Child Health: क्या है थायराइड हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी, जो गर्भावस्था के दौरान बच्चे को जेनेटिक थायराइड की समस्या से बचाती है?

Health Tips in Hindi: बच्चे को थायराइड से बचाने के लिए थायराइड हार्मोन रिप्लेसमेंट उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है। इसमें मां के थायराइड हार्मोन के स्तर के आधार पर थेरेपी की खुराक निर्धारित की जाती है। गर्भावस्था के दौरान थायराइड हार्मोन का स्तर बदल सकता है। आइये जानते हैं क्या है थायराइड हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी-

thyroid in pregnancy,thyroid,pregnancy

Thyroid in Pregnancy: थायराइड से प्रेग्नेंसी पर क्या असर पड़ता है?

Thyroid Hormone Replacement Therapy in Pregnancy in Hindi: मां के अनुवांशिक थायराइड से होने वाले बच्चे को बचाने के लिए ज्यादातर महिलाओं के मन में कई तरह के सवाल होते हैं। इसके लिए थायराइड हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है। अगर शरीर में थायराइड हार्मोन कम हो जाए तो इसका प्रजनन क्षमता पर भी बुरा असर पड़ सकता है।
गर्भावस्था में थायराइड का स्तर बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है। आजकल ज्यादातर मरीजों में हॉर्मोन की कमी होती है लेकिन उनमें कोई लक्षण दिखाई नहीं देता है। अंडरएक्टिव थायराइड की समस्या का इलाज सिर्फ एक साधारण ब्लड टेस्ट से ही किया जा सकता है। आप रोजाना एक गोली खाकर भी इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

थायराइड हार्मोन क्या है ? - What is Thyroid Hormone in Hindi?

थायराइड ग्रंथि गर्दन के पास मौजूद होती है। यह थायराइड हार्मोन T3, T4 भी उत्पादन करता है। इससे मेटाबॉलिज्म प्रभावित हो सकता है। आपका शरीर ऊर्जा कैसे संग्रहीत यानि करता है यह उसका भी उपयोग करता है। जब इसका स्तर कम होता है, तो अधिक थायराइड हार्मोन बनाने के लिए टीएसएच जारी किया जाता है। इसलिए जब कोई महिला गर्भधारण की योजना बनाती है तो उसे पहले से मौजूद बीमारियों के इलाज की सलाह दी जाती है।

थायराइड का उपचार - Thyroid Treatment in Hindi

गर्भावस्था के दौरान हाइपरथायरायडिज्म उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, अगर हाइपोथायरायडिज्म अधिक गंभीर है तो डॉक्टर एंटीथायरॉइड दवाएं लिखते हैं। रोजाना गोली लेने से थायराइड हार्मोन के स्तर को कम किया जा सकता है। आपके अतिरिक्त थायराइड हार्मोन को आपके बच्चे के परिसंचरण से बाहर रखा जाता है। इसलिए समय-समय पर बच्चे की निगरानी करें और एंडोक्रिनोलॉजिस्ट या विशेषज्ञ से सलाह लें।

थायराइड हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी क्या है? - What is Thyroid Hormone Replacement Therapy in Hindi?

मां के इलाज के लिए थायराइड हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी का उपयोग किया जाता है। इसमें मां के थायराइड हार्मोन के स्तर के आधार पर थेरेपी की खुराक निर्धारित की जाती है। गर्भावस्था के दौरान थायराइड हार्मोन का स्तर बदल सकता है। थायराइड रिप्लेसमेंट थेरेपी की खुराक अलग-अलग हो सकती है। मां और भ्रूण दोनों को सुरक्षित रखने के लिए उचित उपचार दिया जाना चाहिए। सभी नवजात शिशुओं में थायराइड हार्मोन के स्तर की नियमित जांच की जाती है।

क्या ये दवाएं बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती हैं? - Can these Medicines Harm the Child?

गर्भावस्था के दौरान थायराइड विकारों के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अधिकांश दवाएं बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं। थायराइड की दवाएं यह सुनिश्चित करती हैं कि शरीर में थायराइड हार्मोन की सही मात्रा हो। इसलिए जब भी कोई महिला गर्भवती होती है, तो टीएसएच, एफटी3 और एफटी4 स्तरों की जांच के लिए रक्त परीक्षण किया जाता है; ताकि पता चल सके कि दवा की खुराक सही है या नहीं।

हाइपोथायरायडिज्म का कारण - Cause of Hypothyroidism

हाइपोथायरायडिज्म ऑटोइम्यून के कारण होता है। हर मरीज को एक बार एंटी थायराइड एंटीबॉडीज की जांच करानी चाहिए। हाइपरथायरायड के इलाज के लिए महिलाओं को एंटीथायराइड दवाएं दी जाती हैं जो थायराइड हार्मोन के अधिक उत्पादन को रोकती हैं। यह दवा प्रोपीलथियोरासिल है जो आमतौर पर गर्भावस्था के पहले तिमाही में दी जाती है। जरूरत पड़ने पर पहली तिमाही के बाद भी मेथिमाजोल दी जा सकती है। इसलिए जब भी आप गर्भावस्था के बारे में सोचें तो अपने डॉक्टर से अपने थायराइड के बारे में बात करें। अगर आप गर्भवती हैं तो अपने थायराइड लेवल की जांच कराएं। अगर आप थायराइड की दवाएं लेते हैं तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited