तेजी से वजन घटाना है तो खाना शुरू कर दें ये 10 चीजें, पेट में जाते ही छांट देंगी शरीर की सारी चर्बी - बस एक्सपर्ट के बताए इस तरीके से कर लें सेवन

Foods To Eat For Weight Loss In Hindi: अगर आप भी वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो इन फूड्स को अपनी बैलेंस डाइट का हिस्सा बनाएं। इनका नियमित सेवन करने से आपको तेजी से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा फूड्स अपनी डाइट में शामिल कर पाएं।

Foods To Eat For Weight Loss In Hindi

Foods To Eat For Weight Loss In Hindi

Foods To Eat For Weight Loss In Hindi: वजन घटाने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप स्वस्थ आहार लें। डाइटिंग की तुलना में बैलेंस डाइट लेना, वेट लॉस के लिए अधिक स्वस्थ और बेहतर विकल्प है। अगर आप एक अच्छी डाइट को फॉलो करते हैं, तो आसानी से अपने शरीर में स्वस्थ वजन को बनाए रख सकते हैं। लेेकिन ज्यादातर लोग इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि वजन घटाने के लिए डाइट में क्या-क्या शामिल करें? आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए हेल्थ इन्फ्लूएंसर और डायटीशियन डॉ. शिखा सिंह ने कुछ ऐसे फूड्स शेयर किए हैं, जिन्हें अगर आप अपनी बैलेंस और वेट लॉस डाइट का हिस्सा बना लें, तो आसानी से वजन घटा सकते हैं। इस लेख में हम आपको इनके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

वजन घटाने के लिए क्या खाएं - What To Eat For Weight Loss In Hindi

1. चिया सीड्स

ये ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर होते हैं। इन्हें खाने के बाद आप तृप्त महसूस करते हैं। आपका पेट भरा रहता है और आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं।

2. अलसी के बीज

इनमें बी ओमेगा-3 फैटी एसिड और लिगनेन की अच्छी मात्रा होती है। फाइबर से भरपूर ये बीज पाचन स्वास्थ्य में भी सुधार करते हैं। इन्हें खाने से भी पेट भरा महसूस होता है और भूख कम लगती है।

3. दाल

दाल में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, ये दोनों तृप्ति की भावना को बढ़ाने में योगदान करते हैं। यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकते हैं। इससे वजन प्रबंधन और चर्बी घटाने में मदद मिल सकती है।

4. मेथी के बीज

मेथी के बीज फाइबर से भरपूर होने की वजह से भूख को कंट्रोल करने और मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद करते हैं। इस तरह ये शरीर की चर्बी को पिघलाने में योगदान देते हैं।

5. हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नामक एक्टिव कंपाउंड होता है, जिसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं। यह चर्बी के मेटाबॉलिज्म और फैस लॉस में मदद कर सकता है।

6. टोफू

टोफू एक हाई प्रोटीन और कम कैलोरी वाला भोजन है। इसकी प्रोटीन सामग्री मांसपेशियों के रखरखाव में मदद करती है और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है।

7. ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैटेचिन, विशेष रूप से ईजीसीजी होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकता है। यह फैट के ऑक्सीकरण को बढ़ावा दे सकता है। इस चाय को पीने से वजन घटाने और फैट लॉस में मदद मिल सकती है।

8. हरी सब्जियां

हरी सब्जियों में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो तृप्ति की भावना को बढ़ाने और वजन प्रबंधन में मदद कर सकता है।

9. चिकन ब्रेस्ट, अंडे

दोनों में प्रोटीन काफी अधिक होता है, जो मांसपेशियों के रखरखाव में सहायता करता है। इन्हें खाने के बाद आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इस तरह ये वजन प्रबंधन में सहायता करते हैं और फैट के मेटाबॉलिज्म में मदद करता है।

10. साबुत अनाज

साबुत अनाज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने और तृप्ति में सुधार करने में मदद कर सकता है। ये आपकी कैलोरी इनटेक को कंट्रोल करने और वजन घटाने में मदद कर सकते हैें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited