Walking After Meal: खाना खाने के बाद वॉक करना क्यों है जरूरी? दूर होंगी कई बीमारियां

Walking After Meal: हमने अक्सर अपने घर के बड़े बुजुर्गों को ये कहते सुना होगा कि खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर नहीं जाना चाहिए और ये सही बात भी है। खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी बिस्तर पर नहीं जाना चाहिए। स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर नहीं जाना चाहिए।

Walking After Meal

Walking After Meal

Walking After Meal: हमने अक्सर अपने घर के बड़े बुजुर्गों को ये कहते सुना होगा कि खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर नहीं जाना चाहिए और ये सही बात भी है। खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी बिस्तर पर नहीं जाना चाहिए। स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर नहीं जाना चाहिए। खाना खाने के बाद वॉक करना बेहद जरूरी हैा। वॉक करने से पाचन क्रिया में सुधार होता है। साथ ही हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा, गैस्ट्रिक जैसी बीमारियों में भी छुटकारा पाने में मदद मिलती है। लेकिन कई लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि खाना खाने के बाद कितनी देर वॉक करना चाहिए। तो आपको बता दें कि खाने खाने के बाद कम से कम 10-30 मिनट तक वॉक करना चाहिए।

खाना खाने के बाद क्यों वॉक करना जरूरी

ब्लड शुगर लंवल करे कंट्रोल
खाना खाने के बाद वॉक करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो खाना खाने के बाद वॉक जरूर करें। इससे रक्त शर्करा का स्तर संतुलन में रहता है।
हार्ट हेल्थ के लिए
खाना खाने के बाद वॉक करना दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और साथ ही बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है। वॉक करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है।
बेहतर नींद
खाना खाने के बाद के टहलने से नींद की गुणवत्ता में काफी सुधार होता है। भोजन के बाद टगलने से बेचैनी कम होती है, जिससे संभावित रूप से बेहतर नींद आती है। भोजन के बाद टहलने से शरीर एंडोर्फिन रिलीज करता है जो स्ट्रेस लेवल को कम कर बेहतर नींद दिलाने में मददगार साबित होता है।
मेंटल हेल्थ के लिए
वॉक करने से एंडोर्फिन नामक हार्मोन रिलीज होता है जो मेंटल हेल्थ के लिए बेहतर माना जाता है। ये मूड को बेहतर बनाता है। साथ ही स्ट्रेस लेवल को भी कम करता है। ऐसे में खाना खाने के बाद वॉक जरूर करें।
पाचन तंत्र के लिए
ज्यादातर लोग खाना खाने के तुरंत बाद लेट जाते हैं जिससे खाना सही तरीके से नहीं पचता है और कब्ज, गैस, एसिडिटी की समस्या का कारण बनता है। इसलिए खाना खाने के बाद वॉक करना बेहद जरूरी माना जाता है इससे डाइजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी समस्याएं दूर होती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited