Weight Loss: भूखा रहकर वजन कम करना पड़ेगा महंगा, इन चीजों को खाकर लगाएं मोटापे पर लगाम

Best Food Items to have for Weight Loss- दुनियाभर में अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से वजन बढ़ रहा है। जिसके साथ ही कई लोग बस किसी भी तरह अपना वजन कम करने की कोशिश में लगे हैं। वह अक्सर इसके लिए खाना छोड़ देते हैं लेकिन यह बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। कुछ ऐसी खाने की चीजें हैं जो वजन कम करने के लिए मददगार हो सकती हैं।

Best Food Items for Weight Loss

Best Food Items for Weight Loss

मुख्य बातें
  • आजकल ज्यादातर लोग वजन कम करना चाहते हैं।
  • भूखा रहकर वजह कम करना खतरनाक हो सकता है।
  • आपको संतुलित भोजन खाना नहीं छोड़ना चाहिए।
Best Foods for Weight Loss, How to lose Weight: वजन कम करने की कोशिश आजकल ज्यादातर लोग कर रहे हैं। कई बार वजन कम (Weight Loss) करने के लिए सलाह दी जाती है कि आप कम खाना खाओ, लेकिन यह आपकी हेल्थ के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। कई प्रकार की स्टडी में इस बात का खुलासा किया गया है कि एक दिन में 1,000 कैलोरी से भी कम कैलोरी खाने वाले लोगों में गंभीर हेल्थ समस्याएं देखने को मिली हैं। इसलिए अगर आप भी वजन कम करने के लिए खाना छोड़ने का प्लान कर रहे हैं तो यह काफी गलत फैसला साबित हो सकता है।
जरूरत से कम कैलोरी खाने पर आपकी शरीर पर इसका उल्टा प्रभाव भी पड़ सकता है। इससे आपकी पाचन प्रक्रिया खराब होगी वहीं आपकी बॉडी को जितनी जरूरत है उतनी एनर्जी नहीं मिल पाएगी। इसलिए आपको खाना छोड़ने की बजाए कुछ ऐसी खाने की चीजें खाना चाहिए जिससे आपके शरीर को उचित मात्रा में विटामिन, प्रोटीन व आवश्यक खनिज भी मिलते रहें और आपका वजन भी कम हो सके।
अंडे
अगर आप ब्रेकफास्ट में अंडे खाते हैं तो इससे बेहतर दिन की शुरुआत नहीं हो सकती दरअसल अंडे खाने के कई फायदे हैं। सबसे पहले तो इसमें काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है, इसके अलावा अंडे खाने से पूरे दिन आपका पेट भरा-भरा लगता है जिससे आप बाहर का तला हुआ अनहेल्दी खाना खाने से भी बचते हैं। हालांकि अंडे काफी अधिक मात्रा में खाने से बचना चाहिए।
सब्जियां
सभी प्रकार की सब्जियां वजन कम करने के लिए फायदेमंद हो सकती है। उदाहरण के लिए, ब्रोकोली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और गोभी जैसी सब्जियां फाइबर और विटामिन से भरपूर होती हैं और पाचन से संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद करती हैं। वहीं हरे पत्तेदार सब्जियों में प्रोटीन होता है और यह विटामिन, खनिज और फाइबर का एक अच्छा स्रोत भी होते हैं।
एवोकैडो
कई हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार एवोकैडो एक काफी हेल्दी फूड आइटम है। इस फल में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में होता है वही हेल्दी फैट भी मौजूद होता है जिससे हमारी भूख कम हो जाती है। एवोकैडो कैलोरी से भी भरपूर होता है।
सेब
सेब फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होते हैं। इस फल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं वहीं इसमें फाइटोकेमिकल्स और विटामिन सी होता है। सेब खाना आपके लिए हेल्दी ऑप्शन साबित होगा।
नट्स और सीड्स
नट्स और सीड्स बेहद हेल्थी फूड आइटम्स में से एक हैं। हर प्रकार के नट्स फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट का एक अच्छा स्रोत हैं, वहीं ये भूख को कम करने में भी मदद करते हैं। इस बीच सीड्स खनिजों और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं।
कच्चे केले
कच्चे केले में प्रीबायोटिक-प्रतिरोधी स्टार्च होता है। यह आपके सेल्स को इंसुलिन को लेकर और भी रिएक्टिव बना है, जिससे आपकी बैली के आसपास फैट जमा नहीं होती है। इसलिए कच्चे केले आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं।
डिस्क्लेमर: आर्टिकल में दिए गए सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

माधव शर्मा author

माधव शर्मा, टाइम्स नाउ नवभारत, (Timesnowhindi.com) में बतौर कॉपी राइटर जून 2022 से जुड़े हैं। इससे पहले वह India TV में भी काम कर चुके हैं। वह दिल्ली ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited