दांतों की हालत खोल देती है सेहत के राज, ब्रश करते हुए ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान

Oral Health : मुंह की साफ-सफाई स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। अगर आप चाहते हैं कि आप गंभीर बीमारियों से बच सकें, तो सबसे पहले अपने ओरल हेल्थ पर ध्यान देना शुरू कर दें। आइए जानते हैं दांतों के आपपास के लक्षणों पर ध्यान देने की क्यों है जरूरत?

Oral Care

canva

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • मसूड़ों के आसपास सूजन किडनी डिजीज की ओर कर सकता है इशारा
  • मुंह में सफेद धब्बे डायबिटीज का हो सकता है लक्षण
  • हार्ट डिजीज के कारण मसूड़ों में हो सकती है सूजन
Oral Health : दांतों और मुंह के अंदर की हालत को देखकर आप कई बीमारियों का अंदाजा लगा सकता है। इसलिए अधिकतर डॉक्टर से जब आप इलाज कराने जाते हैं, तो वह सबसे पहले आपके मुंह और गले के आसपास अच्छी तरह से चेक करते हैं। इसलिए अगर आपको मुंह या दांतों के आसपास किसी तरह की परेशनी महसूस हो तो इसे नजरअंदाज न करें। अगर आप ओरल हेल्थ की ओर ध्यान नहीं देते हैं, तो कई तरह की समस्याएं गंभीर रूप धारण कर सकती हैं। आइए जानते हैं ब्रश करते समय किन लक्षणों पर ध्यान देने की जरूरत है?
डायबिटीज की परेशानी
ब्रश करते समय अगर आपको मुंह के आसपास सफेद दाग नजर आए, तो समझ जाएं कि आपको डायबिटीज की परेशानी हो सकती है। इस स्थिति में न सिर्फ दांतों के आसपास सफेद धब्बे नजर आते हैं, बल्कि इसकी वजह से दांतों में दर्द, मुंह से बदबू आना जैसी परेशानी भी हो सकती है। डायबिटीज की वजह से लार में शर्करा का स्तर बढ़ जाता है, जिसकी वजह से आपको थ्रश हो सकता है।
हृदय डिजीज और स्ट्रोक
ओरल हेल्थ का अगर आप बेहतर तरीके से ध्यान नहीं रखते हैं, तो इसकी वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ सकता है। ऐसे में अगर आपको ब्रश करने के दौरान मसूड़ों में सूजन या फिर दर्द होने लगे, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। मसूड़ों में सूजन हार्ट डिजीज की ओर इशारा कर सकता है। यह रक्त वाहिकाओं में सूजन और डैमेज होने की स्थिति की ओर इशारा कर सकता है। ऐसे में मसूड़ों की परेशानियों को नजरअंदाज करने से बचें।
किडनी डिजीज
मुंह में बदबू आना या फिर खाने में कठिनाई होना जैसे लक्षण किडनी डिजीज के हो सकते हैं। दरअसल, किडनी की परेशानियों की वजह से हमारी इम्यूनिटी काफी ज्यादा कमजोर होने लगती है, जिसका असर आपके मसूड़ों पर भी पड़ता है। ऐसे में मुंह से बदबू और मसूड़ों में सूजन की समस्या हो सकती है।
सिर और गर्दन का कैंसर
मुंह में बार-बार छाले की परेशानी सिर और गले के कैंसर की ओर इशारा कर सकता है। वहीं, कुछ मरीजों को स्वाद की हानि का अनुभव होता है। साथ ही जबड़े की जकड़न और जबड़े में टिश्यूज को नुकसान भी पहुंच सकता है। इसलिए ब्रश करने के दौरान अगर आपको किसी तरह की असहजता महसूस हो तो इस स्थिति में फौरन डॉक्टर से सलाह लें।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited