Side Effects of Boredom: बोर होना कैसे हमारे मानसिक स्वास्थ्य को करता है प्रभावित? जानें खुश रहने के तरीके

Side Effects of Boredom: जब हम अक्सर खाली बैठे होते हैं या फिर अकेले होते हैं, तो बोर होना स्वाभाविक है। हालांकि, अगर आप ज्यादातर समय बोर महसूस करते हैं, तो ये आपके मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल सकता है।

Side Effects of Boredom

Side Effects of Boredom

मुख्य बातें
  • खुद को अपनी पंसद के कार्य करके एंटरटेन करें
  • किसी बगीचे में टहलें या नदी किनारे कुछ समय बिताएं
  • टीवी शो या कॉमेडी मूवीज भी हो सकती हैं अच्छा ऑप्शन
Side Effects of Boredom: कभी-कभी बोर होना सामान्य है, लेकिन बार-बार बोर होना और ज्यादातर टाइम बोम महसूस करना ये आपके मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बताता है। दरअसल, बोर होने से जीवन में नीरसता आ जाती है, जिसका आपके शरीर पर गलत प्रभाव पड़ता है। बोर होने से तनाव होता है और तनाव से मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है। कई बार तनाव हो जाने से व्यक्ति बीमार भी पड़ने लगता है। दरअसल, जब हम बोर होते हैं, तो मानसिक और शारीरिक सक्रियता कम हो जाती है, जिससे शरीर में कई बीमारियां पनप जाती हैं, तो चलिए जानते हैं बोर होना शरीर के लिए किस तरह से खतरनाक होता है।

खुद को एंटरटेन करने के तरीके खोजें

यदि आप बोर हो रहे हैं और बोरियत से बचना चाहते हैं, तो खुद को एंटरटेन करने का तरीका खोजें। इसके लिए आप अपनी पसंद के अनुसार पेंटिंग बना सकते हैं, मिट्टी से कुछ बना सकते हैं साथ ही फोटोग्राफी कर सकते हैं। इन सबको करने से मन को शांति मिलती है।

प्रकृति के करीब जाएं

यदि आपका मन नहीं लग रहा है या आप बोर महसूस कर रहे हैं, तो किसी पार्क की सैर करें। दरअसल, प्रकृति के करीब जाने से, पेड़-पौधों को निहारने से मन को सुकून मिलता है, साथ ही काफी फ्रेश भी फील होता है। नदी किनारे जाकर बैठने से भी काफी हल्का महसूस होता है।

अपनी पंसद का शो देखें

टीवी सीरियल और मूवी देखना भला किसे पसंद नहीं होता है। तो अगर आप भी बोर हो रहे हैं, तो हल्की-फुल्की कॉमेडी मूवीस देखें, ताकि टेंशन-तनाव दूर हों। इसके अलावा आप अपनी पसंद का कोई भी शो, मूवी और सीरीज देख सकते हैं। आजकल तो फोन पर आपके पास कितने ही ऑप्शन हैं। किसी पर भी आप स्विच कर सकते हैं।
(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited