World Sickle Cell Awareness Day: सिकल सेल रोग होने के मुख्य कारण क्या है, क्या संभव है इसका इलाज, जरूर बरतें सावधानियां

World Sickle Cell Awareness Day (सिकल सेल रोग क्या है): सिकल सेल अनीमिया दरअसल खून में मौजूद लाल रक्त कोशिकाओं से जुड़ी समस्या है। ये एक जेनेटिक डिस्ऑर्डर है जो बहुत कम उम्र से ही बच्चों में नजर आने लगता है। 19 जून को हर साल सिकल सेल जारूकता दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर जानें इसके लक्षण, इलाज और कैसे होगा बचाव।

sickle cell disease

क्या है सिकल सेल डिजीज, कैसे बचा जा सकता है इससे

World Sickle Cell Awareness Day (सिकल सेल रोग क्या है): भारत के आदिवासी इलाकों में सिकल सेल रोग एक बहुत बड़ी समस्या है जिसमें बचपन में ही बच्चों मे लक्षण दिखने लगते हैं। सिकल सेल रोग एचबीबी जीन में होने वाला आनुवंशिक उत्परिवर्तन है। यह जीन हीमोग्लोबिन के एक बड़े हिस्से को बनाने के लिए जिम्मेदार है। बता दें कि माता-पिता से कुछ बच्चों को आनुवांशिक रूप से यह रोग मिल सकता है। सिकल सेल रोग के लक्षण 5 से 6 महीने की उम्र में ही बच्चों में दिखने लगते हैं। हर साल 19 जून को वर्ल्ड सिकल सेल डे के रूप में मनाया जाता है। बता दें कि ये रेड ब्लड सेल डिसऑर्डर से जुड़ी बीमारी है।

सिकल सेल रोग होने के मुख्य कारण

  • सिकल सेल एनीमिया असामान्य हीमोग्लोबिन (लाल रक्त कोशिकाओं के भीतर ऑक्सीजन ले जाने वाले प्रोटीन) के कारण होने वाली रक्त की एक आनुवंशिक विकार है।
  • असामान्य हीमोग्लोबिन के वजह से लाल रक्त कोशिकाएं सिकल के आकार की हो जाती हैं।
  • यह उनकी ऑक्सीजन ले जाने की क्षमता और रक्त प्रवाह की मात्रा को कम करता है।
  • एक व्यक्ति जिसे माता और पिता, दोनों से दोषपूर्ण जीन प्राप्त हुआ है, वह सिकल सेल से पीड़ित हो सकता है।

क्या सिकल सेल से बचाव संभव है ?

  1. सिकल रोग ग्रस्त बच्चे में खून की कमी होती है, ऐसे बच्चों का टीकाकरण व अन्य जरूरी दवाएं देकर उन्हें दीर्घायु बनाया जा सकता है।
  2. सिकल रोग के कारण होने वाले प्रभाव व विकारों का उचित इलाज से सिकल रोगी को लंबा जीवन मिल सकता है।
  3. शादी से पहले सिकल कुंडली मिला ली जाये तो इस रोग को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए शादी से पहले लड़का व लड़की दोनों का रक्त जांच कर यह देख लेना चाहिए कि इनमें सिकल सेल के जीन तो नहीं है।
सिकल सेल जागरूकता को लेकर हो रहे हैं प्रयास
वर्ल्ड सिकल सेल डे के मौके पर AIIMS नई दिल्ली में आज डायरेक्टर एम श्रीनिवासन की देखरेख में वर्ल्ड सिकल सेल दिवस मनाया गया। इस मौके पर मंत्री Jual Oram कैबिनेट मिनिस्टर ट्राइबल अफेयर्स और MOS DD uikey ने शिरकत की और इस बीमारी से ग्रस्त लोगों के परिवारों से मुलाकात भी की। Tribal Affairs Minister Jual Oram ने बताया कि मलेरिया की तर्ज पर ही सरकार सिकल सेल समस्या का उन्मूलन करना चाहती है और इस पर जागरूकता फैलाने के लिए 340 जिलों और 18 राज्यों में स्पेशल ड्राइव चलाने की भी तैयारी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

भावना किशोर author

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर मूल की भावना ने देश के प्रतिष्ठित संस्थान IIMC से 2014 में पत्रकारिता की पढ़ाई की. 10 सालों से मीडिया में काम कर रही हैं. न्यू...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited