Pregnancy Tips: कंसीव करने में आ रही हैं दिक्कत? तो इन 6 चीजों से बना लें दूरी

Pregnancy Tips: अगर आप अपनी फैमिली बढ़ाने की कोशिश कर रही हैं और कंसीव करना चाहती हैं तो आज और अभी से इन 6 चीजों को खाना बिल्कुल बंद कर दें।

Women Should Avoid These Food When Trying To Get Pregnant

Women Should Avoid These Food When Trying To Get Pregnant

Pregnancy Tips: 'मां' बनाना एक औरत की सबसे बड़ी ख्वाहिश और खुशी होती है। हालांकि कुछ महिलाओं को यह खुशी हासिल करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसी कई महिलाएं हैं, जिन्हें कंसीव करने में दिक्कत महसूस होती है। कंसीव न कर पाने की वजह से उन्हें बार-बार अस्पतालों के चक्कर काटने पड़ते हैं। मगर क्या आप जानती हैं कि खाने की कुछ बेकार और अनहेल्दी आदतें भी कंसीव करना मुश्किल बना देती हैं? बहुत सी महिलाएं अनहेल्दी डाइट फॉलो करती हैं। पोषक तत्वों से भरपूर भोजन नहीं करतीं। कहीं न कहीं प्रेग्नेंसी में रुकावट की यह भी कुछ वजह हैं। अगर आप भी कंसीव करने की कोशिश कर रही हैं तो यहां दी हुई 6 चीजों को खाना बिल्कुल बंद कर दें, क्योंकि ये चीजें आपकी प्रेग्नेंसी में रुकावट बन सकती हैं।

1) शराब

फैमिली प्लानिंग करते वक्त यह सबसे जरूरी बात है जो आपको ध्यान में रखनी है कि शराब का सेवन बिल्कुल नहीं करना है। अगर आप जल्द से जल्द कंसीव करना चाहती हैं तो आज से ही शराब से दूरी बना लें। क्योंकि ये स्पर्म काउंट को नुकसान पहुंचा सकता है और आगे चलकर शिशु के लिए बड़ा खतरा पैदा कर सकता है।

2) कैफीन

अधिकतर लोग चाय और कॉफी के साथ अपने दिन की शुरुआत करते हैं। महिलाएं भी दिन में कई बार चाय और कॉफी पीती हैं। अगर आप प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं तो कैफीन से दूरी बना लें या इसका कम से कम सेवन करें। क्योंकि ज्यादा सेवन करने से गर्भ की म्यूकस मेंब्रेन पर बुरा असर पड़ सकता है, जिसकी वजह से स्पर्म को एग तक पहुंचने में दिक्कत होगी।

3) अनहेल्दी फैट

प्रोसेस्ड फूड और पैकेज्ड फूड आइटम्स में ट्रांस फैट ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। अगर आप कंसीव करने की कोशिश कर रही हैं तो प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड से दूरी बना लें।

4) रिफाइंड शुगर

प्रेग्नेंट होने के लिए यह जरूरी है कि आप रिफाइंड शुगर वाली चीजें काना बंद कर दें, जैसे- मिठाइयां, पैकेज्ड मिठाइयां और फ़िज़ी ड्रिंक्स आदि। 'द सन' की रिपोर्ट के मुताबिक, रिफाइंड शुगर वाली चीजों का ज्यादा सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है और ओव्यूलेशन डिसऑर्डर का रिस्क पैदा कर सकता है।

5) रिफाइंड कार्ब्स

सफेद ब्रेड और कुकीज जैसे रिफाइंड कार्ब्स वाले फूड आइटम्स को खाने से भी बचें। ये आपके शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं।

6) आर्टिफिशियल शुगर

आर्टिफिशियल शुगर वाली खाने की चीजें ओव्यूलेशन के प्रोसेस को प्रभावित कर सकती हैं। इसके अलावा, टाइप 2 डायबिटीज या दिल की बीमारी का खतरा भी पैदा हो सकता है। मिठास के लिए आर्टिफिशियल शुगर का इस्तेमाल करने के बजाय आप शहद और एगेव का इस्तेमाल कर सकती हैं।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN हेल्थ डेस्क author

    हेल्थ की फ़िक्र हर किसी को होती है। दुनियाभर में कई ऐसी बीमारियां हैं जिनके बारे में हम सभी नहीं जानते हैं, तो कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनसे हम अपने रोजम...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited