दूध को हमेशा उबालकर ही क्यों पीना चाहिए? क्या पैकेट वाले दूध को भी उबालना जरूरी - जानें कच्चा दूध सेहत को कैसे पहुंचाता है नुकसान

Why Should Always Boil Milk Before Drinking: अगर आप भी पैकेट वाला दूध पीते समय इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि इसे पीने से पहले उबालें या सीधा पी जाएं, तो यह लेख आपके लिए है। यहां जानें दूध उबालना क्यों जरूरी है और कच्चा दूध पीने के नुकसान क्या-क्या होते हैं।

Why Is Important To Boil Milk

Why Is Important To Boil Milk

Why Should Always Boil Milk Before Drinking: जब दूध के सेवन की बात आती है तो आपने अक्सर देखा होगा हमारी मम्मी पहले इसे उबालती है और इसके बाद पीने के लिए देती है। दूध को धरती पर मौजूद सबसे अच्छे हेल्थ ड्रिंक्स में से एक है। बच्चे के जन्म से लेकर मृत्यु तक, व्यक्ति दूध का सेवन किसी न किसी रूप में दूध का सेवन जरूर करता है। हालांकि, जिन लोगों को दूध से एलर्जी रहती है, उन्हें इसके सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। दूध का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें एक समय के भोजन के समान पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट सभी संतुलित मात्रा में मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। इसके अलावा, दूध में कैल्शियम, विटामिन बी, डी, मैग्नीशियम आदि जैसे जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं। यह हड्डियों व मांसपेशियों को मजबूत बनाने और शरीर के बेहतर विकास में मदद करता है। साथ ही, शरीर को फौलाद की तरह मजबूत बनाता है। लेकिन बहुत से लोग अक्सर यह सवाल पूछते हैं कि आखिर दूध को हमेशा उबालकर ही क्यों पिया जाता है? क्या कच्चा दूध पीना सेहत के लिए नुकसानदेह होता है या जो हम आजकल पैकेट वाला दूध खरीदते हैं उसे उबालना जरूरी है? आपके इन सभी सवालों का जवाब हम इस लेख में दे रहे हैं।

दूध को उबालना क्यों जरूरी होता है - Why Is Important To Boil Milk

आपको बता दें कि जब दूध को पशुओं को ताजा निकाला जाता है, तो इस दौरान दूध कच्चा होता है। इस दूध में कुछ ऐसे बैक्टीरिया या हानिकारक सूक्ष्मजीव मौजूद होते हैं, जो जिन्हें नष्ट करना बहुत आवश्यक होता है। अगर आप दूध को कच्चा ही पी लेते हैं, तो ये हानिकारक बैक्टीरिया आपके पेट में जा सकते हैं और सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन जब आप दूध को उबालते हैं, तो इसमें मौजूद सभी बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं। इस तरह दूध पीने के लिए अधिक सुरक्षित और पचने में आसान हो जाता है।

कच्चा दूध पीने के नुकसान क्या हैं - Drinking Raw Milk Side Effects In Hindi

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के अनुसार, जब पशुओं से दूध निकाला जाता है, तो इस कच्चे दूध में साल्मोनेला, ई. कोली, लिस्टेरिया, कैम्पिलोबैक्टर आदि जैसे खतरनाक बैक्टीरिया होे हैं। यह फूड एलर्जी और खाद्य जनित बीमारियों को ट्रिगर कर सकता है। इससे फूड टॉक्सिसिटी, फूड पॉइजनिंग, पाचन संबंधी समस्याएं, उल्टी-दस्त आदि की समस्या देखने को मिल सकती है। इसके अलावा भी कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए दूध को पीने से पहले उबालना जरूर चाहिए।

क्या पैकेट वाला दूध भी उबालने की जरूरत होती है - Should We Boil Packaged Milk In Hindi

आपने देखा होगा कि जो बाजार में जो पैकेट वाला दूध मिलता है वह पास्च्यूराइज्ड होता है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें दूध काफी पहले काफी तेज तापमान पर गर्म किया जाता है, जिससे कि इसमें मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट किया जा सके। पाश्चुरीकरण के दौरान दूध 70 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर गर्म किया जाता है, उसके बाद अचानक ठंडा करते हैं। इस तरह दूध हमारे घरों में पहुंचने से पहले ही पक चुका होता है। अगर पैकेट वाले दूध की बात करें, तो इसे आपको उबालने की जरूरत नहीं होती है। यह सीधे तौर पर पीने के लिए तैयार होता है। आप बिना किसी संकोच के इसका सेवन कर सकते हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited