देर रात तक मोबाइल चलाने की है लत? तो हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के शिकार, जानें क्या कहती हैं ICMR की रिपोर्ट

Side effects of using mobile at night: यदि आप भी रात में देर तक मोबाइल चलाने के शौकीन हैं और आप सोने से पहले घंटों तक मोबाइल में लगे रहे हैं। तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। रात में मोबाइल चलाने की लत आपको डायबिटीज का शिकार बना सकती है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से..

Side effects of using mobile late night

Side effects of using mobile late night

खानपान और लाइफस्टाइल का बदलाव हमारे जीवन में कई तरह के रोगों का कारण बन रहा है। ऐसा ही एक रोग है डायबिटीज जो आज बड़ी संख्या में लोगों को परेशान कर रहा है। क्या आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो रात में देर तक मोबाइल चलाने के आदी होते हैं। यदि हां तो आपकी ये आदत आपकी सेहत पर काफी भारी पड़ सकती है। जी हां हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो डायबिटीज के मरीजों को कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी होता है। लेकिन जब आप देर रात तक मोबाइल चलाते हैं, तो इससे आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती है। जो आपको तनाव, थकान, चिड़चिड़ापन और डायबिटीज जैसी समस्या का कारण बन सकती है।

कैसे नींद की कमी बनती है डायबिटीज की वजह?

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो 6-8 घंटे की नींद सभी के लिए जरूरी होती है। क्योंकि इस नींद के समय में हमारा शरीर खुद को हील करता है। वहीं जब हम नींद भरपूर मात्रा में नहीं लेते हैं तो इसका असर हमारे शरीर पर दिखाई देता है। नींद की कमी के कारण हमारे शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन की अधिकता होने लगती है। जो हमारे शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध की वजह बनता है।

क्या कही है ICMR की रिपोर्ट?

ICMR की एक रिसर्च के मुताबिक साल 2019 में देश में कुल 70 मिलियन लोग शुगर की बीमारी से पीड़ित थे। वहीं ये आंकड़ा साल अब बढ़कर 100 मिलियन को पार कर चुका है। वहीं बात करें शहरी क्षेत्रों की तो वहां स्थिति सबसे ज्यादा खराब है।

रात में जल्दी सोने के उपाय

  • सबसे पहले तो सुबह जल्दी उठने की आदत बना लें।
  • अपने डेली रूटीन में 40 मिनट का व्यायाम जरूर शामिल करें।
  • हेल्दी खान पान रखें और रात में 8 बजे से पहले डिनर कर लें।
  • रात में सोने से पहले टीवी, मोबाइल, लैपटॉप आदि गैजेट से दूर रहें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited