World Rabies Day 2024: 28 सितंबर को ही क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड रेबीज डे? जानें इसका इतिहास, थीम और महत्व

World Rabies Day : आज यानी 28 सितंबर को दुनिया भर में वर्ल्ड रेबीज डे के रूप में मनाया जाता है। लेकिन क्या आप इस दिन से जुड़े इतिहास और इसके महत्व के बारे में जानते हैं? यदि नहीं तो आज हम आपको World Rabies Day के इतिहास, महत्व और थीम के बारे में बताने जा रहे हैं।

world rabies day

world rabies day

आज घरों में पालतू जानवर पालने का चलन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। लोग कुत्ता, बिल्ली जैसे जानवरों को घरों मे पालना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके ये पसंदीदा जानवर अपने साथ आपके लिए एक एक जानलेवा वायरस लेकर घूमते हैं। जी हां कुत्ता और बिल्ली जैसे जानवरों के शरीर में रेबीज नाम का वायरस पाया जाता है, जो हमारे लिए जानलेवा तक साबित हो सकता है। यदि आप पालतू जानवर को दुलार करते समय वह आपको हल्का फुल्का काट लेता है, तो आपको इसे हल्के में लेने की जरूरत नहीं है। ऐसा होने पर आप बिना देर किए आपको रैबीज का इंजेक्शन लगवा लेना चाहिए। क्योंकि यदि समय से इसका इंजेक्शन न लगाया जाए तो रेबीज एक लाइलाज बीमारी है, जो हमारे लिए जानलेवा साबित होती है। इसकी गंभीरता को देखते हुए 28 सितंबर के दिन दुनिया भर में World Rabies Day के रूप में मनाया जाता है। आइए जानते हैं इसके इतिहास, थीम और महत्व के बारे में...

World Rabies Day का इतिहास - World Rabies Day History in Hindi

World Rabies Day मनाने की शुरुआत साल 2007 से हुई है। जिसमें ग्लोबल अलाइंस फॉर रेबीज कंट्रोल ने इसे मनाने की घोषणा की थी। इस दिन को मनाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने भी अपनी सहमति दी। क्योंकि इसका उद्देश्य रेबीज के बढ़ते मामलों में कमी लाना था। इसके बाद साल 2007 से प्रत्येक वर्ष यह दिन मनाने की शुरुआत हुई है।

World Rabies Day 2024 की थीम - World Rabies Day Theme in Hindi

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने साल 2024 में World Rabies Day के लिए जो थीम तय की है वह है - ब्रेकिंग रेबीज बाउंड्रीज (Breaking Rabies Boundaries) इस थीम से लोगों को संदेश मिलता है कि इस बीमारी की चेन को तोड़ने की जरूरत है। जिससे लोगों की जान को बचाया जा सके। इस थीम के द्वारा लोगों के रेबीज के लिए प्रति जागरूक भी किया जा रहा है।

World Rabies Day का महत्व - World Rabies Day Significance in Hindi

World Rabies Day मनाने के महत्व की बात करें तो तेजी से फैलती इस बीमारी को रोकना और इसके लिए लोगों को जागरूक करना ही इसका मुख्य महत्व है। इस दिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा जगह-जगह कैंप लगाकर लोगों को रेबीज के प्रति जागरूक किया जाता है। इसके साथ ही लोगों को यह भी बताया जाता है कि रेबीज संक्रमण वाले जानवर के काटने पर क्या करना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। हेल्थ (Health News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited