डेंगू की रिपोर्ट में NS1 का पॉजिटिव क्या मतलब है? जानें क्या इससे होती है संक्रमण की पुष्टि

What Is Dengue NS1 Positive Means In Hindi: बहुत से लोग अक्सर यह सवाल पूछते हैं कि डेंगू में NS1 पॉजीटिव या निगेटिव आने का क्या मतलब होता है। डेंगू की रिपोर्ट में एक टेस्ट NS1 भी होता है। अब कुछ लोगों की रिपोर्ट में NS1 टेस्ट सकारात्मक आता है, तो वहीं कुछ की में यह NS1 नाकारात्मक आता है। लेकिन इसका मतलब क्या है, यह बहुत कम लोग ही जानते हैं।

What Is Dengue NS1 Positive Mean

What Is Dengue NS1 Positive Mean

What Is Dengue NS1 Positive Means In Hindi: देश में फिर मच्छरों ने आतंक मचाया हुआ है। पिछले कुछ दिनों में देश में डेंगू-मलेरिया के मामले तेजी से बढ़ हैं। इनकी वजह से लोगों के बीच काफी डर का माहौल बना हुआ है। इसके अलावा, मौसम बदलने की वजह से भी लोग काफी बीमार पड़ रहे हैं। ऐसे में सर्दी-जुकाम होने पर भी लोग इस समय डेंगू-मलेरिया का परीक्षण करा रहे हैं, जिससे कि किसी भी तरह के गंभीर नुकसान से बच सकें। लेकिन डेंगू की रिपोर्ट को लेकर लोग में काफी कंफ्यूजन देखने को मिलती है। क्योंकि इस टेस्ट में कई ऐसी प्वाइंट्स या संक्रमण के रिजल्ट होते हैं, जिनको लेकर लोगों के बीच जानकारी की कमी है।

ऐसे में जब रिपोर्ट देखते हैं तो उन्हें काफी चीजें समझ नहीं आती हैं। डेंगू की रिपोर्ट में एक टेस्ट NS1 भी होता है। अब कुछ लोगों की रिपोर्ट में NS1 टेस्ट सकारात्मक आता है, तो वहीं कुछ की में यह NS1 नाकारात्मक आता है। लेकिन इसका मतलब क्या है, यह बहुत कम लोग ही जानते हैं। ऐसे में बहुत से लोग अक्सर यह सवाल पूछते हैं कि डेंगू में NS1 पॉजिटिव या निगेटिव आने का क्या मतलब होता है। इस लेख में आज हम आपको इसके बारे में सबकुछ बताएंगे।

डेंगू में NS1 पॉजिटिव का क्या अर्थ है - What Is Dengue NS1 Positive Mean In Hindi

आपको बता दें कि NS1 एंटीजन एक तरह का प्रोटीन होता है। यह रक्त में डेंगू होने की शुरुआत में पाया जाता है। इसलिए डेंगू की शुरुआत की जांच करने के लिए यह टेस्ट किया जाता है। अगर किसी व्यक्ति की जांच में डेंगू एनएस1 परीक्षण पॉजीटिव आता है, तो यह दर्शाता है कि व्यक्ति के रक्त में डेंगू संक्रमण पाया गया है। यह इंगित करता है कि व्यक्ति डेंगू संक्रमण की चपेट में आ जाता है।

डेंगू में NS1 निगेटिव क्या है - What Is Dengue NS1 Negative Mean In Hindi

आमतौर पर डेंगू NS1 निगेटिव का अर्थ यह माना जाता है कि व्यक्ति के रक्त में डेंगू संक्रमण नहीं पाया गया है। लेकिन नकारात्मक परीक्षण का डेंगू संक्रमण से इंकार नहीं करता है। क्योंकि NS1 का पता लगाने के लिए विंडो अवधि के बाहर किया गया था। सिर्फ इस टेस्ट के आधार पर व्यक्ति को यह नहीं कहा जा सकता है कि उसे डेंगू संक्रमण नहीं है। जब किसी व्यक्ति NS1 निगेटिव आता है, तो ऐसे में उन्हें डेंगू आईजीएम एंटीबॉडी टेस्ट कराए जाने की सलाह दी जाती है, जो इस संक्रमित होने या न होने की पुष्टि करता है।

डेंगू का पता लगाने के लिए ये टेस्ट है सबसे प्रभावी

डेंगू संक्रमण का पुष्टि के लिए आमतौर पर पीसीआर टेस्ट को सबसे विश्वसनीय माना जाता है। अगर यह परीक्षण नकारात्मक आता है, तो इससे पता चलता है कि वायरस का स्तर रक्त में बहुत कम है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। हेल्थ (Health News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article
Subscribe to our daily Newsletter!
संबंधित खबरें
ऑफिस में घंटों बैठे-बैठे बजा ली है सेहत की बैंड तो आज करना शुरू करें ये योगाभ्यास मोटापा और कमर दर्द का है पक्का इलाज

ऑफिस में घंटों बैठे-बैठे बजा ली है सेहत की बैंड, तो आज करना शुरू करें ये योगाभ्यास, मोटापा और कमर दर्द का है पक्का इलाज

नाश्ते से आधा घंटा पहले पी लें ये फैट कटर चाय मोम की तरह पिघला देगी शरीर की चर्बी महीनेभर में पिचकेगा फूला हुआ पेट

नाश्ते से आधा घंटा पहले पी लें ये फैट कटर चाय, मोम की तरह पिघला देगी शरीर की चर्बी, महीनेभर में पिचकेगा फूला हुआ पेट

फैंसी चीजें छोड़ नाश्ते में खाएं ये 4 चीजें वेट लॉस में आएगी गजब की तेजी तेजी से घटेगा कमर का साइज

फैंसी चीजें छोड़ नाश्ते में खाएं ये 4 चीजें, वेट लॉस में आएगी गजब की तेजी, तेजी से घटेगा कमर का साइज

आंखों को गंभीर नुकसान पहुंचाता है प्रदूषण सुरक्षित रखने के लिए आज से खाना शुरू करें ये 7 चीजें बरकरार रहेगी आंखों की सेहत

आंखों को गंभीर नुकसान पहुंचाता है प्रदूषण, सुरक्षित रखने के लिए आज से खाना शुरू करें ये 7 चीजें, बरकरार रहेगी आंखों की सेहत

सनलाइट में बैठने का बेस्ट टाइम क्या है किस समय धूप सेंकने से मिलता है सबसे ज्यादा विटामिन डी जवाब जानकर नहीं होगा यकीन

सनलाइट में बैठने का बेस्ट टाइम क्या है, किस समय धूप सेंकने से मिलता है सबसे ज्यादा विटामिन डी, जवाब जानकर नहीं होगा यकीन

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited