सर्दियों में क्यों तेजी से बढ़ता है वजन? जानें ठंड के मौसम में कैसे कंट्रोल करें मोटापा, गर्म कपड़ों में भी लगेंगे फिट

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों की शिकायत रहती है कि उनका वजन काफी तेजी से बढ़ने लगता है। इस मौसम में लोग कई तरह की हरी सब्जियां और पौष्टिक चीजों का सेवन करते हैं लेकिन फिर भी उनका वजन काफी तेजी से बढ़ने लगता है। क्या आपके साथ भी ऐसा होता है? दरअसल जाड़े का मौसम अपने साथ आलस लेकर आता है। सर्दियों में वजन बढ़ने की असल वजह है आलस।

why people gain weight during winter season

why people gain weight during winter season

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों की शिकायत रहती है कि उनका वजन काफी तेजी से बढ़ने लगता है। इस मौसम में लोग कई तरह की हरी सब्जियां और पौष्टिक चीजों का सेवन करते हैं लेकिन फिर भी उनका वजन काफी तेजी से बढ़ने लगता है। क्या आपके साथ भी ऐसा होता है? दरअसल जाड़े का मौसम अपने साथ आलस लेकर आता है। सर्दियों में वजन बढ़ने की असल वजह है आलस। इस मौसम में ज्यादातर लोग रजाई में बैठकर गरमागरम गाजर का हलवा खाना पसंद करते हैं। जिसकी वजह से इसका फैट पेट पर और शरीर के बाकि हिस्सों पर जम जाता है और फिर इसे कम कर पाना काफी मुश्किल होता है। लेकिन बेहतर लाइफस्टाइल और खानपान में जरूरी बदलाव कर आप अपने वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में क्यों तेजी से बढ़ता है वजन और कैसे इसे कंट्रोल कर सकते हैं।

क्यों बढ़ता है वजन

कम शारीरिक गतिविधियां
सर्दियों के मौसम में शरीर का तापमान गिरने लगता है, जिससे सर्दी लगती है और फिर लोगों को गर्माहट की जरूरत होती है। सर्द लगने की वजह से शारीरिक गतिविधियां बहुत ज्यादा सीमित हो जाती हैं और शरीर में अतिरिक्त कैलोरी बढ़ जाती है।
पानी कम पीना
सर्दियों में लोगों को प्यास भी बेहद कम लगती है। जिसकी वजह से लोग पानी कम पीते हैं। हमारा शरीर भूख और प्यास के संकेतों में अंतर नहीं कर सकता, इसलिए प्यास लगने पर भी अक्सर लोगों को भूख का एहसास होता है जिसकी वजह से वो कुछ खा लेते हैं और फिर उनका वजन बढ़ने लगता है।
सूरज की कम रोशनी
पर्याप्त मात्रा में सूरज की रोशनी ना मिलने की वजह से शरीर में विटामिन डी की कमी होती है जिसका सीधा असर मूड पर पड़ता है और शरीर में सेराटोनिन नामक हैप्पी हार्मोन का स्तर नीचे चला जाता है। विटामिन डी की कमी की वजह से शरीर में सुस्ती, उदासी और आलस महसूस होने लगता है। जिसकी वजह से वजन भी बढ़ने लगताहै।

कैसे कंट्रोल करें वजन

संतुलित आहार लें
सर्दियों में वजन कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि आप संतुलित आहार लें। जंक फूड और तले-भुने चीजों का सेवन करने से बचें। घर के बने पौष्टिक और हल्के आहार का सेवन करें।
व्यायाम है जरूरी
सर्दियों के मौसम में घर पर हल्का-फुल्का व्यायाम जरूर करें। ऐसा करने से आप अपने वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं। अगर घर पर वर्कआउट नहीं कर सकते तो शाम को पार्क में टहलने जाएं।
भरपूर पानी पीएं
शरीर में पानी की कमी मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देती है जिससे वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में रोजाना 3-4 लीटर पानी जरूर पिएं।
लें भरपूर नींद
देर रात तक जगने से भूख के लिए जिम्मेदार हार्मोन प्रभावित होते हैं और लोग रात को किसी भी समय कुछ भी खा लेते हैं। जिसकी वजह से उनका वजन तेजी से बढ़ने लगता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Ritu raj author

शुरुआती शिक्षा बिहार के मुजफ्फरपुर से हुई। बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किया। इसके बाद पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए नोएडा आय...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited