Weight Loss Diet: क्या नमक के जरिए वजन घटाया जा सकता है ? जानिए वेट लॉस के लिए कौन सा सॉल्ट बेहतर

Salt for weight loss: आपने अक्सर सुना होगा कि दौड़ने या जिम जाने से पहले केला, नट्स, पनीर जैसे प्रोटीनयुक्त फूड्स खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वर्कआउट करने से पहले नमक जैसे फूड्स का सेवन आपको व्यायाम करने और स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में मदद कर सकता है?

Weight Loss, Weight Loss Diet

तेजी से वजन कम करने के लिए क्या करना चाहिए?

Weight Loss Diet: बढ़ता वजन कई लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बन गया है। बढ़ते वजन के कारण हम कई बीमारियों को निमंत्रण देते हैं। लेकिन लोग वजन कम करने के लिए उचित प्रयास नहीं कर रहे हैं। अगर आप वाकई अपना वजन कम करना चाहते हैं तो हम आपको खास टिप्स देने जा रहे हैं। इन्हें फॉलो करके आप अपना बढ़ा हुआ वजन कम कर सकते हैं। काला नमक खाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सोडियम और पोटैशियम को संतुलित करने के लिए सबसे जरूरी है नमक। क्योंकि नमक शरीर में एनर्जी बढ़ाता है। पावर-पैक वर्कआउट के दौरान एनर्जी की आवश्यकता होती है। नमक व्यायाम के दौरान पसीने के माध्यम से खोए गए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने का एक शानदार तरीका है।

नमक वेट लॉस में किस प्रकार सहायता करता है?

नमक खाना पचाने में सबसे ज्यादा असरदार होता है। इसलिए जब किसी को कब्ज की शिकायत होती है तो नमक खाने का मन करता है। कम नमक खाने से आपको अधिक मीठा खाने की इच्छा होती है। आयुर्वेद के अनुसार ऐसा इसलिए भी है क्योंकि नमक का स्वाद बाद में मीठा होता है, इसलिए अगर हम कम नमक खाते हैं तो बाद में कुछ मीठा खाने का मन करता है।

ऐसे करें काले नमक का प्रयोग

अगर आप अपने आहार में काला नमक शामिल करते हैं तो यह शरीर की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। वजन घटाने के लिए काला नमक विशेष रूप से फायदेमंद है। गैस पर एक गिलास पानी गर्म करने के लिए रख दें और इसमें काला नमक मिलाकर एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। इस पानी को दस मिनट तक उबालें और पी लें। इस पानी को रोजाना पीने से आपका बढ़ा हुआ वजन कम करने में मदद मिलती है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है।
वजन घटाना एक मुश्किल काम है जिसमें आपको एक्सरसाइज और डाइट दोनों का बराबर ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे कई लोग हैं जो वजन कम करने के लिए कोई भी तरीका अपनाने को तैयार रहते हैं। विशेषज्ञों की राय है कि वजन घटाना हमेशा स्वस्थ तरीके से करना चाहिए। एक्स्ट्रा फैट जलाने के लिए, नियमित रूप से व्यायाम करें और ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो प्रक्रिया को तेज करें।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited