हार्ट अटैक से बचने के लिए डाइट पर करें कंट्रोल या एक्‍सरसाइज करेगी मदद, पढ़ें आंखें खोल देने वाली ये जानकारी

Diet vs Exercise for Heart Health : हार्ट अटैक के खतरे से बचने के लिए बहुत से लोग डाइट में बदलाव करने की सलाह देते हैं, तो वहीं कुछ लोग एक्सरसाइज को भी हार्ट अटैक से बचाव का एक आसान तरीका बताते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डाइट या एक्सरसाइज में से हार्ट हेल्थ के लिए क्या है ज्यादा बेहतर? आइए जानते हैं लेख में पूरी जानकारी विस्तार से..

Diet vs Exercise for healthy heart

Diet vs Exercise for healthy heart

दिल का दौरा या हार्ट अटैक एक आपातकालीन मेडिकल कंडीशन है। जिसमें हमारी हार्ट की मांसपेशियों को भरपूर खून की सप्लाई नहीं हो पाती है। जब हार्ट में खून का फ्लो रुक जाता है, तो ऐसी स्थिति को हार्ट अटैक कहा जाता है। आमतौर पर ऐसा तब होता है जब हमारी धमनियों में किसी तरह की रुकावट आ जाती है। यदि ऐसी कंडीशन में जल्द से जल्द चिकित्सकीय मदद न मिले तो व्यक्ति की जान तक जा सकती है। हार्ट अटैक आने पर कुछ मिनट की देरी ही मौत की वजह बनती है।

भारत में तेजी से बढ़ रहे हार्ट अटैक के मामले

कोरोना महामारी के बाद भारत में हार्ट अटैक मामलों में काफी तेजी दर्ज की गई है। NCRB (National Crime Record Bureau) के डाटा के मुताबिक साल 2021 की तुलना में साल 2022 में हार्ट अटैक के मामलों में 12.5% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

दुनिया में हार्ट अटैक के मामले

हालांकि हार्ट अटैक के मामले सिर्फ भारत में बढ़े हैं ऐसा नहीं है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो अमेरिका में हर साल होने वाली कुल मौतों में से लगभग 30 प्रतिशत मौत हार्ट अटैक के कारण होती हैं। वहीं बात करें यूरोप की तो वहां डेली 10 हजार लोग हार्ट अटैक से अपनी जान गंवा रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मानें तो तेजी से बढ़ते हार्ट अटैक के मामलों के पीछे हाइपरटेंशन एक मुख्य कारण है।
शारदा हॉस्पीटल के Dr. Subhendu Mohanty Head & Senior Consultant Department of Cardiology ने बताया कि हार्ट को हेल्दी रखने के लिए एक्सरसाइज और डाइट का अपना-अपना समान रोल है। लेकिन आपको चुनाव करना हो तो एक्सरसाइज डाइट से ज्यादा फायदेमंद साबित होती है। हालांकि एक्सरसाइज का लाभ तभी होगा जब आप इसके साथ एक हेल्दी डाइट को फॉलो करते हैं। इससे यह साफ होता है कि दिल को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज का बैलेंस बहुत जरूरी है।

हार्ट अटैक का खतरा बढ़ाती हैं ये चीज - Things that increase risk of Heart Attack

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट साझा करते हुए कार्डियोवैस्कुलर सर्जन DR. Jeremy London, ने बताया कि हमारी दिल की सेहत के लिए कुछ चीजें बहुत ही खतरनाक साबित होती हैं।

धूम्रपान - Smoking

DR. Jeremy London की मानें तो "धूम्रपान न केवल आपके फेफड़ों की सेहत के लिए नुकसानदायक है बल्कि यह आपके हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है"। अमेरिका में हार्ट अटैक से होने वाली कुल मौत के मामलों में 20% सीधे धूम्रपान से जुड़ी हैं। सिगरेट में मौजूद निकोटीन हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा देता है।

शराब - Alcohol

शराब पीने वाला व्यक्ति हार्ट रोग से तेजी से पीड़ित हो सकता है। DR. Jeremy London के अनुसार "अल्कोहल आपके शरीर के लिए जहर है, यह आपके शरीर की एक-एक सेल के लिए जहर की तरह काम करती है"। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अल्कोहल का सेवन करने से हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ता है। जो लंबे समय में हार्ट अटैक का कारण बनता है।

सॉफ्ट ड्रिंक्स - Soft Drinks

सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन हमारी हार्ट हेल्थ के लिए बेहद नुकसानदायक साबित होता है। DR. Jeremy London के मुताबिक, "हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए आपको अपनी डाइट से सॉफ्ट ड्रिंक्स को पूरी तरह हटा देना चाहिए"। हालांकि सॉफ्ट ड्रिंक और हार्ट अटैक का आपस में कोई सीधा संबंध नहीं है लेकिन इसमें मौजूद कैफीन और शुगर की मात्रा आपको मोटापा और ब्लड प्रेशर का मरीज बना सकती हैं, जो आपकी हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है।

मैदा - Refined Flour

मैदा से बने उत्पाद जैसे ब्रेड, पास्ता आदि हमारी हार्ट हेल्थ को खराब करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। DR. Jeremy London के अनुसार " मैदा से बने फूड प्रोडक्ट्स हमारी हार्ट हेल्थ के लिए नुकसानदायक होते हैं"। मैदा से फूड प्रोडक्ट्स हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं। जिससे हमारे हार्ट में खून पहुंचने का रास्ता जाम होता है। यही कारण है कि मैदा को हार्ट अटैक का बड़ा कारण माना जाता है।

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये फूड्स - Foods for Healthy Heart In Hindi

हार्ट के लिए आपको डेली अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करना चाहिए। क्योंकि ये हाई फाइबर वाले हेल्दी फूड्स आप आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में काफी मदद करते हैं। आइए जानते हैं कुछ हेल्दी फूड्स जो आपकी हार्ट हेल्थ को दुरुस्त कर सकते हैं।

साबुत अनाज - Whole Grain

हार्ट पेशेंट्स को डॉक्टर फाइबर युक्त फूड्स खाने की सलाह देते हैं। ऐसे में यदि आप अपनी डाइट में साबुत अनाज को शामिल करते हैं, तो आपकी हार्ट हेल्थ को काफी फायदा पहुंचता है। इसमें मौजूद डाइटरी फाइबर हमारे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। जिससे हार्ट हेल्थ में सुधार होता है।

फल और सब्जियां - Fruits and Vegetables

फल और सब्जियों का सेवन हार्ट के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। डायटरी फाइबर से भरपूर फल और सब्जियां हमारे शरीर से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में काफी मदद करते हैं। यही कारण है कि फाइबर की मात्रा के लिए आपको फलों का जूस पीने के बजाय फलों को खाना चाहिए।

नट्स और सीड्स - Nuts and Seeds

मेवा और बीज या नट्स और सीड्स आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं। रोजाना एक मुट्ठी नट्स का सेवन आपकी हार्ट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि नट्स को सॉल्टेड करके नहीं खाना चाहिए।

हेल्दी हार्ट के लिए एक्सरसाइज - Best Exercises for Heart In Hindi

एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर में ऑक्सीजन का फ्लो सुधरता है। जिससे हमारे हार्ट को ब्लड पंप करने में बहुत अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है। इसके साथ ही एक्सरसाइज हमारे स्ट्रेस हार्मोन को कम करने में मदद करती है। आइए जानते हैं कुछ एक्सरसाइज जो आपकी हार्ट हेल्थ को दुरुस्त कर सकते हैं।

पुश अप्स - Push-ups

जामा नेटवर्क में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक रोजाना पुश अप्स करने से हमारी हार्ट हेल्थ में काफी सुधार होता है। स्टडी के मुताबिक, जिन लोगों ने 30 सेकंड में 40 पुश अप्स किए उनमें हार्ट संबंधी समस्याओं का जोखिम अगले 10 साल तक न के बराबर था। इसलिए हार्ट हेल्थ को दुरुस्त करने के लिए आपको रोजाना पुश अप्स का अभ्यास करना चाहिए।

भुजंगासन - Cobra pose

दिल की सेहत के लिए भुजंगासन एक शानदार योगाभ्यास है। इसका रोजाना अभ्यास करने से आपकी हार्ट में ब्लॉकेज की समस्या दूर होती है। इसके साथ ही यह आपके पेट की चर्बी को भी कम करने में मदद करता है। योगाचार्यों की मानें तो भुजंगासन का अभ्यास हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है।

अनुलोम-विलोम - Anulom - Vilom

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अनुलोम-विलोम एक कारगर प्राणायाम है। रोजाना 10-15 मिनट तक अनुलोम विलोम करने से आपका ब्लड प्रेशर सामान्य होता है। जिससे आपको हार्ट की समस्याओं से काफी राहत मिलती है। वहीं यह हमारे स्ट्रेस को भी कम करने में मदद करता है, जिससे आपके दिल की सेहत जवां रहती है।

हार्ट अटैक को रोकने में क्या ज्यादा फायदेमंद है डाइट या एक्सरसाइज? - Which is Best for Heart Health Diet or Exercise

हार्ट अटैक को रोकने या दिल को सेहतमंद रखने के लिए डाइट ज्यादा फायदेमंद या एक्सरसाइज, इसका कोई सटीक जवाब नहीं है। दोनों ही, दिल को सेहतमंद रखने के लिए बहुत आवश्यक हैं। DR. Jeremy London की मानें तो दिल को स्वस्थ रखने में 80 प्रतिशत भूमिका आपकी डाइट की होती है और 20 प्रतिशत एक्सरसाइज की। हालांकि सेहतमंद रहने के लिए सिर्फ डाइटिंग या व्यायाम ही पर्याप्त नहीं है, दोनों का कॉम्बिनेशन जरूरी है।
वेट लॉस और शरीर को जरूरी पोषण को देने के लिए अच्छी डाइट लेना आवश्यक है। वहीं हृदय की मांसपेशियों और इसकी कार्यक्षमता को बेहतर बनाने के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी होता है। इससे हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। इसलिए बेहतर हृदय स्वास्थ्य के लिए आपको दोनों को ही अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited