Uric Acid: न दवा, न डाइट, बस करें ये 5 काम; खून से अलग हो जाएगा यूरिक एसिड

Home remedies to reduce uric acid level in blood: खून में जमा होने वाला गंदा पदार्थ 'यूरिक एसिड' गठिया की तुलना में गाउट को अधिक दर्दनाक बना देता है और गुर्दे की पथरी भी बन सकता है। इससे बचाव के लिए किसी दवा की जरूरत नहीं है, बस इन चीजों से परहेज करें।

Uric Acid

High Uric Acid को प्राकृतिक रूप से कम करती हैं ये 5 चीजें; जानिए यूरिक एसिड को जड़ से खत्म कैसे करें? (Image: istockphoto)

Home Remedies for Uric Acid: जिस तरह हाई ब्लड शुगर या कोलेस्ट्रॉल का स्तर कई गंभीर और जानलेवा समस्याओं को जन्म दे सकता है, उसी तरह हाई यूरिक एसिड का स्तर भी होता है। ये चीजें सेहत के लिए बेहद खतरनाक होती हैं। यूरिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थ शरीर में प्यूरीन के अत्यधिक संचय का कारण बनते हैं। यद्यपि यूरिक एसिड मूत्र के माध्यम से निकल जाता है, लेकिन कभी-कभी यदि यह उत्सर्जित नहीं होता है, तो यह छोटे क्रिस्टल में बदल जाता है। ये स्टोन जोड़ों या किडनी में जमा हो जाते हैं।
कई बार यह गुर्दे की पथरी (Kidney Stone Problem) का कारण भी बन जाता है। इतना ही नहीं, यह हड्डियों, गुर्दे और हृदय को भी नुकसान पहुंचा सकता है। अब अगर आप सोच रहे हैं कि शरीर में यूरिक एसिड को कैसे कम किया जाए तो सबसे पहले आपको प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों का त्याग कर देना चाहिए। कुछ दवाओं की मदद से भी इसे कम किया जा सकता है। लेकिन आप अपने खाने की आदतों में कुछ बदलाव करके अपने यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकते हैं।

मांस खाना तुरंत बंद कर दें

प्यूरीन में कुछ प्रकार के मांस, समुद्री भोजन और सब्जियां अधिक होती हैं। शराब का भी यही हाल है। यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए आपको रेड मीट, ऑर्गन मीट, मछली, शंख, चिकन और शराब तुरंत छोड़ देनी चाहिए। साल 2020 के एक अध्ययन से पता चला है कि आहार से प्यूरीन को खत्म करने से यूरिक एसिड का स्तर ((Does meat increase uric acid?) कम हो सकता है। इसलिए जितना हो सके शाकाहारी भोजन पर ध्यान दें।

डेसर्ट छोड़ें

जब यूरिक एसिड का स्तर (High Uric Acid Level Causes for Gout) अधिक हो जाता है तो आपको तुरंत मीठा खाना बंद कर देना चाहिए। मिठास में फ्रुक्टोज होता है, जो एक प्राकृतिक स्वीटनर है। जब आपका शरीर फ्रुक्टोज को तोड़ता है, तो यह प्यूरीन छोड़ता है और यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाता है।

मीठे पेय पदार्थों से परहेज करें

मीठे पेय, सोडा और यहां तक कि ताजे फलों के रस में भी चीनी की मात्रा अधिक होती है। शीतल पेय में फाइबर, प्रोटीन या अन्य पोषक तत्व नहीं होते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि ये खाद्य पदार्थ शरीर में यूरिक एसिड (Sweets with Uric Acid Connection) के स्तर को बढ़ाते हैं।

शराब को गलती से भी हाथ न लगाएं

NCBI के शोध से पता चला है कि शराब का सेवन सीधे तौर पर बढ़े हुए यूरिक एसिड (Alcohol and Uric Acid Connection) के स्तर से जुड़ा है। अगर अल्कोहल की बात करें तो बीयर में सबसे ज्यादा प्यूरीन होता है। इसलिए शराब से पूरी तरह दूर रहना ही बेहतर है। इसके अलावा पानी किडनी में जमा यूरिक एसिड को तेजी से बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसलिए हमेशा अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें।

कॉफी पिएं

एक अध्ययन से पता चला है कि कॉफी (Coffee and Gout Connection) पीने से सीरम यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। सबसे पहले, यह शरीर में प्यूरीन को तोड़ता है, जिससे यूरिक एसिड का उत्पादन कम होता है। हेल्थ लाइन के मुताबिक कॉफी को यूरिक एसिड के स्तर को कम करके गाउट के जोखिम को कम करने के लिए माना जाता है। कॉफी आपके शरीर द्वारा यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद कर यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकती है। कॉफी को उस एंजाइम की तरह ही काम करता है जो शरीर में प्यूरीन को तोड़ता है।

वजन कम करने पर ध्यान दें

Health Line के मुताबिक मोटापा यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम करता है। वजन कम करने से यूरिक एसिड का उत्पादन कम हो सकता है और मूत्र में इसके निकलने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन जल्दबाजी न करें, स्वस्थ आहार के जरिए वजन कम करें। इसके लिए डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह लें।

ब्लड शुगर को नियंत्रित करें

शोध बताते हैं कि High Uric Acid मधुमेह और संबंधित जटिलताओं के विकास से जुड़ा है। इसका मतलब यह है कि High Blood Sugar Level वाले लोगों में इसके विकसित होने का जोखिम अधिक होता है। इसलिए ब्लड शुगर को कंट्रोल करने की कोशिश करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited