Vitamin B12 Deficiency: क्या आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी है? अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल

Foods for Vitamin B12 Deficiency in Hindi: आपको ऐसा लगता है जैसे आप कमजोर हैं... दैनिक जीवन के काम नहीं होते और आप कुछ देर काम करने के बाद तुरंत थक जाते हैं तो यह विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है! आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें, होगा फायदा...

Vitamin B12, ​Vitamin B12 Deficiency, ​Vitamin B12 Foods

Vitamin B12 Deficiency in Hindi: शरीर में विटामिन बी-12 की कमी के लक्षण

Foods for Vitamin B12 Deficiency: हमें स्वस्थ रहने के लिए विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। अब हम जो कुछ भी खाते हैं उससे हमें वो सभी पोषक तत्व मिलते हैं। अगर हमारे खाने में हमेशा एक ही चीज होगी तो हमें उससे एक ही तरह के पोषक तत्व मिलेंगे लेकिन अगर हम अपनी डाइट में अलग-अलग चीजों को शामिल करेंगे तो हमारी सेहत को सारे पोषक तत्व मिल जाएंगे।

लेकिन क्या आप एक बात जानते हैं कि विटामिन बी12 हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी है। अगर आपकी डाइट में बी12 की कमी है तो आपको कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। स्वस्थ दिमाग और शरीर के लिए विटामिन बी -12 आवश्यक है। विटामिन बी-12 शरीर को एनीमिया, पीलिया, अल्जाइमर और कई अन्य खतरनाक बीमारियों से बचाता है। विटामिन बी-12 की कमी होने पर दिमाग और नर्वस सिस्टम सबसे ज्यादा प्रभावित होता है। पता करें कि कौन से शाकाहारी खाद्य पदार्थ विटामिन बी -12 से भरपूर हैं। आज हम बात करने जा रहे हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ हमारे शरीर में बी12 की कमी को पूरा करेंगे।

अगर हमें B12 नहीं मिलता है तो हमें क्या समस्या हो सकती है? - What happens if you don't get B12?

हमें एक दिन में 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 लेना चाहिए। क्योंकि यह आपके लिए जरूरी है। यदि आपको पर्याप्त बी12 नहीं मिलता है, तो आपको कमजोरी, थकान, भूख न लगना, उल्टी, दस्त, वजन कम होना और हाथों और पैरों में सुन्नता जैसी समस्याएं हो सकती हैं। जिससे आप कमजोर महसूस करते हैं। आइए जानते हैं बी12 चाहिए तो कौन से खाद्य पदार्थ खाएं...

डेयरी उत्पाद और सोयाबीन-Dairy Products

दूध से बने उत्पादों में विटामिन बी12 काफी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए आपको अपने दैनिक जीवन में दूध से बनी चीजों का सेवन करना चाहिए। दूध, दही, पनीर और पनीर शामिल करें। यह निश्चित रूप से आपके शरीर में बी12 की कमी को पूरा करेगा। सोयाबीन विटामिन बी-12 से भरपूर होता है। विटामिन बी-12 के लिए आप सोया मिल्क, टोफू या सोयाबीन के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ओट्स -Oats

ओट्स खाने के कई फायदे हैं। ओट्स न केवल वजन घटाने में मदद करता है बल्कि फाइबर और विटामिन भी भरपूर मात्रा में प्रदान करता है। ओट्स विटामिन बी-12 का अच्छा स्रोत है। ओट्स खाना भी सेहत के लिए अच्छा होता है।

मशरूम - Mushroom

मशरूम को विटामिन बी-12 का अच्छा स्रोत माना जाता है। मशरूम में विटामिन बी-12 के अलावा प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा मशरूम में घुलनशील बीटा-ग्लूकन होता है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

ब्रोकली -Broccoli

ब्रोकली को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, हालांकि यह हर किसी को पसंद नहीं होती, लेकिन आपको इसका सेवन करना चाहिए। ब्रोकली में विटामिन बी12 के साथ फोलेट होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited