इसे कहते हैं मसालों का महाराजा, माना जाता है सेहत का खजाना, जान लें सर्दी-गर्मी हर मौसम में कैसे देता है साथ

King of Spices: रसोई में यूं तो बहुत सारे मसाले यूज होते हैं लेकिन मसालों का महाराजा एक खास मसाले को कहते हैं। ये मसाला गुणों की खान और सेहत के लिए वरदान माना जाता है। यहां जानें कौन सा है ये मसाला और कैसे आप सेहत के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

garam masala ke fayde, garam masala recipe

ये है मसालों का महाराजा

King of Spices: भारतीय खाना सुगंधित एवम स्वादिष्ट मसालों के लिए भी जाना जाता है। मसालों में जब हम गरम मसाला का उपयोग करते हैं तब तो स्वाद और लाजवाब हो जाता है। लेकिन गरम मसाला सिर्फ स्वाद में ही लाजवाब नहीं होते, इनके लाभ भी हैं। पाचन से लेकर वजन घटाने तक - यदि हम इसका उपयोग ठीक से करें तो कई लाभ मिल सकते हैं। गरम मसाला का सुगंध और स्वाद मनभावन होता है। भारतीय व्यंजनों में तो इसका उपयोग जरूर होता है। सदियों से यह हमारे खान-पान शैली का हिस्सा है लेकिन आपको यह भी जानना चाहिए कि गरम मसाला सिर्फ व्यंजनों को ही स्वादिष्ट बनाने का काम नहीं करता बल्कि यह स्वास्थ्य लाभों का भी खजाना प्रदान करता है।

What is Garam Masala (गरम मसाला क्या है )

गरम मसाला भारतीय व्यंजनों का अहम हिस्सा है। इसमें दालचीनी, इलायची, लौंग, जीरा और धनिया शामिल होते हैं। यह मसालों का मिश्रण होता है। गरम मसाला जैसे कि नाम से ही स्पष्ट है, यह मसालों के गर्म करने वाले गुणों का संकेत देता है। गरम मसाला में जो अलग -अलग मसाले होते हैं, सबका अपना अलग गुण है।
  1. दालचीनी अपने सूजनरोधी गुणों के लिए जानी जाती है।
  2. इलायची की सुगंध सांस को ताजा करती है और पाचन में भी सहायता करती है।
  3. लौंग एंटीऑक्सीडेंट और सूजनरोधी यौगिकों से भरपूर होती है।
  4. काली मिर्च मेटाबोल्जिम को बढ़ाती है और वजम कम करने में भी सहायता करती है।
  5. जायफल मस्तिष्क के लिए लाभदायक होता है।

Is Garam Masala Good for Digestion? (क्या गरम मसाला पाचन के लिए अच्छा है ?)

गरम मसाला पाचन तंत्र के लिए भी उपयोगी है, क्योंकि इस मसाले के मिश्रण में जीरा भी होता है। जीरा अपने पाचन गुणों के लिए भी जाना जाता है। यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और अपच, सूजन और गैस को कम करने में मदद करता है। गरम मसाले का गर्म प्रभाव एंजाइम की एक्टिवि टी बढ़ाता है जिससे समग्र पाचन में सुधार होने की संभावना बढ़ जाती है ।

Does Garam Masala Aid Weight loss?(क्या गरम मसाला वजन घटाने में सहायक है )

गरम मसाला वजन घटाने में भी मदद करता है। इसमें जीरा, काली मिर्च आदि होते हैं। एक अध्ययन में पाया गया है कि जीरा में वजन घटाने की क्षमता होती है। ये मसाले मेटाबोल्जिम को बढ़ाने और भूख को कम करने में मदद करते हैं जिससे वेट लॉस होता है।

Does Garam Masala Have Anti inflammatory properties?(क्या गरम मसाला में सूजन रोधी गुण होते हैं ?)

ये बिल्कुल सही है। गरम मसाला में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर दालचीनी होती है। यह सूजन रोधी गुणों के लिए जानी जाती है। एंटीऑक्सिडेंट शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जो पुरानी बीमारियों से जुड़े होते हैं।

Is Garam Masala Good For Heart Health ?(क्या गरम मसाला ह्रदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है ?)

गरम मसाला को ह्रदय स्वास्थ्य सुधार से भी जोड़ा गया है। गरम मसाला में दालचीनी सहित कई ऐसे मसाले होते हैं जो रक्तचाप को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और संपूर्ण ह्रदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं।

Can Garam Masala Boost Immunity ?(क्या गरम मसाला इम्यूनिटी बढ़ा सकता है ?)

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि गरम मसाला प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले मसालों का एक पावरहाउस है। गरम मसाला में लौंग और इलायची होती है। लौंग एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इलायची अपने सुगंधित सुगंध के साथ-साथ जीवाणुरोधी गुणों के लिए भी जानी जाती है। इसलिए आप अपने भोजन में गरम मसाला शामिल करें क्योंकि इससे प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है।

How To Incorporate Garam Masala into Your Diet?(गरम मसाला को अपने आहार में कैसे शामिल करें ?)

गरम मसाला के इतने स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानकर आप निश्चित ही सोच रहे होंगे कि इसे दैनिक भोजन में शामिल किया जाए। तो यहां कुछ सरल उपाय दिए गए हैं :
  • जब सब्जी बना रहें हो तो आप इसे भुनी हुई सब्जी पर छिड़कें।
  • इसे सूप में मिलाएं ।
  • चावल या पुलाव में बिल्कुल थोड़ा सा गरम मसाला मिलाएं।
  • इसे दही या छाछ बिल्कुल कम मात्रा में मिला सकते हैं।
अब आप जान गए होंगे कि गरम मसाला सिर्फ स्वाद में ही लाजवाब नहीं होता बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभ भी बेमिसाल है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited