Swelling Remedies: सूजन को कम करती हैं ये 4 जड़ी बूटियां, अंदरूनी सूजन में भी मिलेगी मदद

Swelling Remedies in hindi: स्वेलिंग को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ कारगर टिप्स को भी आजमा सकते हैं। कुछ जड़ी-बूटियां सूजन को कम करने में मददगार होती हैं।

Swelling Remedies

Swelling Remedies In Hindi

मुख्य बातें
  • जरूर आजमाएं ये एंटी इंफ्लेमेटरी जड़ी बूटियां
  • किचन में आसानी से मिल जाते हैं ये 4 सूजन से लड़ने वाले फूड्स
  • इनका इस्तेमाल किसी भी तरह की सूजन के लिए बेहतर
Swelling Remedies in hindi: आज के समय में गलत लाइफ़स्टाइल और खानपान की वजह से हमारे शरीर में सूजन की समस्या आमतौर पर देखने को मिलती है। बॉडी में स्वेलिंग की परेशानी अधिक धूम्रपान, तनाव और अधिक शराब के सेवन के चलते भी हो सकती है। नतीजतन पेट में दर्द और सूजन जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं। सूजन कई कारणों से हो सकती है। ऑटोइ म्यून डिसऑर्डर के प्रमुख कारणों में सूजन की समस्या भी शामिल होती है।

सूजन में रामबाण है हल्दी

हल्दी हर किचन में आसानी से मिल जाती है और यह जड़ी-बूटी किसी भी प्रकार की सूजन को दूर करने में सहायता करती है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो दर्द और सूजन को कम कर सकते हैं। किसका प्रयोग पेट दर्द, बाहरी चोट और सूजन, आंतरिक संक्रमणों में भी किया जाता है।

लौंग का इस्तेमाल

खाने में स्वाद बढ़ाने के अलावा लौंग का इस्तेमाल सूजन को कम करने के लिए भी जाता है। ‌ये शरीर की आंतों को ठंडक और आराम महसूस करा सकती है। यह हमारे श्वसन मार्ग में सूजन को कम करने का काम करती है।

अदरक से दूर होती है सूजन

इसे किसी भी तरह के दर्द और सूजन को कम करने में उपयोग किया जा सकता है। ‌इसके अलावा सूजन, दर्द और पीरियड क्रैंप्स में भी अदरक का इस्तेमाल आरामदेह होता है। गले या पेट के दर्द में भी अदरक चाय पीना फायदेमंद होता है। ‌

सौंफ

यदि आपके शरीर के किसी भी अंग में सूजन है तो सौंफ का पानी आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। यह पेट में दर्द और जलन की समस्या से छुटकारा तो दिलाता ही है इसके साथ ही ये ड्रिंक अन्य बॉडी पार्ट्स की स्वेलिंग को दूर कर सकता हैै।

कुछ खास टिप्स-

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
लिक्विड के जरिए सूजन को कम किया जा सकता है। जब आपके शरीर में नमी की कमी होने लगती है तो यह उस तरल पदार्थ को अवशोषित करने लगता है, जो उसके पास मौजूद होता है। ऐसे में यह सूजन में योगदान देता है।

मैग्नीशियम युक्त आहार

मैग्नीशियम की खुराक आपके लिए मददगार हो सकती है। कुछ परिस्थितियों में आपको मैग्नीशियम की कमी हो सकती है। मैग्नीशियम से भरपूर फूड को लेने से भी इस समस्या में मदद मिल सकती है। मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थों में बादाम,
टोफू, काजू, पालक, डार्क चॉकलेट, ब्रोकोली को शामिल कर सकते हैं।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited