मलाइका-माधुरी की तरह 50 में भी 25 का दिखना है तो खाना शुरू कर दें ये चीजें, बुढ़ापे में भी त्वचा पर रहेगा जवानी जैसा ग्लो

Foods To Prevent Aging In Hindi: जब त्वचा को जवां रखने की बात आती है, तो इसमें आपके आहार की बहुत अहम भूमिका होती है। इसलिए डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करने की सलाह दी जाती है, जो पोषण से भरपूर होते हैं एजिंग के लक्षणों को कंट्रोल करते हैं। यहां जानें मलाइका-माधुरी की तरह जवां दिखने के लिए क्या खाएं।

Foods To Prevent Aging In Hindi

Foods To Prevent Aging In Hindi

Foods To Prevent Aging In Hindi: जब बुढ़ापे कंट्रोल करने या इसमें देरी करने की बात आती है, तो इसमें क्या खाते हैं और क्या नहीं इसकी बहुत अहम भूमिका होती है। रोज हम कई ऐसी चीजों का सेवन करते हैं, जो हमें जल्दी बूढ़ा बनाने में योगदान देती हं। चीनी, तला-भुना, मसालेदार, जंक और प्रोसेस्ड फूड आदि कुछ ऐसी फूड्स हैं। वहीं कुछ ऐसे फूड्स भी होते हैं, जो आपको न सिर्फ आपको लंबे समय तक जवां रखने में मदद करते हैं, बल्कि इनका नियमित सेवन करने से बुढ़ापे के लक्षण जैसे झुर्रियों और फाइन लाइन्स आदि को कम करने में भी मदद मिल सकती है। यह स्वस्थ रहने का एक आसान तरीका है। क्या आपने कभी सोचा है मलाइका अरोड़ा से लेकर माधुरी दिक्षित तक, आखिर 50 से ज्यादा होने के बाद भी इतना जवां और खूबसूरत कैसे नजर आती हैं? तो आपको बता दें कि ये एक्ट्रेस नियमित एक्सरसाइज के साथ अपनी डाइट पर भी खास ध्यान देती हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर फूड्स का सेवन करते हैं, जो उनके बुढ़ापे को कंट्रोल करने और उन्हें लंबे समय तक जवां बना रखने में मदद करता है। अगर आपको भी बुढ़ापे में जवां दिखना है, तो स तरह के फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बता रहे हैं, जो आपको बुढ़ापे में भी जवां बनाए रखने में मदद करेंगे।

बुढ़ापे को रोकने में मदद करते हैं ये फूड - Foods To Prevent Aging In Hindi

विटामिन सी रिच फूड

हमें अपनी डाइट में नियमित ऐसी चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए, जिनमें विटामिन सी मौजूद होता है। क्योंकि यह त्वचा के लिए जरूरी कोलेजन प्रोटीन के अवशोषण और निर्माण में मदद करता है। यह एक ऐसा प्रोटीन है, जो त्वचा में कसाव और लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करता है। इससे झुर्रियां और फाइन लाइंस कम नजर आती हैं। आंवला, नींबू, संतरी, अमरूद, ब्रोकली, मौसम्बी आदि में यह विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

प्रोटीन युक्त चीजें

शरीर की हड्डियों व मांसपेशियों को बुढ़ापे में भी मजबूत बनाए रखने के लिए पर्याप्त प्रोटीन लेना बहुत जरूरी है। यह त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक है। यह त्वचा में कसाव लाता है और झुर्रियों को कम करता है। इसलिए डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल करने का प्रयास करें।

ग्रीन टी पिएं

आपको बता दें कि इस चाय में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो फ्री-रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करते हैं। साथ ही, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं। ये हानिकारक कण त्वचा पर झुर्रियों और फाइन लाइन्स को ट्रिगर करते हैं, जिससे आप बूढ़े नजर आते हैं। ऐसे में ग्रीन टी पीने से इनसे बचने में मदद मिलेगी।

बेरी खाएं

बाजार में हर मौसम में तरह-तरह की बेरी देखने को मिलती हैं, इनमें जामुन से लेकर ब्लूबेरी और क्रेनबेरी आदि शामिल करें। इन सभी में एंटीऑक्सीडेंटस की भरपूर मात्रा होती है, जो आपको बुढ़ापे से बचाने में मदद करते हैं। ये त्वचा की डेड स्किन को खत्म करने और एजिंग के लक्षणों को कम करने में कारगर हैं।

हरी सब्जियां

हरी-पत्तेदार सब्जियों में सिर्फ एंटीऑक्सीडेंट ही नहीं, बल्कि शरीर के लिए जरूरी कई अन्य जरूरी पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में होते हैं। इन्हें विटामिन बी, सी, ए, आयरन, कैल्शियम, फोलिक एसिड आदि का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। इनका नियमित सेवन आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मदद करेंगा।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited