इस विटामिन की कमी से होती है डिप्रेशन-याद्दाश्त कमजोर होने की शिकायत, जाने लक्षण और इलाज क्या है

Causes of Depression: डिप्रेशन, शरीर सुन्न पड़ना या याद्दाश्त की कमी होना शरीर में किसी प्रकार के विटामिन की कमी के लक्षण हो सकते हैं। यहां देखें आखिर किस विटामिन की कमी से चिड़चिड़ापन तो डिप्रेशन एंजाइटी की शिकायत हो सकती है। विटामिन की कमी कैसे दूर करें और विटामिन डिफिशिएंसी के लक्षण, विटामिन बी 12 कैसे बढ़ाएं।

Vitamin B12 Deficiency, vitamin deficiency diseases, what happens in vitamin b12 deficiency, depression (1)

Vitamin b12 deficiency causes depression alzheimer's disease know symptoms of vitamin deficiency kaise dur kare

Vitamin B12 Deficiency: खानपान की खराब आदतें, बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल इन दिनों कई सारी बीमारियों की वजह बनती जा रही है। डिप्रेशन, चिड़चिड़ापन तो भूलने की बीमारी इन दिनों बहुत से लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। ऐसे में स्वस्थ्य शरीर के लिए हेल्दी डाइट लेना और नियमित रूप से प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन की पूर्ति करना बहुत आवश्यक होता है। क्योंकि किसी खास प्रकार के विटामिन की कमी के कारण भी इन बीमारियों का रिस्क बढ़ जाता है। यहां देखें किस विटामिन की कमी के कारण डिप्रेशन, एंग्जाइटी, शरीर सुन्न पड़ने की शिकायत हो सकती है।

Which Vitamin Deficiency causes Depression

शरीर में जरूरी विटामिन्स की कमी के कारण कई सारी गंभीर बीमारियों का रिस्क बड़ जाता है। अगर आप भी डिप्रेशन, मेमोरी लॉस आदि जैसी दिक्कतों का शिकार हैं, तो ये विटामिन बी 12 की कमी के कारण हो सकते हैं। विटामिन बी 12 या कोबालमीन एक ऐसा पोषक तत्व है जो शरीर के अंदर विभिन्न कार्यों को अंजाम देता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन, हेल्दी नर्वस सिस्टम के रखरखाव और डीएनए के काम के लिए आवश्यक है।

विटामिन बी 12 की कमी से क्या होता है?

विटामिन बी 12 का सामान्य लेवल 300pg/mL से ऊपर होना नॉर्मल माना जाता है। लेकिन जब ये लेवल 200pg/mL से कम होता है, तब खतरे की घंटी हो सकती है। साथ ही अगर इस विटामिन की कमी का समय रहते इलाज नहीं किया गया, तो स्थिति बहुत ज्यादा गंभीर हो सकती है। विटामिन बी 12 की कमी से आप इन बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं -

1. एनीमिया

2. डिप्रेशन

3. हार्ट फेल

4. डायबिटीज

5. गठिया

6. कैंसर

7. सिर दर्द

8. थकान

9. त्वचा का पीला पड़ जाना

10. भूलने की बीमारी

विटामिन बी 12 की कमी होने पर मरीजों में इन बीमारियों का रिस्क अधिक हो सकता है। हालांकि जरूरी नहीं है कि, आपको इनमें से कोई बीमारी हो, क्योंकि ऐसा बहुत गंभीर मामलों में ही होता है। लेकिन आपको भी सावधानी बरतने की जरूरत पड़ सकती है।

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण, Symptoms of Vitamin B12 Deficiency

विटामिन बी 12 की कमी होने पर आपको थकान, कमजोरी, सोचने समझने में दिक्कत, डिप्रेशन, चिड़चिड़ापन, हाथ पैर में झनझनाहट होना, हाथ पैर सुन्न पड़ जाना तो मुंह की दिक्कत जैसे छाले, जीभ पर सूजन या घाव, एनीमिया और पीली त्वचा जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं।

विटामिन बी 12 कैसे बढ़ाएं, How to cure Vitamin B12 Deficiency

आप अपनी डाइट में चिकन, फिश, लो फैट दूध, दही, चीज, अंडे, केला, संतरा, ब्लूबैरीज, पालक, चुकंदर, मशरूम, आलू आदि शामिल करके विटामिन बी 12 की कमी को दूर कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited