Tooth Ache Home remedies: दांत के दर्द को दूर करेगी किचन में रखी ये चीजें, तुरंत मिलेगा आराम

Home remedies for tooth pain: दांत शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंग में से एक है। बाल और स्किन के साथ-साथ इसका भी ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। दांत में जब कुछ खराबी होती है तो असहनीय दर्द होने लगता है। ऐसे में आप यदि पहले से ही अपने दांत का ख्याल रखेंगे तो डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं होगी।

Tooth Ache

Tooth Ache

मुख्य बातें
  • गलत खान-पान से हो सकता है दांत में दर्द
  • किचन में मौजूद सामान से करें दांत दर्द का इलाज
  • घरेलू उपायों से दांत दर्द से मिलेगा आराम।

Home remedies for tooth pain: गलत खानपान , सही तरीके से ब्रश न करना, मसूड़ों में सूजन,दांत में कीड़ा लगना इन सभी के कारण दांतों में असहनीय दर्द होता है और फिर समझ नहीं आता कि तुरंत में क्या करें जिससे दर्द में थोड़ी राहत मिले। अगर आपको भी डॉक्टर के पास जाने में समय लग रहा है और दर्द से निजात पाना है ,तो घर पर ही अपनी किचन में मौजूद सामान से दांत के दर्द का इलाज कर सकते हैं ।इन घरेलू उपायों से दांत के दर्द में आराम भी मिलेगा और दवा लेने से भी बच जायेंगे । आइए जानते है दर्द में ये चीज़े हैं रामबाण।

बेकिंग सोडा है दांत के दर्द की दवा (Baking soda)

एक रूई लें, उसे पानी में भीगो लें ,अब उस पर बेकिंग सोडा छिड़के,फिर दर्द वाले दांत पर अच्छी तरह से घुमाए। कम से कम 5 मिनट तक ऐसे ही करें। इसके अलावा गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा डालकर उसका कुल्ला भी कर सकते हैं। दवा खाने से पहले इसे आजमा कर देखें यह दर्द में तुरंत आराम कर देगा।

किचन में रखा आलू देगा राहत ( Potato for tooth pain)

आलू वैसे तो खाने के काम आता है,लेकिन यह आपको दांत के दर्द से राहत दे सकता है। इसके लिए कच्चे आलू को छोटे- छोटे टुकड़ों में काटकर मुंह में रखें और अच्छे से चबाए। जब तक आलू पतला न हो जाए चबाते रहे और फिर उसे थूक दें। दिन में दो से तीन बार ऐसा करने पर दर्द में आराम मिलेगा।

लहसुन और प्याज (Onion and garlic painkiller)

लहसुन और प्याज में एलिसिन प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट होता है ।यह दर्द में राहत देता है लहसुन की कली और प्याज को कच्चा चबाने से दांत के दर्द में आराम मिलेगा।

काली मिर्च ( black pepper)

एक से दो काली मिर्च लें और उसे दर्द वाली जगह रख दें। कुछ देर तक रखे रहने से दर्द में आराम मिलेगा। काली मिर्च के पाउडर को भी दर्द वाली जगह लगा सकते हैं।

अल्कोहल ( alcohol)

यह सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन अल्कोहल दर्द निवारण का सबसे असरदार तरीका है ।यह आपके दांतों को कुछ देर के लिए सुन्न कर देगा । रूई में थोड़ी सी अल्कोहल डाले और उसे दांत पर रख कर दबा लें ,कुछ ही देर में आराम हो जाएगा।

चुकंदर के पत्तों का काढ़ा

चुकंदर के औषधीय गुण बहुत सारी बीमारियों से राहत दिलाने में असरदार है। इसके पत्तों का काढ़ा बनाकर गरारे करने से दांतों में दर्द से छुटकारा मिलता है ।

काजू के पत्ते व छिलका

काजू के पत्ते व छिलके का काढ़ा बनाकर गरारे करें ,इससे दांत का दर्द कम होता है और दांत के जड़ में जो घाव है उसमें भी राहत मिलती है।

कब जांए डेंटिस्ट के पास ( when to for dentist)

  • जब दर्द दो दिन से ज्‍यादा रहें।
  • दांतों से खून आने लगें।
  • मसूड़ों से ज्‍यादा बदबू आने लगें।
  • दर्द की वजह से ज्यादा सूजन आने लगें।
दांत में दर्द होने पर चिपचिपा व मीठा बिल्‍‍कुल न खांए। ज्‍यादा ठंडा और ज्यादा गर्म चीजों का सेवन न करें। ब्रश करने से बचें जितना हो सके हल्के हाथों से ब्रश करें। दांतों पर नुकीली चीजों का इस्तेमाल न करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited