World Blood Cancer Day 2023: किन कारणों से होता है ब्लड कैंसर? जानिए इसके लक्षण और इलाज के तरीके

World Blood Cancer Day 2023 in Hindi: रक्त कैंसर के प्रमुख प्रकार ल्यूकेमिया, लिम्फोमा, मायलोइड्सप्लास्टिक सिंड्रोम, मायलोप्रोलिफेरेटिव डिसऑर्डर और मल्टीपल मायलोमा हैं। इन सभी प्रकारों का शरीर पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है। उनके लक्षण समान हो सकते हैं। आइये जानते हैं ब्लड कैंसर के लक्षण क्या हैं और क्या यह ठीक हो सकता है?

Blood Cancer, Cancer Treatment, Blood Cancer Symptoms

World Blood Cancer Day 2023: ब्लड कैंसर होने का मुख्य कारण क्या है?

Facts About Blood Cancer: ब्लड कैंसर क्या है? ब्लड कैंसर किन कारणों से होता है? आपके मन में ऐसे कई सवाल हो सकते हैं। हमारे पास तीन प्रकार की कोशिकाएं होती हैं। रेड प्लेट सेल, व्हाइट प्लेट सेल और प्लेटलेट्स। ब्लड कैंसर मुख्य रूप से सफेद प्लेटलेट कोशिकाओं में होता है। एक्यूट का मतलब बहुत जल्दी और बहुत तेज होता है। समय पर इलाज न होने पर यह जानलेवा हो सकता है। क्रोनिक का अर्थ है क्रमिक यानि धीरे-धीरे; जिसका इलाज किया जा सकता है। आइए जानते हैं ब्लड कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज के तरीके-

ब्लड कैंसर कैसे होता है? - Blood Cancer Causes in Hindi

अगर लंबे समय तक शरीर में कोई इंफेक्शन रहता है तो ब्लड कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर किसी व्यक्ति का इम्यून सिस्टम कमजोर है तो उसे ब्लड कैंसर हो सकता है। एचआईवी और एड्स जैसे संक्रमण प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करते हैं, और बाद में ब्लड कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ाते हैं। अन्य प्रकार के कैंसर के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली रेडिएशन थेरेपी की हाई डोज ब्लड कैंसर का कारण बन सकती है।
ब्लड कैंसर किसी को भी हो सकता है और ब्लड कैंसर सबसे आम कैंसर है। जब ब्लड कैंसर होता है, तो कैंसर कोशिकाएं शरीर को रक्त नहीं बनाने का कारण बनती हैं। इससे शरीर में खून की कमी महसूस होती है। ल्यूकेमिया अस्थि मज्जा पर भी हमला करता है। और खून के अभाव में मनुष्य मर जाता है।

ब्लड कैंसर मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं - Types of Blood Cancer

ल्यूकेमिया: ल्यूकेमिया (Leukemia) रक्त का कैंसर है और यह अस्थि मज्जा में बनता है। जब शरीर बहुत अधिक असामान्य व्हाइट ब्लड सेल्स का उत्पादन करता है और यह कैंसर तब होता है जब यह अस्थि मज्जा की रेड ब्लड सेल्स बनाने की क्षमता में हस्तक्षेप करता है।
लिंफोमा: हॉजकिन लिंफोमा (Hodgkin's lymphoma) एक ब्लड कैंसर है जो लिम्फोसाइट्स नामक कोशिकाओं से लसीका तंत्र में विकसित होता है। हॉजकिन लिंफोमा को रीड-स्टर्नबर्ग सेल नामक एक असामान्य लिम्फोसाइट की उपस्थिति की विशेषता है।
मल्टीपल मायलोमा: मल्टीपल मायलोमा (Multiple Myeloma) रक्त का कैंसर है जो रक्त की प्लाज्मा कोशिकाओं में शुरू होता है, जो अस्थि मज्जा में बनी एक प्रकार की सफेद रक्त कोशिका होती है।

ब्लड कैंसर के लक्षण - Symptoms of Blood Cancer

  • बुखार, ठंड लगना
  • लगातार थकान, कमजोरी महसूस होना
  • भूख न लगना, जी मिचलाना
  • वजन घटना
  • रात का पसीना
  • हड्डी/जोड़ दर्द
  • पेट की परेशानी
  • सिरदर्द
  • सांस की तकलीफ
  • बार-बार संक्रमण होना
  • खुजली या त्वचा पर दाने होना
  • गर्दन, अंडरआर्म्स या जांघों में सूजन

क्या ब्लड कैंसर ठीक हो सकता है? - Can Blood Cancer be Cured?

ब्लड कैंसर और अन्य कैंसर के बीच कई अंतर हैं। यदि यह ब्लड कैंसर है, तो शरीर की प्रत्येक कोशिका में रक्त मौजूद होता है, इसलिए इसका कैंसर के चरण से बहुत कम संबंध होता है। आपको बस यह पता लगाना है कि ब्लड कैंसर कैसे हुआ। घबराने की जरूरत नहीं है, अब ऐसी दवाएं हैं जो यह निर्धारित कर सकती हैं कि किस कोशिका से ब्लड कैंसर शुरू हुआ है। हम इसकी पहचान कर सकते हैं, और फिर आपका डॉक्टर उस कोशिका को एक दवा से मार देता है। जिसे कीमोथैरेपी कहते हैं।

ब्लड कैंसर को ठीक करने के लिए उपचार - Treatment to Cure Blood Cancer in Hindi

दवाओं द्वारा: ब्लड कैंसर के प्रारंभिक चरण में दवाओं का उपयोग किया जाता है। इसका इलाज करने का यह सबसे आम तरीका है। रोगी को कुछ दवाएं दी जाती हैं, ताकि ये दवाएं कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकें और ब्लड कैंसर का इलाज आसानी से किया जा सकता है।
रेडिएशन थेरेपी: रेडिएशन थेरेपी (Radiation Therapy) भी ब्लड कैंसर का इलाज करती है। लेकिन यह थेरेपी कई बार फेल हो जाती है। इस थैरेपी के असफल होने के बाद भी डॉक्टर इसका इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि यह थैरेपी एक कारगर प्रक्रिया है, जो ब्लड कैंसर के इलाज का एक अच्छा तरीका है।
कीमोथैरेपी: कीमोथैरेपी (Chemotherapy) का इस्तेमाल डॉक्टर ब्लड कैंसर के इलाज के लिए भी करते हैं। कैंसर कोशिकाएं कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर देती हैं, ताकि वे शरीर के अन्य अंगों को प्रभावित न कर सकें।
मॉनिटरिंग: मॉनिटरिंग (Monitoring) तकनीक का उपयोग कभी-कभी ल्यूकेमिया के इलाज के लिए भी किया जाता है। इस प्रक्रिया में शरीर की आंतरिक क्रियाओं का अवलोकन किया जाता है, जिसके अनुसार रोगी का उपचार किया जा सकता है।
स्टेम सेल ट्रांसप्लांट थेरेपी: अगर मरीज ठीक नहीं होता है तो स्टेम सेल ट्रांसप्लांट थेरेपी (Stem cell transplant therapy) का आखिरी चरण है। इसमें बोन मैरो से स्टेम सेल निकालकर ट्रांसप्लांट किया जाता है। एलोजेनिक बोन मरीज की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को दूसरे व्यक्ति की स्वस्थ कोशिकाओं से ट्रांसप्लांट करता है। इसके लिए मरीज के परिवार के सदस्यों के सेल्स लिए जाते हैं ताकि मरीज के सेल्स का परिवार के सदस्यों से मिलान किया जा सके।

छोटे बच्चों में कैंसर - Cancer in Young Children

उम्र से संबंधित कैंसर, जैसे तीव्र ल्यूकेमिया, छोटे बच्चों में अधिक आम है। यह बच्चों में होता है और इसके ठीक होने की 80-90 प्रतिशत संभावना होती है। तो अब ल्यूकेमिया से घबराने की जरूरत नहीं है, बस समय पर इलाज कराएं और अपना ख्याल रखें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रणव मिश्र author

मीडिया में पिछले 5 वर्षों से कार्यरत हैं। इस दौरान इन्होंने मुख्य रूप से टीवी प्रोग्राम के लिए रिसर्च, रिपोर्टिंग और डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए काम किया...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited