Health Alert: 2030 से पहले लाखों लोगों की मौत का कारण बन सकता है नमक ? एक्सपर्ट से जानिए

How much salt is OK: WHO ने एक रिपोर्ट में कहा है कि ज्यादा नमक लोगों के लिए घातक हो सकता है क्योंकि यह कई गंभीर बीमारियों को न्यौता देता है। WHO ने ये भी बताया है कि खाने में कितना नमक जरूरी है और सोडियम के ज्यादा सेवन से क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं।

Salt reduction

WHO ने एक रिपोर्ट में कहा है कि जरूरत से ज्यादा नमक लोगों के लिए जानलेवा हो सकता है- (Image: istockphoto)

The Dangers of Consuming Too Much Salt: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि अधिक मात्रा में सोडियम के सेवन से होने वाली नॉन-कम्युनिकेबल डिजीज के बोझ को कम करने के लिए नमक का सेवन 5 ग्राम या एक दिन में लगभग एक चम्मच तक सीमित होना चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सोडियम सेवन में कमी पर अपनी पहली वैश्विक रिपोर्ट में कहा है कि ज्यादातर मौतें सोडियम के अत्यधिक सेवन से जुड़ी हृदय संबंधी बीमारियों से होती हैं। डब्ल्यूएचओ ने भविष्यवाणी की थी कि इस दशक के समाप्त होने से पहले नमक के अधिक इस्तेमाल के कारण होने वाली बीमारियों से 7 मिलियन लोग मर सकते हैं।
रिपोर्ट के मुताबिक चीन में सबसे ज्यादा नमक की खपत होती है। एक चीनी व्यक्ति प्रतिदिन लगभग 10.9 ग्राम नमक का सेवन कर लेता है। प्रति व्यक्ति 10 ग्राम प्रति दिन खपत के मामले में भारत छठे नंबर पर है और बड़ी संख्या में मौतें हो सकती हैं।
दिल्ली भर के डॉक्टरों ने कहा कि डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट अभी तक एक और वेक-अप कॉल थी और लोगों को कम नमक खाने की दिशा जागरूक होना चाहिए और नमक के इस्तेमाल को लेकर सावधान हो जाना चाहिए। डॉक्टरों ने लोगों को सलाह दी है कि पैकेज्ड फूड की जगह घर का बना खाना चुनें क्योंकि इनमें नमक ज्यादा होता है।

नमक के अधिक सेवन के कारण पड़ सकता है दिल का दौरा

TOI के मुताबिक इंडियन स्पाइनल इंजरीज़ सेंटर (ISIC) में इंटरनल मेडिसिन विभाग के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. राजकुमार ने कहा कि नमक के अत्यधिक सेवन का स्वास्थ्य समस्याओं पर सीधा और गंभीर असर पड़ता है; जैसे कि हाई ब्लड प्रेशर जो कि धमनियों में प्लाक के निर्माण का कारण बन सकता है। जिसके कारण दिल का दौरा, स्ट्रोक और अन्य कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।
डॉक्टर ने कहा कि अधिक नमक का सेवन "गुर्दे की बीमारी का खतरा बढ़ा सकता है क्योंकि किडनी शरीर के सोडियम संतुलन को बनाये रखने के लिए जिम्मेदार होते हैं। अधिक नमक के सेवन से कैल्शियम की कमी हो सकती है, जिससे हड्डियां कमजोर हो सकती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि भारतीयों के लिए प्रतिदिन 5 ग्राम नमक की खुराक काफी है। हालांकि, आरडीए उम्र, लिंग और स्वास्थ्य स्थितियों के साथ बदलता रहता है। कुछ चिकित्सीय स्थितियों वाले कुछ व्यक्तियों को 5 ग्राम से कम नमक का सेवन करने की आवश्यकता हो सकती है।
एम्स (AIIMS) के हृदय रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर डॉक्टर अंबुज रॉय ने कहा कि एक बड़े, रैंडम टेस्ट में पाया गया कि हाई रिस्क वाले व्यक्तियों में कम सोडियम नमक/पोटेशियम युक्त नमक का सेवन करने से उनमें क्रमशः पैरालिसिस को 14 प्रतिशत और मृत्यु को 12 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।"
साकेत के मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल (Max Super Specialty Hospital) में इंटरनल मेडिसिन विभाग के डायरेक्टर डॉ. रोमेल टिक्कू ने कहा कि नमक के अत्यधिक सेवन से अल्पकालिक और दीर्घकालिक प्रभाव पड़ते हैं। उन्होंने कहा, "समय के साथ अधिक नमक वाला आहार (5 side effects of eating too much salt) कई अंगों और शरीर के कार्यों को नुकसान पहुंचा सकता है।"

नमक के अधिक सेवन से फेल हो सकती है किडनी

पीएसआरआई अस्पताल (PSRI Hospital) में रीनल साइंसेज संस्थान के प्रेसिडेंट डॉ. संजीव सक्सेना ने बताया कि नमक की अधिक खपत (How much salt is dangerous), हाई ब्लड प्रेशर जैसी स्वास्थ्य समस्या उत्पन्न कर सकती है जो किडनी फेलियर के लिए आम कारणों में से एक है। मधुमेह से पीड़ित लोगों में हाई ब्लड प्रेशर के कारण किडनी के फेल होने की संभवना और अधिक बढ़ जाती है। अधिक नमक के सेवन के कारण किडनी से संबंधित मरीजों में किडनी फेल होने के मामले अन्य मरीजों की तुलना में तेजी से बढ़ सकता है।

400 मिलीग्राम या अधिक सोडियम वाले आइटम होते हैं हाई सोडियम फूड्स

शालीमार बाग में फोर्टिस अस्पताल के वरिष्ठ सलाहकार चिकित्सक, डॉ राहुल जैन ने कहा कि अधिकांश सोडियम (70% से अधिक) टेबल नमक से नहीं बल्कि डिब्बाबंद डाइट और पहले से बनाये गए फूड्स खाने से आता है। 400 मिलीग्राम या अधिक सोडियम वाले आइटम हाई सोडियम वाले फूड्स कहे जाते हैं। हाई सोडियम वाले फूड्स में नमक, नमकीन या अन्य आइटम शामिल हैं जैसे पैकटों पर लिखा मोनोसोडियम ग्लूटामेट भी सोडियम ही है। इसलिए अधिक से अधिक घर का बना खाना ही खाना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited