बुढ़ापे में भी दिखना हैं जवां तो आज से अपना लें ये डाइट, कम हो जाएगी Biological Age - अध्ययन में हुआ चौंका देने वाला खुलासा

Follow This Diet From Today To Stay Young: हाल ही में हुए एक अध्ययन में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। अध्ययन में यह पाया गया है कि एक खास डाइट को फॉलो करने से बायोलॉजिकल एज कम हो सकती है। व्यक्ति अपनी वास्तविक उम्र से अधिक फिट और यंग बना रह सकता है।

Follow This Diet From Today To Stay Young

Follow This Diet From Today To Stay Young

Follow This Diet From Today To Stay Young: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, इसका असर हमारे शरीर में दिखने लगता है। उम्र बढ़ना एक अपरिहार्य स्थिति है, जिसे रोका नहीं जा सकता है। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ हमारा शरीर भी ढलने लगता है। शरीर की मांसपेशियां और त्वचा लटकने लगती है, त्वचा पर झुर्रियां पड़ जाती है। इसके साथ ही हड्डियों कमजोर होने लगती हैं और शरीर झुकने लगता है। बढ़ती उम्र के साथ ऐसा होना सामान्य, यह दर्शाता कि अब आप बुढ़ापे की ओर बढ़ रहे हैं। बुढ़ापे को रोका नहीं जा सकता है, लेकिन इसमें देरी जरूर की जाती है।
आपको बता दें कि स्वस्थ डाइट, जीवनशैली की स्वस्थ आदतें और नियमित एक्सरसाइज को अपने रूटीन का हिस्सा बनाकर आप अपनी बायोलॉजिकल एज को कम कर सकते हैं। इसकी मदद से आप 50 की उम्र में भी 40 के समान दिख सकते हैं। हाल ही, में हुए एक अध्ययन में यह खुलासा हुआ है कि सिर्फ स्वस्थ डाइट को फॉलो करके आप अपनी बायोलॉजिकल एज को कम कर सकते हैं। इसमें एक खास डाइट को फॉलो करना आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकता है। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं....

इस डाइट से कम कर सकते हैं बायोलॉजिकल एज

बायोमेड सेंट्रल (बीएमसी) मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में यह पाया गया है कि वीगन डाइट फॉलो बायोलॉजिकल एज कम करने में मदद मिल सकती है। अध्ययन के दौरान जिन लोगों शोधकर्ताओं ने लोगों में प्लांट-बेस्ड डाइट के मॉलिक्यूलर इफेक्ट करने की कोशिश की। अध्ययन में चौंका देने वाले परिणाम सामने आए। अध्ययन के दौरान जिन प्रतिभागियों ने आठ हफ्तों तक वीगन डाइट को फॉलो किया, उनकी बायोलॉजिकल एज कम देखने को मिली।

क्या होती है वीगन डाइट

आपको बता दें कि वीगन डाइट में सिर्फ पौधे आधारित फूड्स को शामिल किया जाता है। इसमें पशु आधारित फूड्स बिल्कुल भी नहीं खाए जाते हैं। यहां तक, वीगन डाइट में पशुओं से प्राप्त दूध का सेवन भी नहीं किया जाता है और न इससे बनी चीजें खाई जाती हैं। वीगन डाइट में सिर्फ सिर्फ पेड़-पौधों से मिलने वाले फूड आदि का सेवन किया जाता है। वीगन लोग सिर्फ दाल, राजमा, छोले, बीन्स अन्य फल, सब्जियां, नट्स, अनाज, सूखे मेवे और बीज आदि का सेवन करते हैं।

कैसे किया गया अध्ययन

अध्ययन में वीगन डाइट के बायोलॉजिकल एज पर प्रभाव देखने के लिए 21 प्रतिभागियों को शामिल किया गया। ये सभी जुड़ा भाई-बहन थे, जिनका डीएनए लगभग एक समान होता है। यह स्टडी आठ हफ्तों तक चली। प्रतिभागियों में ज्यादातर महिलाएं शामिल थीं। ये ऐसी महिलाएं थी जिनकी उम्र 40 के आसपास थी और उनके शरीर का वजन भी अधिक था। दो जुड़वा लोगों में एक को वीगन डाइट दी गई है, वहीं दूसरे को सर्वाहारी आहार दिया गया है, जिसमें अंडा, मीट, दूध और इससे बनी चीजें आदि शामिल थीं।
अध्ययन के आठ हफ्तों के बाद चौंका देने वाले परिणाम देखने को मिले। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने अध्ययन के दौरान वीगन डाइट फॉलो की, उनका हृदय, लिवर और मेटाबॉलिक सिस्टम तुलनात्मक रूप से ज्यादा जवान है। वहीं, जिन लोगों को सर्वाहारी आहार दिया गया उनमें किसी भी तरह के बदलाव देखने को नहीं मिले।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited