Weight Loss: हमेशा के लिए चाहते हैं एक जैसा वजन ? रिजुता दिवेकर से जानिए वेट लॉस के लिए क्या करें

Weight Loss Tips From Rujuta Diwekar: वजन कम करने के साथ-साथ खोए हुए वजन को बनाए रखना भी उतना ही जरूरी है। क्‍योंकि वजन कम करने वाले व्‍यक्ति के लिए यह सबसे बड़ा काम होता है ऐसे लोगों के लिए न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रिजुता दिवेकर खास टिप्‍स देती हैं। आइए जानते हैं-

Weight Loss, Weight Loss Tips, Rujuta Diwekar

Weight Loss Tips in Hindi : मेरा वजन कम नहीं हो रहा है क्या करूं?

Weight Loss Tips From Rujuta Diwekar: वजन कम करना और इसे बंद रखना मुश्किल हो सकता है। ऐसे में कुछ लोग अपने वजन को कंट्रोल में रखने के लिए तरह-तरह की डाइट और फिटनेस का सहारा लेते हैं। आंकड़ों और अध्ययनों के अनुसार, कुछ डाइट प्लान से वजन तुरंत घटता है लेकिन उसे बनाए रखना मुश्किल होता है। उस स्थिति में आप वास्तव में क्या करेंगे? आइए पॉपुलर न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर से जानते हैं-

वजन कम करने के लिए क्या करें? - What to do to lose weight?

स्वस्थ और बनाए रखने योग्य तरीके से वजन कम करने के लिए स्थायी वजन घटाना एक दीर्घकालिक दृष्टिकोण है। "इसमें धीरे-धीरे जीवनशैली में बदलाव करना शामिल है जो समय के साथ कायम रह सकता है, जिसके परिणामस्वरूप स्वस्थ और स्थिर वजन होता है।

इसे कैसे प्राप्त करें? - How to Get it?

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, "अधिक वजन या मोटापे से व्यक्ति के शरीर के वजन में व्यापक रूप से उतार-चढ़ाव हो सकता है, जिसे अक्सर वेट साइकलिंग या 'यो-यो' डाइटिंग कहा जाता है।

इस पर ज्यादा ध्यान दें और इससे बचें - Pay Attention to Avoid

फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन, साबुत अनाज और हेल्दी फैट्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें। वहीं अधिक चीनी, अनहेल्दी फैट्स और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट जैसे जंक फूड, फास्ट फूड, शक्करयुक्त पेय और प्रोसेस्ड स्नैक्स से बचें। अधिक खाने से बचने के लिए अभ्यास करें। छोटी प्लेटों का उपयोग करें, अपने भोजन को मापें और अपनी भूख और परिपूर्णता के संकेतों से अवगत रहें।

खूब सारा पानी पीओ - Drink Plenty of Water

अपने शरीर को हाइड्रेट करने और आपको भरा हुआ महसूस कराने के लिए खूब पानी पिएं। शक्करयुक्त पेय से बचें, जिससे वजन बढ़ सकता है।

नियमित रूप से व्यायाम करें - Exercise Regularly

अपनी दिनचर्या में नियमित शारीरिक गतिविधि को शामिल करें। प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम या 75 मिनट की जोरदार-तीव्रता वाले व्यायाम करने का लक्ष्य रखें।

पर्याप्त नींद लें - Get Enough Sleep

प्रति रात 7-9 घंटे सोने का लक्ष्य रखें। नींद की कमी आपके चयापचय को बाधित कर सकती है और वजन कम करना कठिन बना सकती है और तनाव को प्रबंधित करने के स्वस्थ तरीके खोजें, जैसे ध्यान, योग या गहरी साँस लेने के व्यायाम। तनाव भावनात्मक खाने और वजन बढ़ने का कारण बन सकता है।

वजन कम नहीं होगा? - Won't lose weight?

इस बारे में बात करते हुए सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर बताया कि वजन कम करने के बाद वापस गेन हो जाता है। क्‍योंकि वजन घटाने के बाद हम डाइट पर ठीक से ध्‍यान नहीं देते हैं। बहुत से लोगों का वजन तो कम हो जाता है, लेकिन वे अपना वजन बनाए रखने या कम करने में असमर्थ होते हैं। इस प्रक्रिया में 3 सप्ताह से 2 महीने लग सकते हैं।

ऋजुता दिवेकर ने बताए खास टिप्स - Rijuta Diwekar Special Tips

रिजुता का कहना है कि धीरे-धीरे और लगातार वजन कम करना लंबे समय तक इसे बनाए रखने का सही तरीका है। महत्वपूर्ण बात यह है कि एक वर्ष की अवधि में 5 से 10% वजन घटाने का लक्ष्य रखा जाए। इसलिए, अगर आपका वजन 70 किलो है, तो आपको एक साल की अवधि में केवल 3.5 किलो से 7 किलो वजन कम करने की कोशिश करनी चाहिए। रिजुता दिवेकर कहती हैं, इस तरह, आपका वजन कम हो जाएगा और अपना आहार छोड़ने के बाद भी इसे आसानी से वापस नहीं मिलेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited