Kulhad Tea Benefits: मिट्टी के कुल्हड़ में पिएं चाय, सेहत को मिलेंगे ये 4 जबरदस्त फायदे

Kulhad Tea Benefits: कुल्हड़ की चाय काफी स्वादिष्ट होती है, लेकिन क्या आप इससे स्वास्थ्य को होने वाले लाभ के बारे में जानते हैं? अगर नहीं, तो आज हम आपको इस लेख में बताएंगे। खासतौर पर प्लास्टिक के कप में चाय पीने के बजाय कुल्हड़ में चाय पीना आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हो सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में-

kulhad tea benefits.

कुल्हड़ में चाय पीने के फायदे

तस्वीर साभार : Times Now Digital
मुख्य बातें
  • केमिकल्स से सुरक्षित रखे कुल्हड़ की चाय
  • कुल्हड़ में चाय पीने से पाचन हो सकता है दुरुस्त
  • कुल्हड़ में चाय पीने से इन्फेक्शन से हो सकता है बचाव

Kulhad Tea Benefits: कुल्हड़ की चाय का स्वाद काफी ज्यादा जबरदस्त होता है। खासतौर पर जब भी आप ट्रेन में या फिर किसी सफर में होते हैं, तो सबसे पहले कुल्हड़ की चाय पीने का मन करता है। कुल्हड़ की चाय के स्वाद से आप अपनी तरह से वाकिफ होंगे, लेकिन क्या इससे होने वाले लाभ जानते हैं? जी हां, कुल्हड़ की चाय न सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है। आज हम आपको इस लेख में कुल्हड़ की चाय पीने से स्वास्थ्य को होने वाले लाभ के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं कुल्हड़ की चाय पीने से सेहत को होने वाले लाभ?

कुल्हड़ की कप में चाय पीने के फायदे

कुल्हड़ की कप में चाय पीने से सेहत को कई लाभ हो सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से इसके लाभ-

केमिकल्स से बचाव

प्लास्टिक या फिर थर्माकॉल के गिलास में चाय पीने के बजाय कुल्हड़ के कप में चाय पीना हेल्दी हो सकता है। दरअसल, इसमें किसी भी तरह का केमिकल नहीं होता है, जिसकी वजह से आपको गंभीर बीमारी होने का खतरा नहीं रहता है। इसलिए कोशिश करें कि बाहर किसी अन्य गिलास में चाय पीने के बजाय कुल्हड़ के कप में चाय पिएं।

इन्फेक्शन होगी सुरक्षा

ट्रेन या फिर किसी नुक्कड़ पर कुल्हड़ में चाय पीने से आप इन्फेक्शन से खतरे से बच सकते हैं। दरअसल, शीशे के या फिर प्लास्टिक के कप से इन्फेक्शन फैलने का डर रहता है। क्योंकि इसमें गंदगी होने की संभावना होती है। साथ ही एक ही शीशे के कप में कई लोग चाय पीते हैं। ऐसे में कुल्हड़ की कप में ही चाय पिएं। इससे इन्फेक्शन का खतरा कम हो सकता है।

Milk Combination: हल्दी ही नहीं, दूध में मिलाकर पिएं ये 5 चीजें, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

घातक बीमारियों से सुरक्षा

प्लास्टिक के कप में चाय पीने से आप कई गंभीर बीमारियों को न्यौता दे सकते हैं। दरअसल, गर्म चाय जब आप प्लास्टिक के कप में डालते हैं, जो इसके कण चाय में चले जाते हैं। ऐसे में इस चाय का सेवन करने से आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सती है। ऐसे में नैचुरल रूप से तैयार कुल्हड़ में चाय पीना ही आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर हो सकता है।

गैस की समस्या से राहत

कुल्हड़ मिट्टी से बनी होती है। मिल्टी में एल्कलाइन होता है, जो पेट में बनने वाली गैस की परेशानी को दूर कर सकता है। अगर आप गैस, एसिडिटी, अपच, कब्ज जैसी परेशानी को दूर करना चाहते हैं तो प्लास्टिक के कप की बजाय कुल्हड़ की कप में चाय पिएं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited