सिर्फ डाइट-एक्सरसाइज नहीं, वजन घटाने के लिए जरूरी है इतने घंटे की नींद, कमी से शरीर में बढ़ती है चर्बी

Why Is Good Sleep Important For Weight Loss In Hindi: अगर डाइटिंग और एक्सरसाइज करके भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो इसके पीछे का एक बड़ा कारण आपके आपकी खराब नींद हो सकती है। अगर आप रात में एक अच्छी और पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो इसका आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर बहुत खराब असर पड़ता है। यह वजन बढ़ाने में भी योगदान देता है।

Why Is Good Sleep Important For Weight Loss In Hindi

Why Is Good Sleep Important For Weight Loss In Hindi

Why Is Good Sleep Important For Weight Loss In Hindi: जब कोई व्यक्ति वजन घटाने की कोशिश कर रहा होता है, तो आपने अक्सर फिटनेस एक्सपर्ट को यह सलाह देते सुना होगा कि इसके लिए अच्छी डाइट और एक्सरसाइज के साथ-साथ पर्याप्त नींद लेना भी बहुत जरूरी है। नींद हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप सिर्फ अपनी नींद की क्वालिटी में सुधार कर लें तो आप आसानी से शरीर की चर्बी को कम कर सकते हैं। आपको बता दें कि नींद हमारे शरीर मे कई प्रमुख कार्यों में बहुत अहम भूमिका निभाती है, खासकर हार्मोन के संतुलन को बेहतर बनाने में। यह तनाव और भूख को नियंत्रित हार्मोन को कंट्रोल रखने में मदद करती है, जो वजन बढ़ाने में योगदान देते हैं।
नींद वजन घटाने में कई तरह से मददगार साबित हो सकती है। हेल्थ इन्फ्लूएंसर, आयुर्वेदिक चिकित्सक और थायराइड एक्सपर्ट अल्का विजयन ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में वजन घटाने में पर्यात्प्त नींद के महत्व पर प्रकाश डाला है। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं...

वजन कम करने के लिए अच्छी नींद क्यों जरूरी है - Why Sleep Is Important For Weight Loss In Hindi

डॉ. अल्का के अनुसार, वजन घटाने के लिए जितना जरूरी आपका आहार और व्यायाम होता है, उतनी ही जरूरी अच्छी नींद लेना भी है। ऐसे लोग जो अधिक तनाव वाली नौकरी करते हैं, माताएं जो एक ही समय में काम - बढ़ते बच्चे - परिवार सभी की देखभाल कर रही हैं, जो लोग उच्च तीव्रता वाले व्यायाम करते हैं, इंटरमिटेंट फास्टिंग लेने वाले लोग, सभी के लिए नींद बहुत आवश्यक है। वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए सभी को अधिक घंटों की नींद की आवश्यकता होगी। नींद कई तरह से वजन घटाने में मदद कर करती है जैसे,

1. हार्मोन को रेगुलेट करने के लिए

पर्याप्त नींद पर्याप्त लेप्टिन हार्मोन के उत्पादन सुनिश्चित करती है, जिससे जागने पर तुरंत और शाम 4:00 - 6:00 बजे के बीच भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। पर्याप्त नींद लेने से अधिक कैलोरी की खपत को कंट्रोल किया जा सकता है।

2. मेटाबॉलिज्म बढ़ाती है

जब कोई व्यक्ति पर्याप्त नींद नहीं लेता है, तो उसका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। इससे शरीर की कैलोरी बर्न करने और वजन कम करने की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है। गहरी नींद ग्रोथ हार्मोन के उत्पादन को बढ़ावा देती है, जो फैट को तोड़ने और मांसपेशियों के निर्माण में सहायता करता है।

3. बेहतर शारीरिक गतिविधि

पर्याप्त नींद ऊर्जा के स्तर और प्रेरणा को बढ़ाती है, जिससे व्यक्ति को शारीरिक गतिविधि में शामिल होने की अधिक संभावना होती है, जो वजन घटाने के लिए आवश्यक है। नींद की कमी से व्यक्ति सुस्त महसूस कर सकता है और व्यायाम करने में उसकी रुचि कम हो सकती है, जिससे वजन घटाने के लक्ष्य में बाधा आ सकती है।

4. श्वसन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

नींद के दौरान सांस लेने में रुकावट की स्थिति - स्लीप एपनिया मोटापे और इंसुलिन रेजिस्टेंस से जुड़ी है। पर्याप्त नींद लेने से व्यक्तियों को सांस लेने के पैटर्न को रेगुलेट और समग्र श्वसन स्वास्थ्य में सुधार करके इन नींद संबंधी रोगों को रोकने में मदद मिल सकती है। स्वस्थ वजन बनाए रखने से स्लीप एपनिया का खतरा कम हो सकता है।

5. संज्ञानात्मक कार्य

नींद की कमी व्यक्तियों की निर्णय लेने की क्षमताओं को प्रभावित कर सकती है, जहां वे खराब भोजन विकल्प चुन सकते हैं, जिनमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited