गर्मियों में क्यों बढ़ जाता है माइग्रेन सिरदर्द? क्या हैं कारण, नई स्टडी में हुआ खुलासा

Why Does Migraine Headache Increase In Summer: जिन लोगों को सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या रहती है, गर्मियों का मौसम उनके लिए काफी जोखिम भरा हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान उनका सिरदर्द काफी बढ़ जाता है और लगातार होता है। लेकिन ऐसा क्यों होता है? यहां जानें..

What Causes Migraine In Summer

What Causes Migraine In Summer

Why Does Migraine Headache Increase In Summer: अक्सर हम देखते हैं कि जब मौसम का तापमान अधिक होता है या गर्मी बहुत अधिक होती है, तो इसकी वजह से बहुत से लोगों को सिरदर्द की समस्या होने लगती है। जिन लोगों को माइग्रेन सिरदर्द की समस्या रहती है, इस दौरान उनकी परेशानियां और भी अधिक बढ़ जाती हैं। इसलिए इस दौरान माइग्रेन रोगियों को बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है। बहुत से लोग अक्सर यह सवाल पूछते हैं कि आखिर आखिर गर्मियों में इनका माइग्रेन सिरदर्द इतना क्यों बढ़ जाता है? अब एक नए अध्ययन में गर्मी में माइग्रेन बढ़ने के कारण का खुलासा हुआ है। वैज्ञानिकों ने गर्म तापमान और माइग्रेन रोगियों में इसकी वजह से बढ़ते सिरदर्द के बीच सीधा संबंध पाया है। अध्ययन में क्या कुछ पता चला है, इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

माइग्रेन सिरदर्द बढ़ने का गर्म मौसम के साथ क्या कनेक्शन है?

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ सिनसिनाटी में हेडेक एंड फेशियल पेन सेंटर की मानें तो मौसम में बदलाव को माइग्रेन ट्रिगर करने वाले प्रमुख जोखिम कारकों में से एक है। यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर विन्सेंट मार्टिन का कहना है कि गर्म तापमान और सिरदर्द बढ़ने के बीच सीधा संबंध है। मौसम में बदलाव माइग्रेन का सबसे आम कारण है। वैज्ञानिकों का मानना है कि जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, माइग्रेन सिरदर्द के बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती है।
हाल ही में किए गए एक अध्ययन में तापमान अधिक होने पर सिरदर्द को रोकने के लिए फ्रेमैनजुमब दवा की प्रभावशीलता जांची गई। यह दवा व्यक्ति को इंजेक्शन के माध्यम से दी जाती है। अध्ययन में शोधकर्ताओं ने स्थानीय मौसम डेटा के साथ 660 माइग्रेन रोगियों की 71,030 दैनिक डायरी का विश्लेषण किया। अध्ययन में यह बात सामने आई है कि जब तापमान 0.12 डिग्री सेल्सियस बढ़ता है, तो किसी भी तरह का सिरदर्द होने की संभावना भी काफी बढ़ जाती है। यह सिरदर्द की संभावना को 6 प्रतिशत तक बढ़ा देता है। यह निष्कर्ष माइग्रेन रोगियों के लिए भविष्य में नई उपचार की संभावनाएं तलाशने में बहुत मददगार साबित हो सकते हैं।

बढ़ते मौसम में माइग्रेन रोगी बरतें सावधानी

बढ़ते तापमान की वजह से माइग्रेन रोगियों के स्वास्थ्य को किसी भी तरह का काई नुकसान न पहुंचे, इसको लेकर उन्हें गर्मियों में बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। इस दौरान कमरे का तापमान ठंडा रखने की कोशिश करें। गर्मी में बाहर जाने से बचें, बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें। पर्याप्त पानी, फलों का रस, चना सत्तू, आम पन्ना, बेल का शरबत, गन्ने का रस, नींबू पानी और नारियल पानी आदि जैसी देसी ड्रिंक्स का सेवन करें। यह आपको आंतरिक रूप से ठंडा और शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करेंगी। जिससे शरीर का तापमान सामान्य रहेगा और सिरदर्द को रोकने में मदद मिलेगी।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited