Uric Acid Problem: यूरिक एसिड बढ़ा रहा है तो डाइट शामिल करें ये सब्जियां, 10 दिन में मिलेगा लाभ

Uric Acid control in hindi : यूरिक एसिड एक ऐसी समस्या है, जिसमें गाउट की समस्या और हड्डियों में दर्द की समस्या हो जाती है। इस तरह की समस्या से बचने के लिए आप कुछ ऐसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं, जिनसे यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

Uric Acid Problem: यूरिक एसिड बढ़ा रहा है तो डाइट शामिल करें ये सब्जियां, 10 दिन में मिलेगा लाभ
Uric Acid Problem: जब शरीर में यूरिक एसिड जमा हो जाता है, तो इससे गाउट अटैक का खतरा बढ़ने लगता है। इसलिए प्यूरीन युक्त खाना खाने से बचना चाहिए। कई बार खाना खाने से बॉडी में यूरिक एसिड जमा हो जाता है। दरअसल, एसिड के जमा होने का कारण प्यूरिन वाले फूड का सेवन होता है।हालांकि, कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं, जिनके सेवन से आप यूरिक एसिड की समस्या से राहत पा सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में, जिनके सेवन से आप यूरिक एसिड की समस्या से राहत पा सकते हैं, आइए जानते हैं-

नींबू और टमाटर का करें सेवन

नींबू-टमाटर का सेवन करना यूरिक एसिड के मरीजों के लिए फायदेमंद होगा। ये फूड यूरिक एसिड को तोड़ते हैं और शरीर से बाहर निकालने का काम करते हैं। यूरिक एसिड को तोड़ने के लिए आप सब्जियों में नींबू और टमाटर का सेवन कर सकते हैं। इनके एसिडिक नेचर की वजह से यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है।

आलू का सेवन करें

आलू फैटी फूड है जिसमें कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है, जिससे अक्सर लोग परहेज करते हैं, लेकिन आलू का रस यूरिक एसिड से बचाने का काम करता है। यूरिक एसिड से राहत पाने के लिए आप आलू का सेवन भी कर सकते हैं।

हरी सब्ज़ियों का सेवन करें

विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर सब्ज़ियों के सेवन से यूरिक एसिड कम होता है। यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप हरी सब्जियों का सेवन भी कर सकते हैं। इनसे हड्डियों में होने वाली सूजन से भी राहत मिलती है। इसके लिए आप गाजर, चुकंदर, पुदीना, टमाटर, खीरा, प्याज का सेवन कर सकते हैं।

इन सब्जियों का न करें सेवन

यूरिक एसिड की समस्या से परेशान व्यक्ति के लिए प्यूरिन युक्त सब्जी और फूड खाने से मना किया जाता है, क्योंकि इस तरह के फूड काफी परेशानी बढ़ा सकते हैं। ऐसे में यूरिक एसिड के मरीजों को फूलगोभी, पत्तागोभी, हरे मटर, बीन्स, भिंडी और मशरूम खाने से भी परहेज करने की सलाह देते हैं, क्योंकि इनमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है।
( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited