पेशाब में आ रहे हैं झाग तो न करें अनदेखा, शरीर में इन गंभीर बीमारियों का प्रमुख लक्षण- दिखते ही तुरंत करें ये काम

What Causes Foam In Urine In Hindi: क्या आपको भी पेशाब करते समय झाग नोटिस होते हैं? तो आपको बता दें कि बार-बार इस तरह पेशाब के साथ झाग आना गंभीर बीमारियों को लक्षण हो सकता है। ऐसे में यह सलाह दी जाती है कि इस तरह की समस्या होने पर तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

What Causes Foam In Urine

What Causes Foam In Urine

What Causes Foam In Urine In Hindi: अक्सर जब हम जब पेशाब के लिए जाते हैं तो हम देखते हैं कि हमारा पेशाब एक दम साफ होता है, लेकिन कई बार हम नोटिस करते हैं कि पेशाब करते समय काफी झाग बन रहे हैं। साथ ही, पेशाब से काफी गंध भी आ रही है। कभी-कभी ऐसा होना ठीक है और पूरी तरह सामान्य है। ऐसा आमतौर पर तब होता है जब पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं या बहुत लंबे समय से पेशाब को रोक कर रखते हैं। कई बार अधिक पानी पीने की वजह से भी पेशाब से झाग आने की समस्या देखने को मिल सकती है। कभी-कभी ऐसा होना सामान्य है, लेकिन अगर कोई व्यक्ति लगातार इस तरह की समस्याओं का सामना करता है, तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आपको बता दें कि गंभीर मामलों में यह शरीर में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं की ओर इशारा करता है। ऐसी कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, जिनमें पेशाब से झाग आने की समस्या देखने को मिल सकती है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति इस तरह की समस्या सामान्य से अक्सर नोटिस करता है, तो ऐसे में उन्हें तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। पेशाब में झाग आना किन-किन बीमारियों का संकेत हो सकता है, इस लेख में जानें...

पेशाब में झाग आना किस बीमारी का लक्षण है - Foam In Urine Symptoms Of Which Disease In Hindi

डिहाइड्रेशन

जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, तो इसकी वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। यह किडनी फंक्शन को प्रभावित करता है। ऐसे में आपको पेशाब बहुत गहरे रंग का आता है और उससे गंध भी आती है। इस दौरान पेशाब से झाग भी आते हैं।

किडनी रोग

अगर किसी व्यक्ति को किडनी से जुड़ी कोई समस्या है जैसे किडनी में पथरी, इन्फेक्शन, किडनी डैमेज आदि, तो ऐसे में पेशाब के साथ झाग आने की समस्या देखने को मिल सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि किडनी शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स और प्रोटीन को ठीक से फिल्टर नहीं कर पाती है

ब्लैडर अधिक भर जाना

कभी-कभी ऐसा होता है कि हम लगातार पानी तो पीते हैं, लेकिन कुछ ऐसी परिस्थितियां होती हैं, जिनकी वजह से हमें पेशाब को लंबे समय तक रोक कर रखना पड़ जाता है। ऐसे में ब्लैडर पूरी तरह भर जाता है। जब आप पेशाब के लिए जाते हैं, तो आपको पेशाब अधिक आता है और प्रेशर के साथ आता है। इस दौरान पेशाब करते समय झाग आना सामान्य है।

यूरिन इन्फेक्शन

पेशाब में इन्फेक्शन की समस्या जिसे आमतौर पर यूटीआई कहा जाता है, एक गंभीर स्थिति है। इसमें व्यक्ति को पेशाब के साथ झाग आने के साथ ही, बुखार, कंपकंपी, बदन दर्द और बहुत अधिक ठंड लगने जैसी समस्याएं भी देखने को मिलती हैं। यह महिलाओं में पेल्विक एरिया में दर्द और गाढ़ा सफेद डिस्चार्ज का कारण भी बन सकता है।

यूरीन में प्रोटीन आना

जब हमारे किडनी प्रोटीन को ठीक से फिल्टर नहीं कर पाती हैं या किडनी फंक्शन ठीक से नहीं करती है, तो इसकी वजह से व्यक्ति पेशाब के रास्ते प्रोटीन बाहर निकलने लगता है। यह पेशाब में झाग का कारण बन सकता है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited