Thyroid problem: थायराइड की वजह से वजन बढ़ रहा है? जानिए क्या करें

Thyroid problem and Weight Gain: जो लोग थायराइड की समस्या से पीड़ित हैं उनका वजन अचानक से बढ़ सकता है। लेकिन अगर आप इस वजन को कम करना चाहते हैं तो कुछ नियमों का ध्यानपूर्वक पालन करना चाहिए। इससे न केवल वजन कम होगा बल्कि थायराइड की समस्या भी नियंत्रित होगी।

Thyroid and Weight, Weight gain, Thyroid Treatment

थायराइड में वजन कम करने के लिए क्या खाएं?

Managing Your Weight with Hypothyroidism: भागदौड़ भरी जीवनशैली, गलत खान-पान और व्यायाम की कमी के कारण आज के समय में कई बीमारियां लोगों को पीछे छोड़ रही हैं। यह सेहत के लिहाज से भी काफी खतरनाक है। इसके दुष्परिणाम भविष्य में भुगतने होंगे। थायराइड की समस्या खतरनाक बीमारियों में से एक है।
थायराइड ग्रंथि से निकलने वाले हार्मोन शरीर में महत्वपूर्ण कार्यों को नियंत्रित करते हैं । ये हार्मोन चयापचय, शरीर के तापमान के नियमन, मस्तिष्क के कार्य और हृदय के कार्य में मदद करते हैं। लेकिन जब थायरॉयड ग्रंथि बहुत अधिक या बहुत कम हार्मोन का उत्पादन करती है, तो थायराइड की समस्या शुरू हो जाती है।
यदि थायराइड हार्मोन कम बनता है, तो इसे हाइपरथायरायडिज्म कहा जाता है, इससे न केवल मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है, बल्कि तेजी से वजन भी बढ़ता है। लेकिन अगर ये दोनों चीजें नियमित रूप से की जाएं तो हल्का व्यायाम और उचित आहार आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है। नीचे दिए गए उपाय आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।

चीनी से परहेज करें

अगर आपको थायराइड की समस्या है तो चीनी का सेवन बिल्कुल न करें। साथ ही मीठे खाद्य पदार्थों से दूर रहें। अगर आप ज्यादा चीनी का सेवन करते हैं तो आपके लिए वजन कम करना मुश्किल हो जाएगा।

भोजन की मात्रा कम करें

आप दिन में 4 से 5 बार खा सकते हैं, लेकिन इसे छोटा ही रखें। अगर आप हर बार बहुत ज्यादा खाना खाते हैं, तो आपका वजन कम नहीं होगा बल्कि ज्यादा बढ़ेगा। इसलिए भोजन करते समय थाली में प्रत्येक भोजन की थोड़ी-थोड़ी मात्रा लें। मुख्य बात नाश्ता या दोपहर का भोजन छोड़ना नहीं है। इससे भूख बढ़ती है और हम जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं।

व्यायाम करें

दिन में कम से कम थोड़े समय के लिए व्यायाम करना और शरीर को हिलाना आवश्यक है। शरीर को बिना हिलाए एक जगह बैठकर काम करने से वजन बढ़ता है। अगर लंबे समय तक व्यायाम करना संभव नहीं है तो दिन में कुछ समय टहलने के लिए निकालें। जितना हो सके टहलते रहें

खूब सारा पानी पीओ

दिन भर में थोड़ा-थोड़ा करके पानी पिएं। पानी की मात्रा धीरे-धीरे बढ़ाएं। पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। पाचन शक्ति बढ़ती है।

प्रोटीन का सेवन करें

अगर आपको थायराइड की समस्या है तो प्रोटीन का सेवन करना बहुत जरूरी है। यह शरीर में कमजोरी को दूर करता है। इसके अलावा प्रोटीन वजन घटाने में भी अहम भूमिका निभाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited