Urinary Problems: अगर आप भी लंबे समय तक अपने पेशाब को रोक कर रखते हैं, तो इससे हो सकता है गंभीर नुकसान

Holding Pee Side Effects: क्या आप कभी-कभी घंटों तक पेशाब रोक कर रखते हैं? बार-बार पेशाब रोकना, पेशाब करने से परहेज करना गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। पेट की मांसपेशियों पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। अगर आप ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं, नहीं तो आपकी सेहत को काफी नुकसान हो सकता है।

Urine Holding, Holding Pee Side Effects, UTI

Holding Pee Side Effects: यूरिन रोकने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं?

Side effects of holding urine: कई बार काम में व्यस्तता और यात्रा के दौरान सुविधाओं की कमी के कारण कुछ लोग लंबे समय तक पेशाब रोक लेते हैं। हम में से कई लोगों ने इसे एक समय या किसी अन्य पर किया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से बाद में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं? मूत्राशय के रिसाव से समग्र स्वास्थ्य पर इसका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है । आइए जानें यूरिनरी रिटेंशन से होने वाले गंभीर नुकसान के बारे में-
केगेल8 की संस्थापक और स्वास्थ्य विशेषज्ञ स्टेफ़नी टेलर ने कहा, "मूत्राशय भर जाने के बाद पेशाब करने की इच्छा को रोकना कई समस्याओं का कारण बन सकता है। लंबे समय तक पेशाब को रोकने से पेल्विक फ्लोर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। बहुत अधिक समय तक पेशाब रोकने से मूत्राशय की मांसपेशियां आवश्यकतानुसार सिकुड़ने की क्षमता खो देती हैं। इससे मूत्राशय पूरी तरह से खाली नहीं हो पाता है। इच्छा के बावजूद मूत्र प्रतिधारण (Urinary Retention) से पेशाब करने में कठिनाई हो सकती है। इतना ही नहीं लंबे समय तक यूरिन रुके रहने से ड्राईनेस की समस्या हो जाती है।"

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) - Urinary Tract Infection

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी एक आम समस्या है, जो कई कारणों से होती है। इनमें से एक कारण मूत्र प्रतिधारण है। समय पर पेशाब न करने से बैक्टीरिया को पनपने का मौका मिलता है, जो ब्लैडर के अंदर तक भी पहुंच सकता है। अगर यह संक्रमण बढ़ जाता है तो यह कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। ऐसे में समय पर पेशाब करना बहुत जरूरी है। अगर आप भी बार-बार यूटीआई से पीड़ित हैं, तो समय पर पेशाब करें और पर्याप्त तरल पदार्थ और पानी पिएं।

यूरिन लीक होने की समस्या - Urine Leakage Problem

यूरिन लीकेज या यूरिन लीक होने की समस्या अक्सर बुजुर्ग लोगों में तब होती है, जब वे अपने यूरिन को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। लेकिन यदि आप नियमित रूप से पेशाब रोक कर रखते हैं या रोक कर रखते हैं, तो पेल्विक फ्लोर कमजोर हो जाता है और यह रिसाव की समस्या आपके युवावस्था में भी हो सकती है। नियमित रूप से पेशाब रोकने से मूत्राशय कमजोर हो जाता है, जिससे पेशाब का रिसाव होने लगता है।

किडनी स्टोन की समस्या - Kidney Stone Problem

मूत्र में यूरिक एसिड और कैल्शियम ऑक्सालेट नामक खनिज होते हैं। ऐसे में अगर आप लंबे समय तक पेशाब रोककर रखते हैं तो आपको किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है।

मूत्राशय का खिंचाव - Bladder Distention

लंबे समय तक बार-बार पेशाब रोकने से मूत्राशय की मांसपेशियां खिंचती हैं और कमजोर हो जाती हैं, जिससे लंबे समय में मूत्राशय फटने जैसी गंभीर समस्या हो सकती है।

किडनी पर दबाव - Pressure on Kidney

यूरिनरी रिटेंशन किडनी पर दबाव डालता है, जिससे भविष्य में किडनी से जुड़ी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा ज्यादा देर तक यूरिन रोकने की आदत से किडनी और ब्लैडर में दर्द होने लगता है। पेशाब करने के बाद ब्लैडर की मांसपेशियां टाइट हो जाती हैं, जिससे पेल्विक क्रैम्प की समस्या हो जाती है।

यूरिनरी रिटेंशन की समस्या - Urinary Retention Problems

आपको यूरिनरी रिटेंशन की समस्या भी हो सकती है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें मूत्राशय पूरी तरह से खाली नहीं हो पाता है। आप दर्द और बेचैनी और पेशाब करने में कठिनाई का अनुभव कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited