इन चीजों के खाने से तेजी से बढ़ता है यूरिक एसिड, बुढ़ापे से पहले हो जायेंगे गठिया के शिकार

Uric Acid- Foods to Eat and Avoid: यूरिक एसिड एक प्रकार का केमिकल वेस्ट है जो शरीर के मेटाबॉलिक प्रक्रिया के दौरान प्यूरीन नामक प्रोटीन के अपशिष्टों के टूटने के परिणामस्वरूप पैदा होता है। यदि यूरिक एसिड का स्तर शरीर में अधिक हो जाए, तो यह गठिया (Gout Pain) और अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

Gout Diet, Arthritis Diet, Health Tips

Health Tips: कौन सा खाना आपके यूरिक एसिड को बढ़ाता है?

Best Diet for Uric Acid- What to Eat, What to Avoid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में यूरिक एसिड क्रिस्टल जमा हो जाते हैं, जिससे सूजन और तेज दर्द होता है। इस प्रकार के जोड़ों के दर्द को गाउट आर्थराइटिस कहा जाता है। यह समस्या हमारे खून में यूरिक एसिड के बढ़ने से होती है। यूरिक एसिड की समस्या में उचित आहार लेना चाहिए। इसके लिए यहां यूरिक एसिड आहार और विकार के बारे में जानकारी दी गई है।
अधिक प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। हाई प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थों में शराब, मछली, समुद्री भोजन, मांसाहारी भोजन, कोल्ड ड्रिंक, वसायुक्त भोजन, बेकरी उत्पाद और उच्च प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थ शामिल हैं। ऐसे प्यूरिन युक्त खाद्य पदार्थ अधिक खाने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है।

यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या नहीं खाना चाहिए..? - Avoiding Foods That Increase Uric Acid

जिन खाद्य पदार्थों में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है उन्हें हाई-प्यूरीन फूड्स कहा जाता है। इनमें शामिल हैं,
• शराब-बीयर जैसे मादक पदार्थ
• कुछ मछलियां, समुद्री भोजन और शंख, झींगा, सूखी मछली, मसल्स, केकड़ा,
• मांसाहारी भोजन, मटन, जानवरों का जिगर (जिगर), जानवरों की किडनी, चिकन, अंडे
• कोल्ड ड्रिंक (सॉफ्ट ड्रिंक)
• मटर, अरहर, उड़द और मक्का जैसी पचने में मुश्किल दालें
• बेकरी उत्पाद, स्नैक्स, पापड़, उच्च वसा वाले ऑयली फैटी खाद्य पदार्थ सभी में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है। इसलिए शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। इसके लिए अगर आपको यूरिक एसिड की समस्या है तो आपको इन सभी खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए।

यूरिक एसिड कम करने के लिए क्या खाएं..? - Natural Ways to Reduce Uric Acid in the Body

• यूरिक एसिड की समस्या होने पर सही डाइट प्लान का होना जरूरी है। आहार में अधिक हरी सब्जियां, फल और ताजे फल शामिल करने चाहिए।
• लहसुन, अदरक, अदरख, हल्दी, अखरोट, केला, सेब अवश्य खाएं।
• कम वसा वाले डेयरी उत्पाद खा सकते हैं।
• दिन भर में लगभग 8 गिलास पानी पियें। यह शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को मूत्र के माध्यम से बाहर निकालने में मदद करता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited