Weight Loss: वजन कम करने के लिए इस तरह से खाएं केला, तेजी से पिघलेगी जमा चर्बी

Weight Loss: लोग मोटापा कम करने के लिए केला भी खाते हैं। लेकिन क्या केला खान से वजन घटता है, या फिर केला खाने से वजन घटने के बजाए बढ़ेगा। आज हम इसी के बारे में आपको बताएंगे।

Banana, ​Weight Loss, ​Weight Loss By Banana

Weight Loss: क्या केला खाने से घटता है वजन।

Weight Loss: मोटापा (Obesity) आज एक समस्या है, जिससे आज ज्यादार लोग जूझ रहे हैं। देश कोई सा है, लोग कोई से हो... ये समस्या पूरी दुनिया में काफी तेजी से फैल रही है। लोग इस समस्या से निपटने में लगे हुए हैं। हालांकि कई तरीकों को अपनाकर लोग इस मोटापे की समस्या (Obesity Problem) से निकल भी रहे हैं। वहीं कुछ लोग इस समस्या से बेहद परेशान हैं। दरअसल मोटापा कई बीमारियों को भी दावत देता है, जिसके चलते आज मोटे लोग जल्द से जल्द वजन कम (Weight Loss) कर इससे बचना चाह रहे हैं।
लोग वजन कम करने के लिए केले का भी सेवन करते हैं। लेकिन क्या केला वाकई में वजन कम करता है?, क्या केला खाने से मोटपा कम हो जाता है?, ऐसे ही कई सवाल लोगों के मन में हैं। आज इसी को लेकर हम आपको बताएंगे कि केले से वजन होता है कि नहीं। दरअसल केले में फाइबर पाया जाता है, जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। साथ ही इसे खाने से आप ज्यादा खाना खाने से बचते हैं।
मेटाबॉलिज्‍म बढ़ाने के साथ शरीर को एनर्जी देता है केला
इसके अलावा केले में पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, और अन्य विटामिन और मिनरल्स जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। केला शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाता है और शरीर को एनर्जी देता है। साथ ही केले में कार्बोहाईड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते, जिसकी वजह से आप अपना वजन कम कर सकते हैं।
लेकिन केले से वजन तभी कम होगा, जब आप इसका सीमित मात्रा में ही सेवन करें। आप केले को ब्रेकफास्‍ट के रूप में या फिर प्री वर्कआउट डाइट के रूप में खाएं। साथ ही दिन में 1- 3 केले का ही सेवन करें। अगर आप रोज ज्यादा केले का सेवन करते हैं तो आपका वजन कम होने के बजाए बढ़ेगा।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited