इस विटामिन की कमी से उड़ जाती है रातों की नींद, अच्छी और गहरी नींद के लिए ऐसे दूर करें इसकी कमी

Vitamin Deficiency Cause Insomnia Sleep Problems: नींद से जुड़ी समस्याओं के पीछे आपकी डाइट में कुछ पोषक तत्वों की कमी भी जिम्मेदार हो सकती है। कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपको रात में जल्दी सुलाने में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। यहां जानें अच्छी नींद के लिए कौन सा विटामिन जरूरी है।

Vitamin Deficiency Cause Sleep Problems

Vitamin Deficiency Cause Sleep Problems

Vitamin Deficiency Cause Insomnia Sleep Problems: क्या आप भी उन लोगों में से जिन लोगों को रात में नींद नहीं आती है? आप सिर्फ बिस्तर पर करवटें बदलते रहते हैं? तो आपको बता दें कि आप अकेले नहीं है। आजकल लोगों में अनिद्रा की समस्या काफी तेजी से बढ़ रही है। आमतौर पर रात में नींद न आने का कारण बहुत अधिक थकान, तनाव और डिप्रेशन आदि जैसी मानसिक स्थितियों को माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, नींद से जुड़ी समस्याओं के पीछे आपकी डाइट में कुछ पोषक तत्वों की कमी भी जिम्मेदार हो सकती है। कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो आपको रात में जल्दी सुलाने में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन खराब-खानपान और जीवनशैली की आदतों की वजह से लोगों में इनकी कमी हो जाती है। जिसके बाद उन्हें नींद से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। बहुत से लोग अक्सर यह सवाल पूछते हैं कि आखिर ऐसा कौन सा विटामिन है, जिसकी कमी से रातों की नींद उड़ जाती है और इसकी कमी दूर करने के लिए क्या कर सकते हैं? अगर आप भी रात में नींद न आने की समस्या से परेशान हैं, तो यहां जानें इसके पीछे जिम्मेदार प्रमुख विटामिन की कमी और कमी दूर करना का तरीका।

किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है - Which Vitamin Deficiency Cause Insomnia In Hindi

आपको बता दें कि अगर किसी व्यक्ति को रात में नींद नहीं आती है और नींद के दौरान बार-बार आंख खुलती रहती है, तो इसका अर्थ यह हो सकता है कि उनके शरीर में विटामिन डी की कमी हो। यह नींद के लिए एक बहुत आवश्यक विटामिन है। यह शरीर मे मेलाटोनिन हार्मोन के प्रोडक्शन को बढ़ाने में मदद करता है। यह हार्मोन हमरी सोने और उठने की साइकिल के लिए जिम्मेदार होता है। जल्दी सोने और अच्छी नींद के लिए मेलाटोनिन का पर्याप्त होना बहुत आवश्यक है। लेकिन जब आपके शरीर में पर्याप्त विटामिन डी नहीं होता है, तो इस हार्मोन का प्रोडक्शन भी कम होता है, जिससे नींद से जुड़ी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। सिर्फ इतनी ही नहीं, विटामिन डी कमी से तनाव, एंग्जायटी और डिप्रेशन जैसी स्थितियों का भी विकास हो सकता है, जो आपको रातों की नींद उड़ाने में योगदान दे सकते हैं।

विटामिन डी की कमी कैसे दूर करें - How To Fulfill Vitamin D Deficiency In Hindi

इस विटामिन की कमी को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है सुबह और शाम के समय 10-15 मिनट धूप में समय बिताना। हमारा शरीर धूप से विटामिन डी बनाता है। लेकिन इसके लिए यह भी आवश्यक है कि आप हेल्दी फैट्स से भरपूर चीजें भी खाएं, जो विटामिन डी के सिंथेसिस में मदद करते हैं। इसके अलावा, आप अंडे, मशरूम, दूध आदि जैसे फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं, इनमें अच्छी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है। इसके अलावा, आप डॉक्टर की सलाह से इस विटामिन की कमी को दूर करने के लिए सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited