Vitamin D-Rich Foods: विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

विटामिन डी की कमी की वजह से कई तरह की बीमारियां होती है। शरीर के सुचारु ढंग से काम करने के लिए विटामिन डी बेहद जरूरी है। ऐसे में इन फूड्स का सेवन कर विटामिन डी की कमी को दूर करें।

vITAMIN d

विटामिन डी की कमी दूर करे ये फूड्स (Source:istock)

Vitamin D-Rich Foods: हमारे शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत होती है। शरीर को सुचारु ढंग से काम करने के लिए विटामिन, प्रोटीन, मिनिरल्स, फाइबर आदि पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अगर आपके शरीर में किसी भी विटामिन की कमी हुई तो आपकी तबियत खराब हो सकती है। इन दिनों लोगों में सबसे ज्यादा विटामिन डी की कमी देखने को मिल रही है। विटामिन डी की कमी परेशानी का कारण बनते जा रही है। विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए लोग घंटों घूम में बैठते हैं लेकिन ज्यादा देर तक घूप में बैठने की वजह से घूप से निकलने वाली हानिकारक किरणों की वजह से स्किन खराब हो सकती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से विटामिन डी की कमी को दूर किया जा सकता है।

विटामिन डी की कमी दूर करे ये फूड्स

एग योल्क

विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में अंडे को जरूरी शामिल करें। एग योल्क को डाइट में शामिल कर विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं।

मशरूम

यूवी किरण के संपर्क में आने पर मशरूम विटामिन डी का उत्पादन करते हैं। ऐसे में विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में मशरूम जरूर शामिल करें।

सी फ़ूड

ट्यूना, मैकेरल और सालमन जैसी मछली विटामिन डी का बेहतरीन सोर्स है। अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर आप विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं।

संतरा

संतरा विटामिन सी और विटामिन डी का बेहतरीन सोर्स माना जाता है। इम्यूनिटी को मजबूत करने और विटामिन डी कमी को दूर करने के लिए अपनी डाइट में संतरे को शामिल कर सकते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट

विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट भी शामिल कर सकते हैं। अपनी डाइट में दही, छाछ, दूध, पनीर, बटर आदि जैसी चीजों को जरूर शामिल करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited