Covid-19 Booster Dose: बुजुर्गो और कमजोर समूहों के लिए आगे आया WHO, कोविड बूस्टर की मांग उठाई

Covid-19 Booster Dose: डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा कि सभी कोविड वैक्सीन सिफारिशें समय-सीमित हैं, और केवल वर्तमान महामारी परिदृश्य के लिए ही लागू की जानी चाहिए। इस प्रकार, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कहा, अतिरिक्त बूस्टर के लिए सिफारिशों को निरंतर वार्षिक कोविड वैक्सीन बूस्टर के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए।

Booster Vaccination, Covid-19 Booster Dose, Covid-19 Cases

WHO ने कोविड बूस्टर की मांग उठाई।

तस्वीर साभार : IANS

Covid-19 Booster Dose: कई देशों में कोविड-19 के मामलों (Covid-19 Cases) में एक और वृद्धि के मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने बुजुर्गों और अन्य कमजोर समूहों के लिए बूस्टर टीकाकरण (Booster Vaccination) की सिफारिश की है। टीकाकरण पर विशेषज्ञों के डब्ल्यूएचओ के रणनीतिक सलाहकार समूह की बैठक के बाद सिफारिश की गई। संक्रमण और टीकाकरण के कारण ओमिक्रोन और उच्च जनसंख्या-स्तर की प्रतिरक्षा के प्रभाव को दर्शाने के लिए कोविड टीकों के उपयोग को प्राथमिकता देने के लिए रोडमैप को संशोधित किया।

एसएजीई अध्यक्ष डॉ हन्ना नोहिनेक ने एक बयान में कहा, संशोधित रोडमैप उन लोगों के टीकाकरण के महत्व पर फिर से जोर देता है जो अभी भी गंभीर बीमारी के जोखिम में हैं, ज्यादातर पुराने वयस्क और अतिरिक्त बूस्टर के साथ अंतर्निहित स्थिति वाले हैं। संशोधित रोडमैप में कोविड टीकाकरण के लिए तीन प्राथमिक उपयोग समूहों की रूपरेखा दी गई है: उच्च, मध्यम और निम्न। ये प्राथमिकता समूह मुख्य रूप से गंभीर बीमारी और मृत्यु के जोखिम पर आधारित होते हैं, और टीके के प्रदर्शन, लागत-प्रभावशीलता, कार्यक्रम संबंधी कारकों और सामुदायिक स्वीकृति पर विचार करते हैं।

उच्च प्राथमिकता वाले समूह में वृद्ध वयस्क, महत्वपूर्ण कॉमरेडिटी वाले युवा वयस्क, छह महीने की उम्र के बच्चों और वृद्ध गर्भवती व्यक्तियों और अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं सहित इम्यूनोकॉम्प्रोमाइजिंग स्थितियों वाले लोग शामिल हैं। उच्च प्राथमिकता वाले समूह के लिए, एसएजीई अंतिम खुराक के बाद 6 या 12 महीने के अतिरिक्त बूस्टर की सिफारिश करता है, जिसकी समय सीमा उम्र और इम्यूनोकम्प्रोमाइजिंग स्थितियों जैसे कारकों पर निर्भर करती है।

डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा कि सभी कोविड वैक्सीन सिफारिशें समय-सीमित हैं, और केवल वर्तमान महामारी परिदृश्य के लिए ही लागू की जानी चाहिए। इस प्रकार, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कहा, अतिरिक्त बूस्टर के लिए सिफारिशों को निरंतर वार्षिक कोविड वैक्सीन बूस्टर के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। नोहेनेक ने कहा, देशों को यह तय करने में अपने विशिष्ट संदर्भ पर विचार करना चाहिए कि स्वस्थ बच्चों और किशोरों जैसे कम जोखिम वाले समूहों को टीकाकरण जारी रखना है या नहीं, जबकि नियमित टीकों से समझौता नहीं करना चाहिए, जो इस आयु वर्ग के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

भारत में शनिवार को बीते 24 घंटे के दौरान सामने आए कोरोना के 2,994 मामले

इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में शनिवार को बीते 24 घंटे के दौरान 2,994 नए कोविड संक्रमण दर्ज किए और सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 16,354 हो गई। नौ मौतों के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,876 हो गई। दिल्ली, कर्नाटक और पंजाब में दो-दो, गुजरात से एक और केरल से दो लोगों की मौत हुई।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited