Breakfast for Men: पुरुषों को ब्रेकफास्ट में खानी चाहिए ये चीजें, शरीर को मिलेगा भरपूर पोषण

Breakfast for Men: पुरुषों को अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। खासतौर पर खानपान को लेकर काफी सतर्क रहें। अगर आप सुबह के समय जंकफूड्स या फिर तेलीय ब्रेकफास्ट कर रहे हैं तो यह आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। ऐसे में ब्रेकफास्ट में हेल्दी आहार का चुनाव करें। आइए जानते हैं पुरुषों के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट विकल्प क्या हैं?

breakfast for mens

पुरुषों को ब्रेकफास्ट में शामिल करनी चाहिए ये चीजें

मुख्य बातें
  • ब्रेकफास्ट में होना चाहिए भरपूर प्रोटीन
  • पिंक और लाल रंग के खाद्य पदार्थ ब्रेकफास्ट में करें शामिल
  • शिमला मिर्च से तैयार डिश नाश्ते में करें शामिल
Breakfast for Men: आधुनिक समय में शरीर फिट रखना काफी बड़ी चुनौती है। दरअसल, इन दिनों अधिकतर लोग अपने कामकाज में इतने ज्यादा व्यस्त हो जाते हैं कि सही खानपान का ध्यान रखना काफी मुश्किल हो जाता है। पुरुष हो या महिला, हर व्यक्ति को अपने स्वास्थ का ध्यान रखना चाहिए। लेकिन बात अगर पुरुषों की करें, तो उन्हें अपने ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक के हर डाइट पर जोर देने की आवश्यकता होती है। खासतौर पर अगर आप सुडौल और आकर्षक शरीर चाहते हैं तो अपने डाइट पर ध्यान दें। आज हम इस लेख में आपको पुरुषों के लिए पोषण से भरपूर ब्रेकफास्ट के बारे में बताएंगे, जो उनके लिए काफी जरूरी होता है। आइए जानते हैं पुरुषों को ब्रेकफास्ट में किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

प्रोटीन युक्त आहार करें शामिल

अगर आप मांसपेशियों का बेहतर विकास चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट में कम से कम 20 ग्राम प्रोटीन जरूर शामिल करें। खासतौर पर एक्सरसाइज के बाद प्रोटीनयुक्त आहार लेना बहुत ही जरूरी होता है। यह मांसपेशियों के विकास और रिपेयर के लिए अहम माना जाता है। इसके लिए आप ब्रेकफास्ट में पनीर, चिकन, ग्रीक योगर्ट, अंडे जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं।
शिमला मिर्च ब्रेकफास्ट में करें शामिल
ब्रेकफास्ट में शिमला मिर्च को शामिल करें। यह शरीर को स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकता है। ब्रेकफास्ट में शिमला मिर्च को कई तरह से शामिल किया जा सकता है। खासतौर पर आप इससे सैंडविच, खिचड़ी, दलिया जैसी चीजों में एड कर सकते हैं। यह काफी हेल्दी हो सकता है ।
लाल या पिंक फूड है हेल्दी
पुरुष अपने दिन की शुरुआत लाल या पिंक फूड्स से कर सकते हैं। लाल या फिर पिंक रंग के खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करने से शरीर को भरपूर रूप से एंटीऑक्सीडेंट्स प्राप्त होता है, जो पुरुषों में होने वाली प्रोस्टेट कैंसर के जोखिमों को कम करने में मददकार है। इसके अलावा इस तरह के आहार का सेवन करने से प्रजनन क्षमता को भी बेहतर किया जा सकता है। पिंक और लाल रंग के आहार तरबूज, सेब, टमाटर जैसी चीजें हो सकती हैं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी हो सकता है। ब्रेकफास्ट में आप इन चीजों को कई तरह से शामिल कर सकते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited