सनलाइट में बैठने का बेस्ट टाइम क्या है, किस समय धूप सेंकने से मिलता है सबसे ज्यादा विटामिन डी, जवाब जानकर नहीं होगा यकीन

Best Time To Sit In Sunlight For Vitamin D In Hindi: शरीर दैनिक विटामिन डी की जरूरत को पूरा करने के लिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि रोज धूप में समय जरूर बैठना चाहिए। लेकिन अक्सर लोग इस बात को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं कि आखिर किस समय धूप में बैठने से सबसे ज्यादा विटामिन डी मिलता है। यहां जानें इसका जवाब..

Best Time To Sit In Sunlight For Vitamin D In Hindi

Best Time To Sit In Sunlight For Vitamin D In Hindi

Best Time To Sit In Sunlight For Vitamin D In Hindi: विटामिन डी को सनशाइन विटामिन कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसे प्राप्त करने के लिए धूप सेंकना सबसे अच्छा उपाय है। धूप को विटामिन डी का सबसे बेहतरीन स्रोत माना जाता है। आपको बता दें कि विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक विटामिन है। यह शरीर के विभिन्न कार्यों में बहुत अहम भूमिका निभाता है। हड्डियों में कैल्शियम के अवशोषण से लेकर मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने तक इस विटामिन के शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य हैं। इसकी कमी से शरीर में कई तरह की समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। ऐसे में हमेशा यह सलाह दी जाती है कि पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करने के लिए रोज 15-20 मिनट धूप में समय जरूर बिताना चाहिए।

लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि दोपहर के समय धूप काफी अधिक होती है। इसलिए इस दौरान ज्यादातर लोगों के लिए धूप सेंकना काफी कठिन हो सकता है। इसके अलावा, लोग ऑफिस की भागदौड़ या अन्य जरूरी कार्य की वजह से भी दिन में धूप सेंकने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। ऐसे में बहुत से लोग सुबह के समय धूप में समय बिताते हैं, तो कुछ लोग शाम के समय धूप सेंकना पसंद करते हैं। बहुत से लोगों के मन में यह भी सवाल आता है कि सबसे ज्यादा विटामिन डी किस समय धूप सेंकने से प्राप्त होता है? धूप में बैठने का बेस्ट डाइम में क्या है और समय समय धूप से सबसे ज्यादा विटामिन डी मिलता है, इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं..

धूप से विटामिन डी कैसे प्राप्त होता है?

अक्सर लोगों के मन में यह सवाल आता है कि आखिर धूप से हमारे शरीर को विटामिन डी कैसे मिलता है। तो आपको बता दें कि धूप से सीधे तौर पर विटामिन डी प्राप्त नहीं होता है। असल में जब धूप की किरणें हमारी त्वचा पर पड़ती हैं, तो हमारी त्वचा के नीचे में मौजूद फैट या 7-हाइड्रो कोलेस्ट्रॉल यूवी बी विकिरण को अवशोषित करता है और इसे प्री विटामिन डी3 में परिवर्तित करता है।

जो बाद में हमारे शरीर में विटामिन डी3 में आइसोमेरिक हो जाता है। विटामिन डी के बेहतर अवशोषण के लिए डाइट में पर्याप्त फैल होना भी आवश्यक है। इसलिए हमेशा विटामिन डी सप्लीमेंट्स को भी देसी घी, तेल या दूध आदि जैसे फैट युक्त चीजों के साथ लेने की सलाह दी जाती है।

विटामिन डी की कमी से होने वाले रोग - Disease Caused By Vitamin D Deficiency In Hindi

जब शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है, तो इसकी वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं देखने को मिलती हैं। आप इन्हें विटामिन डी की कमी के संकेत या लक्षण के रूप में भी देख सकते हैं। इनमें शामिल हैं...

  • हड्डियों का कमजोर होना, ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या और दर्द
  • मांसपेशियों में कमजोरी और दर्द
  • मानसिक समस्याएं जैसे एंग्जायटी और डिप्रेशन
  • दिनभर थकान महसूस होना
  • मूड स्विंग और चिड़चिड़ापन
  • इसकी वजह से शरीर में शारीरिक कमजोरी भी हो सकती है।

विटामिन डी लेने के लिए धूप में किस टाइम बैठें - Which Time Is Best To Sit In Sunlight To Get Maximum Vitamin D In Hindi

अगर आप सुबह या शाम के समय धूप में रोज 10-15 मिनट बिताते हैं, तो इससे आपको पर्याप्त विटामिन डी मिल सकता है। लेकिन अगर आप विटामिन डी के लिए धूप में बेस्ट टाइम की बात करें तो आपको बता दें कि इसके लिए दोपहर का समय ज्यादा अच्छा माना जाता है। सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक का समय धूप सेंकने के लिए सबसे अच्छा है। हालांकि, गर्मियों में इस दौरान विटामिन डी लेना मुश्किल होता है, इसलिए आप सुबह या शाम के समय ले धूप में बैठ सकते हैं। लेकिन ठंड के मौसम में आपको दोपहर के समय धूप में अधिक समय बिताने की कोशिश करनी चाहिए।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। हेल्थ (Health News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited