World Brain Tumor Day: क्यों और कैसे हो जाता है ब्रेन ट्यूमर? जानें कैसे कर सकते हैं इस गंभीर बीमारी से बचाव

Why And How Does Brain Tumor Occur: ब्रेन ट्यूमर क्या होता और कैसे यह मस्तिष्क में पनपता है, अक्सर लोगों द्वारा यह सवाल काफी पूछा जाता है। साथ ही, इस गंभीर बीमारी से लोग कैसे बच सकते हैं, यह भी पूछते हैं। इस लेख में जानें ब्रेन ट्यूमर से जुड़ी जरूरी जानकारी विस्तार से।

Why And How Does Brain Tumor Occur

Why And How Does Brain Tumor Occur

Why And How Does Brain Tumor Occur: ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क से जुड़ी एक गंभीर स्थिति है। इस स्थिति में हमारे मस्तिष्क के किसी हिस्से में कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि होती है और इनकी वजह से गांठ बन जाती है, जो बाद में ट्यूमर का रूप ले लेती है। मस्तिष्क को हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक माना जाता है। शरीर के सभी अंगों मस्तिष्क के द्वारा ही काम कम करते हैं। अगर हमारा मस्तिष्क एक मिनट के लिए भी काम करना बंद कर देता है तो शरीर पूरी तरह मूर्छित हो सकता है। व्यक्ति की स्थिति मृत व्यक्ति के समान हो सकती है। ब्रेन ट्यूमर की स्थिति में भी व्यक्ति की मृत्यु होने की संभावना काफी अधिक होती है। इसलिए इस बीमारी के प्रति लोगों के बीच जागरूकता होना बहुत आवश्यक है। इसका इलाज आमतौर पर सिर्फ शुरुआती स्टेज में ही संभव हो पाता है। बहुत से लोग अक्सर यह सवाल पूछते हैं कि आखिर ब्रेन ट्यूमर क्यों और कैसे होता है? साथ ही, इस गंभीर बीमारी से कैसे बचा जा सकता है? इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।
ब्रेन ट्यूमर जो मस्तिष्क में कोशिकाओं की वृद्धि के रूप में शुरू होते हैं उन्हें प्राथमिक ब्रेन ट्यूमर कहा जाता है। वे सीधे मस्तिष्क में या आस-पास के ऊतकों में शुरू हो सकते हैं। आस-पास के ऊतकों में मस्तिष्क को ढकने वाली झिल्लियाँ शामिल हो सकती हैं, जिन्हें मेनिन्जेस कहा जाता है। ब्रेन ट्यूमर नसों, पिट्यूटरी ग्रंथि और पीनियल ग्रंथि में भी हो सकता है।

ब्रेन ट्यूमर कैसे और क्यों होता है?

मायो क्लिनिक के अनुसार, ब्रेन ट्यूमर तब होता है जब मस्तिष्क की कोशिकाओं में डीएनए परिवर्तन होता है। यह डीएनए परिवर्तन आसपास की कोशिकाओं में भी हो सकता है। कोशिकाओं के डीएनए कुछ ऐसे संकेत या निर्देश देते हैं, जिनसे कोशिकाओं को संकेत मिलता है कि उन्हें क्या करना है। डीएनए में परिवर्तन की वजह से कोशिकाएं को तेजी से बढ़ने लगती हैं। जब स्वस्थ कोशिकाएं मरने लगती हैं तो यह कोशिकाएं जीवित रहने के लिए कहती हैं। जब ऐसा होता है तो मस्तिष्क में अतिरिक्त कोशिकाएं बनने लगती हैं। यह मस्तिष्क में ट्यूमर के निर्माण में योगदान देती हैं।
हालांकि, डीएनए में परिवर्तन का कारण फिलहाल स्पष्ट नहीं है। कभी-कभी पेरेंट्स से बच्चों के डीएनए में परिवर्तन देखने को मिल सकता है। इससे ब्रेन ट्यूमर होने का खतरा बढ़ सकता है। लेकिन, वंशानुगत ब्रेन ट्यूमर के मामले बहुत कम देखने को मिलते हैं। ये दुर्लभ होता है। अगर परिवार में पहले किसी को ब्रेन ट्यूमर रहा है, तो इसका जोखिम व्यक्ति में अधिक हो सकता है। ऐसे में समय-समय पर डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

ब्रेन ट्यूमर से बचाव कैसे करें - How To Prevent Brain Tumor Tips In Hindi

ब्रेन ट्यूमर के विकास को रोकने के लिए समय-समय पर मस्तिष्क की जांच कराना महत्वपूर्ण है। हालांकि, ब्रेन ट्यूमर को रोका नहीं जा सकता है। जीवनशैली की कुछ आदतों में बदलाव करके इसके खतरे को कम किया जा सकता है। शराब और स्मोकिंग से परहेज करें। मिठाई, जंक और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन कम से कम करें। नियमित एक्सरसाइज करें और स्वस्थ डाइट को फॉलो करें।
डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | हेल्थ (health News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Vineet author

मैं टाइम्स नाऊ नवभारत के साथ बतौर चीफ कॉपी एडिटर जुड़ा हूं। मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला हूं। हेल्थ और फिटनेस जुड़े विषयों में मेरी खास दिलचस्पी है।...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited