What to eat during Eye Infection: हो गया है आई फ्लू, तो जरूर खाएं ये चीजें; जल्द मिलेगा आराम

What to eat during Eye Infection: आई फ्लू के चपेट में बच्चे भी आ रहे हैं और सबसे ज्यादा वह परेशान हैं। हालांकि हर साल मानसून के मौसम में आई फ्लू के मामले सामने आते रहे हैं। आमतौर पर आई फ्लू एक हफ्ते के अंदर या फिर 10 दिन में ठीक हो जाता है।

eye flu, ​What to eat during Eye Infection, Eye Infection

What to eat during Eye Infection: आई फ्लू होने पर जरूर खाएं ये चीजें।

What to eat during Eye Infection: मानसून (Monsoon) आने के साथ ही आई फ्लू (Eye Flu) समेत कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। पिछले कुछ हफ्तों से राजधाी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में लगातार बारिश के बीच आई फ्लू (Eye Flu Cases) यानी कंजंक्टिवाइटिस (Conjunctivitis) के मामले काफी तेजी से सामने आ रहे हैं। आई फ्लू के चपेट में बच्चे भी आ रहे हैं और सबसे ज्यादा वह परेशान हैं। हालांकि हर साल मानसून के मौसम में आई फ्लू के मामले सामने आते रहे हैं। आमतौर पर आई फ्लू एक हफ्ते के अंदर या फिर 10 दिन में ठीक हो जाता है। आई फ्लू को लेकर काफी सावधानी बरतने की जरूरत है। आई फ्लू में खान-पान का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। आज इसी को लेकर हम आपको बताएंगे कि आई फ्लू होने पर आपको क्या खाना (What to eat during Eye Infection) चाहिए, जिससे आप जल्द से जल्द ठीक हो सके और साथ ही आपकी आंखों को भी काफी आराम मिले।

आई फ्लू होने पर जरूर खाएं ये खास चीजें (What to eat during Eye Infection)
गाजर- गाजर अपनी उच्च बीटा-कैरोटीन के लिए जाना जाता है, जिसे शरीर विटामिन ए में परिवर्तित करता है। विटामिन ए स्वस्थ दृष्टि बनाए रखने के लिए आवश्यक है, खासकर कम रोशनी की स्थिति में। यह कॉर्निया (आंख की बाहरी सुरक्षात्मक परत) को साफ रखने में मदद करता है।
शकरकंद- गाजर की तरह शकरकंद भी बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद है। शकरकंद का सेवन आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है और आंखों में तनाव या सूखेपन के कारण होने वाली लालिमा के खतरे को कम कर सकता है।
पालक- पालक में आंखों के स्वास्थ्य के लिए दो आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिसमें एक है ल्यूटिन और दूसरा है ज़ेक्सैन्थिन। पालक के नियमित सेवन से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के संपर्क में आने से होने वाली लाल आंखें संभावित रूप से शांत हो सकती हैं।
संतरा- संतरा विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। आंखों में पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाने, आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और आंखों में तनाव या जलन के कारण होने वाली लालिमा के जोखिम को कम करने के लिए संतरा फायदेमंद है।
अंडा- अंडा आंखों के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक हैं। अंडे की जर्दी में विटामिन ए, ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन और जिंक होता है। विटामिन ए कॉर्निया की रक्षा करता है, वहीं जिंक रेटिना को स्वस्थ रखता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited