Uric Acid Increase Cause: क्यों बढ़ जाता है यूरिक एसिड? जानिए कितना होना चाहिए इसका नॉर्मल लेवल

Uric Acid Increase Cause: यूरिक एसिड हाई प्रोटीन वाले फूड्स में मौजूद प्यूरीन से बनता है। यह खतरनाक तब साबित होता है, जब बॉडी में रुकने लगता है और यूरिन के जरिए बाहर नहीं निकल पाता है।

Uric Acid Increase Cause: क्यों बढ़ जाता है यूरिक एसिड? जानिए कितना होना चाहिए इसका नॉर्मल लेवल
जब हमारी किडनी खून को ठीक प्रकार से फिल्टर नहीं कर पाती है तो हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं सामने आने लगती है जिसमें से यूरिक एसिड का बढ़ जाना एक गंभीर समस्या है। शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ जाने से हमें कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे की जोड़ों में असहनीय दर्द होने से लेकर उठने-बैठने में परेशानी, हाथ-पैर की उंगलियों में सूजन का आना तथा बहुत जल्दी थकान हो जाना शामिल है।

क्या हैं यूरिक एसिड बढ़ने के कारण

ऐसे तो अलग-अलग बीमारियों के होने से भी हमारे शरीर के यूरिक एसिड के स्तर में बढ़ोत्तरी हो जाती है लेकिन आज हम कुछ ऐसे कारणों के बारे में आपको बताएंगे जो हम दैनिक क्रियाकलापों में करते हैं और लगातार करने के कारण से हमारे शरीर का यूरिक एसिड की स्तर बढ़ जाता है। यदि आप भी चाहते हैं कि आपका यूरिक एसिड का लेबल सामान्य रहे तो आपको कुछ सावधानियां जरूर ही अपनानी चाहिए। तो चलिए बात करते हैं ऐसे ही कुछ कारणों की जो हमारे शरीर में बढ़ाते है यूरिक एसिड का स्तर।

यूरिक एसिड का सही लेवल

  1. 5.5 ( सामान्य है)
  2. 5.5 - 8.0 ( इस बीच इसे कंट्रोल किया जा सकता है)
  3. 8.0 के बाद ( इसके बाद खतरा है)

कम पानी पीना

पानी की कमी की वजह से शरीर में यूरिक एसिड बहुत तेजी से बढ़ने लगता है ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि पानी ही शरीर का सबसे कारगर डिटॉक्सिफाइंग एजेंट है जो कि यूरिक एसिड को मल-मूत्र के द्वारा शरीर के बाहर कर देता है। लेकिन जब हम लगातार एक लम्बे समय तक कम पानी पीते हैं तो हमारे शरीर में जमा गंदगी के कारण किडनी का फिल्ट्रेसन का काम ठीक प्रकार से नहीं हो पाता है जिस कारण यूरिक एसिड की मात्रा शरीर में बढ़ने लगती है। यूरिक एसिड की मात्रा को सामान्य रखने के लिए हमें रोज कम से कम 3 से 5 लीटर तक पानी पीना ही चाहिए।

अल्कोहल का सेवन

अल्कोहल के सेवन करने से हमारे शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ता है ना केबल अल्कोहल बल्कि तमाम तरह के पेय पदार्थ जिनमें शुगर की मात्रा अधिक होती है इनके सेवन से गाउट (गठिया) होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है जिनसे शरीर में शुगर का स्तर बढ़ता है मैटावॉलिक इश्यू सामने आते हैं। साथ-साथ यूरिक एसिड का लेबल भी बढ़ जाता है।

प्रोटीन की अधिक मात्रा

अधिक प्रोटीन युक्त भोजन यूरिक एसिड वाले मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है। क्योंकि प्रोटीन की कुल मात्रा में 10-20 प्रतिशत तक प्यूरीन पाया जाता है जो यूरिक एसिड को बढ़ने का बड़ा कारण होता है। प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे की दूध, दही, पनीर, राजमा, दालें पालक आदि यूरिक एसिड बढ़े हुए मरीज को सेवन नहीं करना चाहिए।

जेनेटिक कारण

कुछ जेनेटिक कारणों से भी हमारे शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है जिसमें से कुछ कारण है मोटापा, जेनेटिक डाइविटीज, शुगर, थाइरॉइड़, हाई-ब्लड प्रेशर आदि ऐसे कई कारण हैं जिनके कारण से हमारे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited