दीपावली से पहले हो जाएंगी आप एकदम फिट, ये डाइट सात दिन में घटा सकती है पांच किलो वजन

Weight loss tips: बढ़े हुए वजन के कारण यदि आप दिवाली पर अपना मनपसंद आउटफिट सिलेक्ट नहीं कर पा रहे हैं। यहां सात दिनों का डाइट चार्ट दिया गया है, जो आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। इस डाइट से आप एक हफ्ते में ही पांच किलो तक वेट लॉस कर सकते हैं।

Weight-loss-tips

Weight Loss

मुख्य बातें
  • सातों दिनों तक हल्का-फुल्का खाने के साथ करें एक्सरसाइज।
  • आखिरी दिन कुछ घंटों के लिए कुछ भी खाने से करें परहेज।
  • एक्सरसाइज में कार्डियो और साइकिंलिंग कर सकती हैं।
Diwali Weight Loss: दिवाली का त्योहार आने वाला है। ऐसे में हर कोई घर को सजाने के साथ-साथ खुद के सजने-संवरने पर भी ध्यान देते हैं। फेस्टिव सीजन पर हर लड़की फैशनेबल एथनेनिक वियर पहनने के लिए बेहद उत्सुक होती हैं। हालांकि, कई बार बढ़ता वजन आपकी टेंशन बढ़ा देता है। बढ़ते वजन की वजह से आपको अपने लिए आउटफिट तलाश करने में भी काफी दिक्कत होती है। तो अगर आप भी अपने बढ़ते वजन की वजह से खुद के लिए कोई अच्छा आउटफिट खरीदने में कन्फ्यूज हो रही हैं, तो यहां हम आपके लिए सात दिनों का डाइट चार्ट बता रहे हैं, जिससे 7 दिन में आप 5 किलो तक वजन कम कर लेंगी। चलिए जानते हैं-
सात दिनों के लिए जानें आपका डाइट प्लान
पहला दिन
पहले दिन के लिए आप नाश्ते में ओट्स, क्विनोआ और कोई एक फल खा सकते हैं। वहीं दोपहर के खाने में ब्राउन राइस, जौ की रोटी, दाल, किडनी बीन्स, ब्लैक आइड मटर की सब्जी और रात के खाने में कॉम्ललेक्स कार्ब ब्रोकली, ग्रीन बीन्स, गाजर और शतावरी का सेवन भी कर सकते हैं।
दूसरा दिन
दूसरे दिन के लिए आप नाश्ते में दलिया और एक मौसमी फल, खाने में चपाती, मिक्स सब्जी और रायता व डिनर में वेजिटेबल सूप और सलाद का सेवन कर सकते हैं।
तीसरा दिन
सुबह खानी पेट गुनगुना नींबू पानी, उसके बाद नाश्ते में दो अंडे, स्प्राउट्स, दोपहर के खाने में ब्राउन राइस, चपाती और दाल, वहीं रात के खाने में ब्रोकली का सूप या फिर ओट्स का सेवन कर सकते हैं।
चौथा दिन
नाश्ते में दलिया व मौसमी फल, खाने में चपाती, रोटी, दाल व चावल, रात के खाने में ग्रीन बीन्स, गाजर और सलाद का सेवन कर सकते हैं।
पांचवां दिन
नाश्ते में एक गिलास संतरे का रस, उसके बाद ओट्स, दोपहर में रायता, चावल और रोटी का सेवन, व रात को सलाद और सूप खा सकते हैं।
छठे दिन
दिन की शुरुआत में ग्रीन स्मूदी और एक कटोरी ताजे फलों का सेवन करें। दोपहर के भोजन में चावल के साथ पकी या बिना पकी हुई सब्जियां खाएं । रात के भोजन में आप ब्राउन सूप ले सकती हैं।
सातवां दिन
आखिरी दिन रुक-रुक कर फास्‍ट करें, जिसे इंटरमिटेंट फास्टिंग कहते हैं। इस दौरान आप कुछ घंटों के लिए कुछ भी खाने से बचें। दिन के अंत में आप एक कटोरी ताजे फल, सलाद या जो भी कुछ आपको पसंद हो, ले सकते हैं।
नोट: इस डाइट चार्ट को फॉलो करने के साथ-साथ कार्डियो, स्ट्रेचिंग और साइकिलिंग जैसे वर्कआउट भी करें। सातों दिन हल्का-फुल्का खाने के साथ करें एक्सरसाइज
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited