Back Pain: कम उम्र में बैक पेन की समस्या से हैं परेशान, इन गलतियों को सुधारने से मिल सकता है आराम

How to Get Relief Back Pain: यदि आप भी पीठ दर्द और कमर दर्द की समस्या से परेशान हैं, ज्यादा देर तक एक जगह बैठने के बाद उठने में परेशानी होती है, तो आप अपनी कुछ गलतियों में सुधार कर इस समस्या से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं।

Back Pain Relief excercise

बैक पेन की समस्या से कैसे राहत पाएं?

मुख्य बातें
  • एक्सरसाइज का रखें खासा ध्यान।
  • पीठ दर्द से राहत पाने के लिए करें बर्फ से सिकाई।
  • बैठते समय पोश्चर का रखें ध्यान।
How to Get Relief Back Pain: दिन भर एक जगह बैठे-बैठे काम करते रहते हैं? ज्यादा चलना-फिरना या एक्सरसाइज हो ही नहीं पाती है? तो आपको भी पीठ दर्द या कमर दर्द की समस्या से परेशान होंगे। वैसे बैक पेन की समस्या का जुड़ाव अक्सर उम्र के साथ किया (Back Pain Reason) जाता है। लेकिन आज कल ये तकलीफ हर उम्र के व्यक्ति को सहनी पड़ रही है। चाहे सुबह बिस्तर से अकड़ी हुई पीठ लेकर उठने की बात हो, या फिर काम या पढ़ाई करते वक्त दर्द और जकड़न महसूस (Back Pain Excercise) करना हो। बहुत छोटी उम्र के लोग भी इन्हीं समस्याओं का शिकार हैं।
अगर आपको भी यही चिंता सताती है कि, अगर इतनी कम उम्र में जवानी के दिनों में बैक पेन की (Back Pain Treatment) शिकायत है। तो आगे उम्र बढ़ने के साथ क्या होगा? तो ऐसे में स्थिति से सुधार सुनिश्चित करने हेतु, सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि ऐसा होने के पीछे वजह क्या है? तथा लाइफस्टाइल में ऐसे क्या बदलाव किए जाए कि, पीठ दर्द से आराम मिले?

कम उम्र में बैक पेन की क्या है वजह?

वैसे तो इस तरह के दर्द के पीछे कई सारी जीवनशैली की गलतियां और वजहें हो सकती है। लेकिन ये इनमें से मुख्य मानी जा सकती हैं-
एक्सरसाइज की कमी – भाग दौड़ और काम काज भरे जीवन में लोगों के पास अपनी सेहत को देने के लिए बहुत कम वक्त बचा है। खास तौर से यंगस्टर्स जो दिन भर में बहुत कम फिजिकल एक्टिविटीज में हिस्सा लेते हैं। उनको ये तकलीफ ज्यादा होती है, क्योंकि जब आप दिन भर में बहुत हिलते-ढुलते हैं। तो इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन धीरे हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप आपकी पीठ दुख सकती है।
दिन भर बैठना – इस बीमारी के पीछे सबसे बड़ी मजबूरी है, दिन भर बैठे-बैठे काम करते रहना। अब अगर आप भी पूरा दिन लैपटॉप या किताब लेकर काम या पढ़ाई करते हैं। तो जाहिर है कि आपकी पीठ अकड़ जाएगी और दुखेगी।
गलत पोस्चर – अब अगर आप दिन भर बैठे-बैठे ही सारा काम करते हैं। तो आप इस बात से भी रीलेट करेंगे कि, हम कई बार कितने गलत पोस्चर में लंबे समय के लिए बैठे रहते हैं। इस गलती की वजह से ही पीठ में दर्द का अनुभव होता है।
गलत कपड़े – कई बार जब हम बहुत टाइट फिटिंग के कपड़े बहुत लंबे समय के लिए पहने रखते हैं। तो भी बैक पेन होने लगता है।
मोटापा – अगर आपका वेट आपकी हाइट और उम्र की तुलना में ज्यादा है। तो ऐसे में पीठ/कमर दर्द की दिक्कत का सामना करना बहुत आम है। क्योंकि आपकी हड्डियां कमजोर हैं तथा उनपर जरूरत और उनकी क्षमता से ज्यादा वजन पड़ रहा है। जिसके परिणामस्वरूप आप अक्सर दर्द का अनुभव कर सकते हैं।

कैसे दूर करें कमर दर्द?

वैसे तो इस समस्या का उम्र और मौसम से अब खास जुड़ाव नहीं रह गया है। लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि, सर्दियों के मौसम में ये दर्द, अकड़न थोड़ी बढ़ जाती है। ऐसे में अदरक वाली चाय बेहद फायदेमंद और आरामदायक हो सकती है।
हल्दी वाला दूध भी इस समस्या से निजात दिलाने के लिए कारगार उपाय है। ऐसे में रोजाना सोने से पहले एक कप दूध में हल्दी मिलाकर पिएं। यह ना केवल आपको कमर दर्द की समस्या से निजात दिलाता है बल्कि हड्डियों को मजबूत बनाता है। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबीत बनाता है, जिससे आप मौसमी बीमारियों से निजात पा सकते हैं।
इन बातों का रखें ध्यान
अपने दिनचर्या में सुधार कर आप पीठ दर्द व कमर दर्द की समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके लिए समय पर सोने और उठने की आदत बनाएं। ध्यान रहे सुबह उठकर योग और एक्सरसाइज अवश्य करें। साथ ही स्ट्रेचिंग भी करें, यह पेट के कोर मसल्स को सहारा देने में मदद करता है। वहीं यदि आप लगातार कमर दर्द और पीठ दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं, तो एक बार अपने किसी डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited