बारिश में क्यों बढ़ जाता है नाखूनों में फंगल इंफेक्शन? ऐसे रखें ख्याल वरना जाना पड़ सकता है अस्पताल

Monsoon Foot Care : गर्मी से राहत दिलाने वाली बारिश अपने साथ कई तरह की समस्याएं भी लेकर आती है, यदि आप बारिश में भीगने के शौकीन हैं, तो आपका ये शौक आपके फंगल इंफेक्शन की वजह भी बन सकता है। वहीं पैर के नाखूनों में इसका खतरा ज्यादा देखा जाता है। आइए जानते हैं इसका कैसे करें उपचार?

fungal infection in feet

fungal infection in feet

बरसात का मौसम आते ही लोगों को गर्मी से राहत मिलना शुरू हो जाती है। मन को शुकून देने वाली ये बारिश आपके तन को परेशान कर सकती है। जी हां बारिश के मौसम में पैरों में फंगल इंफेक्शन की समस्या अक्सर देखने को मिलती है। जिसका कारण पैरों में बारिश के दौरान लगने वाला गंदा पानी होता है। इसके साथ ही मौसम में बढी हुई नमी भी नाखूनों में होने वाले इंफेक्शन का कारण बन जाती है। इंफेक्शन के कारण नाखूनों की सेहत काफी खराब होने लगती है, जिससे उनकी चमक कमजोर पड़ जाती है और वह टूटकर गिरने लगते हैं। आइए जानते हैं मानसून में पैरों का कैसे रखें ख्याल?

बारिश में पैरों का ख्याल रखने के टिप्स - Tips to take care of feet in rain

पैरों को सूखा रखें

बारिश के मौसम में हमारे पैर अक्सर भीग जाते हैं, जिससे फंगल इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है। इससे बचाव के लिए जरूरी है कि आप अपने पैरों को भीगने के तुरंत बाद सुखा लें। क्योंकि गीले पैर धूल-मिट्टी को अपनी ओर ज्यादा आकर्षित करते हैं, जिससे इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है।

एंटीसेप्टिक का इस्तेमाल करें

बारिश के मौसम बाहर से घर वापस आने के बाद आपको अपने पैरों को किसी अच्छे एंटीसेप्टिक लिक्विड से साफ करना चाहिए। इससे आपके पैरों पर जमा बैक्टीरिया मर जाता है, और फंगल इंफेक्शन का खतरा काफी हद तक टल जाता है। एंटीसेप्टिक लिक्विड न होने पर आप किसी साबुन से भी अपने पैरों को रगड़ कर धो सकते हैं।

एंटीफंगल पाउडर का इस्तेमाल

बारिश के मौसम में वातावरण में नमी होने से हमारे पैरों में बैक्टीरिया पनपने लगता है, जो इंफेक्शन का बड़ा कारण बनता है। इसके लिए आप बारिश में अपने पैरों पर एंटी फंगल पाउडर का इस्तेमाल करें। इससे आप हानिकारक बैक्टीरिया से अपने पैरों को बचा सकते हैं। हालांकि आपको ध्यान रखना है कि पाउडर लगाने के तुरंत बाद पैर धूल मिट्टी के संपर्क में न आएं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

गुलशन कुमार author

पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर खुर्ज़ा शहर का रहने वाला हूं। हेल्थ, लाइफस्टाइल और राजनीति से जुड़े विषयों पर लिखने-पढ़ने का शौक है। Timesnowhindi.com में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited