Hypothyroidism: हाइपोथायरायडिज्म में क्या नहीं खाना चाहिए? जानिए कैसा होना चाहिए डाइट प्लान

Hypothyroidism Symptoms and Causes: Healthy Diet of Hypothyroidism : हाइपोथायरायडिज्म की समस्या कई लोगों के लिए बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है। हाइपोथायरायडिज्म तब होता है जब आपका शरीर पर्याप्त थायराइड हार्मोन नहीं बनाता है। इसकी वजह से शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। आइये जानते हैं कैसा होना चाहिए डाइट प्लान-

Hypothyroidism, Hypothyroidism Symptoms, Hypothyroidism Diet

Hypothyroidism Diet: हाइपोथायरायडिज्म के लिए डाइट प्लान

Hypothyroidism Symptoms and Causes: जब हमारा शरीर पर्याप्त थायरॉइड हार्मोन का उत्पादन नहीं करता है, तो हाइपोथायरायडिज्म की स्थिति उत्पन्न होती है। हाइपोथायरायडिज्म किसी भी उम्र के लोगों में हो सकता है। यह 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में अधिक आम है। थायराइड गर्दन में स्थित एक छोटी ग्रंथि है। हमारे शरीर में ऊर्जा को विनियमित करने और उपयोग करने में मदद करने के लिए इस ग्रंथि से हार्मोन आते हैं। थायराइड हमारे शरीर में लगभग हर अंग को ऊर्जा की आपूर्ति के लिए महत्वपूर्ण रूप से जिम्मेदार है। इसके अलावा इससे हृदय गति और पाचन क्रिया भी नियंत्रित रहती है।
ग्लैम्यो हेल्थ (Glamyo Health) के मेडिकल डायरेक्टरेट डॉ वरुण कौल ने टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल से बातचीत में बताया कि अगर शरीर में सही मात्रा में थायराइड हार्मोन नहीं बनता है तो यह शरीर के कई कार्यों को प्रभावित करने लगता है। थायराइड की इस समस्या को 'हाइपोथायरायडिज्म' कहा जाता है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में हाइपोथायरायडिज्म अधिक आम है। हाइपोथायरायडिज्म का निदान लक्षणों से या रक्त परीक्षण के माध्यम से किया जाता है।

हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण - Symptoms of Hypothyroidism

डॉ वरुण कौल के मुताबिक हाइपोथायरायडिज्म में थकान महसूस करना, अवसाद, पेट साफ करने में असमर्थता (कब्ज) , ठंड लगना, रूखी त्वचा , वजन बढ़ना , मांसपेशियों में कमजोरी, शरीर में दर्द, पसीना कम होना, धीमी हृदय गति, रक्त कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि, जोड़ों का दर्द और जकड़न, सूखे और पतले बाल, स्मरण शक्ति की क्षति, मासिक धर्म परिवर्तन, बांझपन की समस्या, आवाज़ में बदलाव आदि लक्षणों का अनुभव किया जा सकता है।

हाइपोथायरायडिज्म के कारण - Causes of Hypothyroidism

हाइपोथायरायडिज्म की समस्या पैदा करने के लिए कई कारक जिम्मेदार होते हैं।
  • ऑटोइम्यून रोग प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण होता है
  • हाशिमोटो रोग से थायरॉयड ग्रंथि की सूजन के कारण
  • कैंसर के लिए विकिरण चिकित्सा के कारण
  • यदि थायरॉयड को शल्यचिकित्सा से हटा दिया गया है
  • हाइपरथायरायडिज्म, थायराइड की समस्याओं के उपचार के कारण
  • साथ ही कुछ दवाएं साइड इफेक्ट के रूप में हाइपोथायरायडिज्म का कारण बन सकती हैं
हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं करता है। हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों में कमजोर महसूस करना, बालों का झड़ना , वजन बढ़ना, ठंड लगना शामिल है। हाइपोथायरायडिज्म के रोगियों को थायराइड की समस्या के लिए निम्न आहार का पालन करना चाहिए।

हाइपोथायरायडिज्म या थायराइड की समस्या के लिए आहार - Diet Plan for Hypothyroidism

हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित रोगियों को फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्वों से युक्त संतुलित आहार लेना चाहिए। इसके लिए आहार में अनाज, दालें, हरी पत्तेदार सब्जियां, विभिन्न फल, दूध और दूध से बने उत्पाद, मांस, मछली, अंडे शामिल करने चाहिए।
हाइपोथायरायडिज्म के मरीजों के लिए विटामिन-बी12, आयोडीन, सेलेनियम, जिंक, प्रोबायोटिक्स जैसे पोषक तत्व बहुत जरूरी होते हैं। दूध, अंडे, मांस, मछली, तिल में विटामिन-बी12 प्रचुर मात्रा में होता है। इसके अलावा दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स भी उपयोगी होते हैं। इसलिए डाइट में दही को भी शामिल करना चाहिए।

हाइपोथायरायडिज्म हो तो क्या परहेज करें..? - What to avoid if you have hypothyroidism?

हाइपोथायरायडिज्म से वजन बढ़ने और रक्त में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना अधिक होती है। इसके लिए आपको वसायुक्त भोजन, तैलीय भोजन, चीनी मीठे खाद्य पदार्थ, बेकरी उत्पाद, फास्ट फूड, जंक फूड खाने से बचना चाहिए। खासतौर पर ग्लूटेन युक्त खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। इसलिए, अगर आपको हाइपोथायरायडिज्म है, तो गेहूं और गेहूं से बने उत्पादों को खाने से बचें। गोभी, ब्रोकली, पालक, स्ट्रॉबेरी, सोयाबीन, मूंगफली जैसे खाद्य पदार्थ खाने से भी बचें, जिनमें गोइट्रोजेन होते हैं जो थायराइड पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited