Pregnancy Diet Tips: गर्भवती महिलाओं को नहीं करना चाहिए इस चीज का ज्यादा सेवन, हो सकता है हाई ब्लड प्रेशर

Health Tips: गर्भावस्था के दौरान नमक का सेवन करना बहुत जरूरी है। क्योंकि नमक यानी सोडियम भ्रूण के विकास के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन ज्यादा नमक खाना गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक भी हो सकता है। इसलिए नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। आज इस लेख में जानेंगे गर्भावस्था के दौरान हमें कितना नमक खाना चाहिए?

Pregnancy, Pregnancy Tips, Health Tips

Pregnancy Diet Plan: प्रेग्नेंसी में क्या खाएं और क्या नहीं? (Image: Canva)

Salt in pregnancy: गर्भावस्था एक ऐसा समय होता है जब महिलाएं कई तरह के फूड्स खाना चाहती हैं। इस गर्भावस्था के दौरान कई चीजों के खाने की भी आवश्यकता होती है। शरीर में हार्मोनल बदलाव के कारण गर्भवती महिला को अजीब तरह की खाने की इच्छा हो सकती है। लेकिन फिर भी ऐसे में महिला को कुछ फूड्स को लेकर सावधान रहना चाहिए। आज हम ऐसे फूड्स के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्हें गर्भवती महिला को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। इस दौरान इन फूड्स का उनके सेहत पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है और बाद में शिशु को भी इसके दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है।
आज भी आमतौर पर गर्भवती महिलाओं को यह नहीं पता होता है कि इस दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। लेकिन उन्हें इसकी जानकारी होनी चाहिए ताकि इस दौरान मां और बच्चे दोनों को कोई खतरा न हो और सुरक्षित डिलवेरी हो सके। जैसा की हम सभी जानते हैं कि नमक सेहत के लिए बहुत जरूरी है। इसमें सोडियम होता है, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी है। सोडियम हमारे शरीर में पीएच और लिक्विड डाइट के लेवल को मैनेज करता है। ऐसे समय में गर्भावस्था के दौरान नमक का सेवन करना जरूरी हो जाता है, लेकिन ज्यादा नमक का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकता है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि गर्भावस्था के दौरान कितना नमक खाना चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान कितना नमक खाना चाहिए? - How Much Salt Should be Eaten During Pregnancy?

गर्भावस्था के दौरान नमक का सेवन जरूर करना चाहिए, लेकिन सीमित मात्रा में। गर्भावस्था के दौरान हर महिला को प्रतिदिन 3.8 ग्राम नमक का सेवन करना चाहिए। आपको याद रखना चाहिए कि 3 दिन में 8.1 ग्राम से ज्यादा नमक न खाएं। गर्भावस्था के दौरान शरीर में नमक की कमी होने पर शरीर के कई अंग ठीक से काम नहीं करते हैं। नमक की कमी से शरीर बहुत कमजोर और थका हुआ हो जाता है, जिससे आपको गर्भावस्था के दौरान परेशानी हो सकती है। सोडियम आपके शरीर में लिक्विड की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है। गर्भावस्था के दौरान बढ़ी हुई इम्युनिटी को बनाए रखने के लिए लिक्विड की आवश्यकता होती है। ऐसे समय में अगर सोडियम की कमी हो तो तरल पदार्थों की भी कमी हो सकती है।

गर्भावस्था के दौरान नमक खाने के नुकसान - Side Effects of Eating Salt During Pregnancy

गर्भवती महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बहुत अधिक नमक का सेवन करने से डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। इसके अलावा अधिक नमक के सेवन से गर्भावस्था के दौरान हाथ, पैर, चेहरे, पैर आदि में सूजन हो सकती है और ज्यादा नमक खाने से भी हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है। इसके साथ ही नमक के अधिक सेवन से भी बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited