शरीर में क्यों हो जाती है विटामिन बी12 की कमी? एक्सपर्ट से जानें इसके 8 कारण और बचने के उपाय

Vitamin B12 Deficiency Causes In Hindi: विटामिन बी12 की कमी के लिए सिर्फ हमारी आहार ही जिम्मेदार नहीं होता है, बल्कि इसकी कमी के पीछे कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। बहुत से लोगों की डाइट में पर्याप्त विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स होने के बाद भी उनके शरीर में इस विटामिन की कमी हो जाती है।

Vitamin B12 Deficiency Causes

Vitamin B12 Deficiency Causes

Vitamin B12 Deficiency Causes In Hindi: सेहतमंद रहने के लिए यह बहुत आवश्यक है कि शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता रहे। जब शरीर को पोषण प्रदान करने की बात आती है, तो इसमें हमारी डाइट की बहुत अहम भूमिका होती है। इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स शामिल करने चाहिए। हालांकि, सभी के लिए एक जैसा आहार ले पाना संभव नहीं हो पाता है। इसकी वजह से शरीर में कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। आजकल विटामिन बी12 की कमी से लोग काफी जूझ रहे हैं। यह संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए यह बहुत आवश्यक विटामिन है। यह शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्यों मे बहुत अहम भूमिका निभाता है। शरीर में डीएनए, खून बनाने, ब्लड फ्लो बढ़ाने और नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखने के लिय विटामिन बी12 बहुत जरूरी है। इसके अलावा, यह सेहतमंद रहने के लिए बहुत आवश्यक है।

लेकिन क्या आप जानते हैं, इस विटामिन की कमी के लिए सिर्फ हमारी आहार ही जिम्मेदार नहीं होता है, बल्कि इसकी कमी के पीछे कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। बहुत से लोगों की डाइट में पर्याप्त विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स होने के बाद भी उनके शरीर में इस विटामिन की कमी हो जाती है। ऐसे में अक्सर यह सवाल पूछते हैं कि आखिर शरीर में विटामिन बी12 की कमी क्यों होती है? इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

इन कारणों की वजह से हो सकती है शरीर में विटामिन बी12 की कमी- Vitamin B12 Deficiency Causes In Hindi

डायटीशियन गरिमा के अनुसार, आप जो कुछ भी खा रहे हैं, वह आपके शरीर में ठीक से पच रहा है या अवशोषित हो रहा है इसकी बहुत अहम भूमिका होती है। अगर पोषक तत्वों का अवशोषण खराब है, तो इसकी वजह से शरीर में पोषण की कमी हो हो सकती है। ऐसे में विटामिन बी12 शरीर में अवशोषित ठीक से नहीं हो पाता है। इसके अलावा, पोषक तत्वों का अवशोषण ठीक से न होने की पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं जैसे,

  1. आंत में होने वाले रोग जैसे क्रोहन रोग, सीलिएक रोग, बैक्टीरिया का संतुलन बिगड़ना आदि।
  2. किसी व्यक्ति का अगर ऑपरेशन या सर्जरी हुई है
  3. व्यक्ति शराब का सेवन बहुत अधिक करता है
  4. आंत की परतें पतली हो जाना ( एट्रोफिक गैस्ट्राइटिस की समस्या)
  5. एनीमिया की स्थिति में भी विटामिन बी12 शरीर में ठीक से अवशोषित नहीं हो पाता है।
  6. ऑटोइम्यून स्थितियां जैसे ग्रेव्स रोग या ल्यूपस आदि अवशोषण को प्रभावित करते हैं।
  7. कुछ बीमारियों में दी जाने वाली दवाएं भी विटामिन बी12 के अवशोषण में बाधा डालती हैं।
  8. शाकाहारी लोगों की डाइट मे पर्याप्त विटामिन बी12 नहीं होता है, इसलिए शाकाहारियों में इसकी कमी अधिक देखने को मिलती है।

विटामिन बी12 की कमी से कैसे बचें- How To Prevent Vitamin B12 Deficiency In Hindi

इस विटामिन की कमी से सबसे आवश्यक है, आप अपनी गट हेल्थ का ख्याल रखें। आपकी आंतों में बैक्टीरिया का संतुलन बना रहे और डाइजेशन भी दुरुस्त हो। डाइट में इस विटामिन से भरपूर फूड्स शामिल करें। शाकाहारी लोग विटामिन बी12 से फोर्टिफाइड चीजों का सेवन कर सकते हैं। दूध और इससे बने उत्पादन विटामिन बी12 का अच्छा स्रोत हैं। दही और छाछ का सेवन करने से आंतों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है और पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर होता है। इसके अलावा, अंडे, मीट, मछली आदि इस विटामिन का बेहतरीन स्रोत हैं। अगर आप अपनी डाइट से पर्याप्त विटामिन बी12 नहीं ले पा रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह से सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं। पोषक तत्वों के खराब अवशोषण को ठीक करने के लिए अपने डॉक्टर से मिलें।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited