Weight Loss: मोटापे को तेजी से कम करने के लिए रोज खाएं बस एक अमरूद, जल्द दिखने लगेगा असर

Weight Loss: अगर आप मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको अमरूद खाना चाहिए। रोज एक अमरूद खाने से आप अपना वजन कम पाएंगे और फिट दिखेंगे। अमरूद खाने से और भी कई फायदे होते हैं।

Guava, ​Weight Loss, ​Weight Loss Tips

Weight Loss: मोटापे को तेजी से कम करने के लिए अमरूद माना जाता है रामबाण।

Weight Loss: आज के समय में हर इंसान किसी न किसी बीमारी से जूझ रहा है। किसी बीमारी का इलाज है तो कोई बीमारी लाइलाज है। जो शख्स आज के दौर में फिट है, वह खतरनाक बीमारियों से बचा रहता है, वहीं जो इंसान अनफिट होता है, वह कई बीमारियों से घिरा रहता है। मोटापा (Obesity) भी आज उन गंभीर बीमारियों में से एक है, जिससे आज ज्यादातर लोग जूझ रहे हैं। मोटापे से जूझ रहे लोग, किसी भी तरह अपना वजन कम कर (Weight Loss) फिट रहना चाहते हैं।
मोटापा कम करने के लिए यूं तो कई तरीके हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से आप अपना मोटापा कम कर पाएंगे। हर किसी को खाने में फल जरूर पसंद आते हैं और फलों में अमरूद वजन कम करने के लिए बेहद फायदेमंद है। अमरूद में काफी कैलोरी पाई जाती है और साथ ही इसे खाने से पेट काफी देर तक भरा हुआ रहता है।
अमरूद में होता है भरपूर मात्रा में प्रोटीन
वजन कम करने के लिए आपको अमरूद का सेवन रोज करना होगा। 2-4 अमरूद नहीं, बस आपको 1 अमरूद रोज खाना होगा। कुछ दिनों तक रोज अमरूद खाने से आपको फर्क दिखने लगेगा और आपकी पेट की चर्बी कम होने लगेगी। साथ ही अमरूद में भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी होता है। करीब 100 ग्राम अमरूद में 5.4 ग्राम फाइबर पाया जाता है, जो वजन कम करने में कारगर है।
इसके अलावा अमरूद खाकर कई बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। अगर आप मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं और आप अपना वजन कम करना चाह रहे हैं तो आज से ही अपने डाइट प्लान में अमरूद को शामिल कर लें। सुबह उठते ही और रात को अमरूद का सेवन न करें।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited